Home International गर्भवती होने का सही समय 20-30 वर्ष, दक्षिण एशिया में हर साल बच्चे को जन्म देने के दौरान 6,000 से अधिक किशोरियों की हो जाती है मौत

गर्भवती होने का सही समय 20-30 वर्ष, दक्षिण एशिया में हर साल बच्चे को जन्म देने के दौरान 6,000 से अधिक किशोरियों की हो जाती है मौत

by Live Times
0 comment
गर्भवती होने का सही समय 20-30 वर्ष, दक्षिण एशिया में हर साल 6,000 से अधिक किशोरियों की हो जाती है मौत

South Asia: यूनिसेफ, डब्ल्यूएचओ और यूएनएफपीए के किए गए संयुक्त विश्लेषण के अनुसार, हर साल दक्षिण एशिया में लगभग 6,500 किशोरियां प्रसव के दौरान मर जाती हैं. इनमें ज्यादातर नाबालिग किशाोरियां हैं.

12 July, 2024

South Asia: UNICEF, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (UNFPA) के संयुक्त विश्लेषण के अनुसार, हर साल दक्षिण एशिया में लगभग 6,500 किशोरियां प्रसव के दौरान दम तोड़ देती हैं. इनमें से अधिकांश बाल वधुएं होती हैं. जब कम उम्र की लड़कियां किसी बच्चे को जन्म देती हैं तो उनका जीवन जोखिम में पड़ जाता है, क्योंकि वह शारीरिक रूप से जन्म देने के लिए तैयार नहीं होती हैं.

किशोरियों में शिक्षा और रोजगार का है अभाव

दक्षिण एशिया में 49 प्रतिशत युवा लड़कियों में शिक्षा और रोजगार का अभाव है. यह तुलनात्मक रूप से ज्यादा है. कम उम्र में ही दक्षिण एशिया में लड़कियों की शादी कर दी जाती है. इससे उनकी स्कूली शिक्षा छू़ट जाती है. लड़कियों को गर्भधारण करने की कोई जानकारी नहीं होती है. उम्र कम होने के कारण उनका शरीर भी इसके लिए तैयार नहीं होता है. विशेषज्ञों का मानना है कि गर्भवती होने की सबसे सही उम्र 20 से 30 वर्ष है.

किशोरियों को नहीं मिलती है अच्छी स्वास्थ्य सेवा

यूनिसेफ के दक्षिण एशिया मामलों के क्षेत्रीय निदेशक संजय विजेसेकरा ने कहा कि हमें किशोरियों खासकर विवाहित, गर्भवती या मां बन चुकी लड़कियों के लिए बेहतर प्रयास करना चाहिए. किशोरियों को अच्छी स्वास्थ्य सेवा, पौष्टिक भोजन के अलावा कौशल विकसित करने और व्यवसाय शुरू करने के अवसर से वंचित रखा जाता है. माता-पिता के रूप में उन्हें अपनी क्षमता को पूरा करने और आगे बढ़ने के लिए जो कुछ भी चाहिए उनसे उन्हें वंचित कर दिया जाता है.

यह भी पढ़ें: केंद्र सरकार का एलान, अब हर साल 25 जून को मनाया जाएगा ‘संविधान हत्या दिवस’, नोटिफिकेशन भी हुआ जारी

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00