Home Health International News: पुराने दर्द को दूर भगाने में कारगर है कैनबिस पौधा, जानिए क्या कहती है स्टडी

International News: पुराने दर्द को दूर भगाने में कारगर है कैनबिस पौधा, जानिए क्या कहती है स्टडी

by Pooja Attri
0 comment
plant

University of Michigan: एनेस्थिसियोल के सहायक प्रोफेसर केविन एफ. बोहेन्के के अनुसार, साल 2009 की शुरुआत में मुझे फाइब्रोमायल्जिया का पता चला था, एक ऐसी स्थिति जिसमें पूरे शरीर में व्यापक दर्द, नींद में गड़बड़ी और सामान्यीकृत संवेदी संवेदनशीलता होती है.

12 मई 2024 1328 शब्द

U.S. Food and Drug Administration: अमेरिका ड्रग एन्फोर्समेंट एजेंसी ने अप्रैल 2024 के अंत में घोषणा की कि वह कैनबिस पर संघीय प्रतिबंधों को कम करने की योजना बना रही है. इसे अनुसूची I दवा से कम प्रतिबंधित अनुसूची III में पुनः वर्गीकृत किया गया है, जिसमें ऐसी दवाएं शामिल हैं कोडीन, टेस्टोस्टेरोन और अन्य एनाबॉलिक स्टेरॉयड के साथ टाइलेनॉल. यह ऐतिहासिक बदलाव भांग के आशाजनक औषधीय महत्व का संकेत देता है.

क्यों उठाया ये कदम

यह कदम टेंशन, पुराने दर्द और अन्य स्थितियों के इलाज के लिए मैजिक मशरूम में सक्रिय घटक साइलोसाइबिन के उपयोग में बढ़ती रुचि के अनुरूप उठाया गया है. साल 2018 और 2019 में, यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने साइलोसाइबिन को एक ब्रेकथ्रू थेरेपी पदनाम दिया, जिसका उद्देश्य दवा विकास में तेजी लाना था, यह देखते हुए कि प्रारंभिक अध्ययनों से पता चलता है कि उपचार-प्रतिरोधी अवसाद और प्रमुख अवसादग्रस्तता विकार के लिए वर्तमान में उपलब्ध उपचारों की तुलना में इसका पर्याप्त चिकित्सीय मूल्य हो सकता है.

क्या कहता है अध्ययन

ये दोनों घटनाक्रम इन पदार्थों के बारे में लंबे समय से चली आ रही संघीय नीति में एक नाटकीय बदलाव का प्रतिनिधित्व करते हैं, जिसने ऐतिहासिक रूप से उनके उपयोग को अपराध घोषित कर दिया है और उनकी चिकित्सीय क्षमता में अनुसंधान प्रयासों को अवरुद्ध या विलंबित कर दिया है. एनेस्थिसियोलॉजी के सहायक प्रोफेसर और एक दर्द शोधकर्ता के रूप में, मैं कैनबिस और साइकेडेलिक्स सहित वैकल्पिक दर्द प्रबंधन विकल्पों का अध्ययन करता हूं.

उपचार का कैसे पता चला

एनेस्थिसियोल के सहायक प्रोफेसर केविन एफ. बोहेन्के ने कहा, पुराने दर्द के उपचार को बेहतर बनाने में मेरी भी व्यक्तिगत हिस्सेदारी है. साल 2009 की शुरुआत में मुझे फाइब्रोमायल्जिया का पता चला था. यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें पूरे शरीर में व्यापक दर्द, नींद में गड़बड़ी और सामान्यीकृत संवेदी संवेदनशीलता होती है.

पुराने दर्द का उपचार

मैं कैनबिस और साइलोसाइबिन को आशाजनक उपचारों के रूप में देखता हूं जो उस आवश्यकता को पूरा करने में योगदान दे सकते हैं. यह देखते हुए कि अनुमानित 50 मिलियन अमेरिकियों को क्रोनिक दर्द है – जिसका अर्थ है कि दर्द जो तीन महीने या उससे अधिक समय तक बना रहता है – मैं यह समझने में मदद करना चाहता हूं कि दर्द प्रबंधन के लिए संभावित उपकरण के रूप में कैनबिस और साइलोसाइबिन का प्रभावी ढंग से उपयोग कैसे किया जाए.

यह भी पढ़ें: Tamil Nadu News: तमिलनाडु के करुर का फेमस एलोवेरा जूस का स्टॉल, गर्मी से देता है राहत

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00