Home International बांग्लादेश में आखिर क्यों भड़की हिंसा? भारत और अमेरिका ने अपने नागरिकों के लिए जारी की एडवायजरी

बांग्लादेश में आखिर क्यों भड़की हिंसा? भारत और अमेरिका ने अपने नागरिकों के लिए जारी की एडवायजरी

by Rashmi Rani
0 comment
बांग्लादेश में आखिर क्यों भड़की हिंसा? भारत और अमेरिका ने अपने नागरिकों के लिए जारी की एडवायजरी

Bangladesh Violence: भारत का पड़ोसी देश बांग्लादेश हिंसा की आग में जल रहा है. आरक्षण को लेकर हो रहे प्रदर्शन ने हिंसक रूप ले लिया है.

21 July, 2024

Bangladesh Violence: भारत का पड़ोसी देश बांग्लादेश हिंसा की आग में जल रहा है. आरक्षण को लेकर हो रहे प्रदर्शन ने हिंसक रूप ले लिया है. सरकार और प्रदर्शनकारियों के बीच लगातार झड़प हो रही है. इन दंगों में अब तक 100 से अधिक लोगों ने अपनी जान गंवा दी है. शेख हसीना सरकार दंगों को रोकने के लिए लगातार नए नए आदेश जारी कर रही है, फिर भी प्रदर्शनकारी डटे हुए हैं. वहीं, भारत ने भी बांग्लादेश में रहने वाले अपने नागरिकों को सतर्क रहने की सलाह दी है. ताजा मामले में अमेरिका ने भी अपने नागरिकों से बांग्लादेश में यात्रा नहीं करने की सलाह दी है.

क्यों हो रहे दंगे

बांग्लादेश में हो रहे दंगों के पीछे देश के हाई कोर्ट द्वारा दिया गया एक फैसला है. हाई कोर्ट ने देश में 56% आरक्षण दोबारा से चालू करने का निर्णय लिया है, जिसमें 30% आरक्षण 1971 में बांग्लादेश मुक्ति संग्राम में हिस्सा लेने वालों के वंशजों को दिया जाता है. हालांकि साल 2018 में शेख हसीना की सरकार ने इसे खत्म कर दिया था, लेकिन हाई कोर्ट ने अब इसे दोबारा लागू करने का फैसला किया है. हाई कोर्ट के इस फैसले के बाद छात्रों का विरोध शुरू हो गया. छात्रों का कहना है कि बांग्लादेश मुक्ति संग्राम में लड़ने वाली तीसरी पीढ़ी को सरकारी नौकरियों में आरक्षण क्यों दिया जा रहा है? हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने हाई कोर्ट के फैसले पर रोक लगा दी है. लेकिन छात्रों का प्रदर्शन अब भी जारी है, उनकी मांग है कि इस पर तत्काल प्रभाव से सरकार स्थायी रोक लगा दे.

सड़कों पर उतरे छात्र

छात्रों का कहना है कि हमारे देश में वैसे ही सरकारी नौकरियां कम हैं और अगर 50% से अधिक आरक्षण दे दिया जाएगा तो प्रतिभावान उम्मीदवार कहां जाएंगे. बता दें कि ढाका के अलावा देश के अलग-अलग हिस्सों में छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं. छात्र सड़कों पर उतर आए हैं.

इन्टरनेट सेवाओं पर रोक

पीएम शेख हसीना देश में प्रदर्शनों को शांत करने में लगी हुई है. सुरक्षाबलों को ढाका समेत बाकी शहरों की सड़कों पर उतार दिया गया है. दंगों को भड़कने से रोकने के लिए देश में इन्टरनेट सेवाओं पर भी रोक लगा दी गई है. सभी स्कूल, कॉलेज और मदरसों को बंद कर दिया गया है.

विदेश मंत्रालय ने दी सलाह

वहीं, भारत ने बांग्लादेश में रह रहे अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए कदम उठाए हैं. विदेश मंत्रालय ने सलाह जारी की है. भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा है कि प्रदर्शनों के दौरान आप अपने घरों में ही रहें और किसी भी आपात स्थिति में दूतावस से संपर्क करें. दूतावास के नंबर भी जारी कर दिए गए हैं. कई भारतीयों अपने देश वापस भी लौटे हैं. वहीं, अमेरिका ने भी अपने नागरिकों के लिए एडवायजरी जारी की है. अमेरिका ने नागरिकों को कहा है कि बांग्लादेश की यात्रा न करें. इसके साथ ही अपने गैर-आपातकालीन सरकारी कर्मचारियों और परिवार के सदस्यों को उनकी मर्जी से देश वापस आने की अनुमति दी है.

यह भी पढ़ें : केदारनाथ मार्ग पर बड़ा हादसा, मलबा गिरने से 3 लोगों की मौत; कई घायल

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00