Home International UAE दौरे पर पीएम मोदी, कतर के पीएम के साथ द्विपक्षीय वार्ता

UAE दौरे पर पीएम मोदी, कतर के पीएम के साथ द्विपक्षीय वार्ता

ऊर्जा, निवेश समेत वित्तीय क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा

by Farha Siddiqui
0 comment
PM modi meet qatar pm

15 February 2024  

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संयुक्त अरब अमीरात की दो दिवसीय यात्रा के बाद दोहा पहुंचे। जहां पहुंचने के बाद उन्होने कहा कि कतर के प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी के साथ उनकी बैठक बेहद शानदार रही और इस दौरान दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत बनाने के तरीकों पर चर्चा की।

भारत-कतर की दोस्ती होगी गहरी- पीएम

प्रधानमंत्री मोदी ने एक पोस्ट में लिखा कि कतर की यात्रा सार्थक रहने के प्रति आशान्वित हूं। ये यात्रा भारत-कतर मित्रता को और गहरा करेगी। उन्होंने दोहा में प्रवासी भारतीयों का शानदार स्वागत करने के लिए भी आभार जताया। उन्होने कहा कि दोहा में असाधारण स्वागत! प्रवासी भारतीयों का आभारी हूं। प्रधानमंत्री ने इसके साथ ही कुछ तस्वीरें भी शेयर कीं। जिनमें पीएम के आने पर उत्साहित प्रवासी भारतीयों ने उनका जोरदार स्वागत किया।

विदेश मंत्रालय ने दी जानकारी

इससे पहले विदेश मंत्रालय ने कहा था कि प्रधानमंत्री और कतर के प्रधानमंत्री के बीच सार्थक बातचीत हुई। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने “एक्स” पर एक पोस्ट में लिखा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कतर के प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी के साथ दोहा में बैठक की। व्यापार और निवेश, ऊर्जा, वित्त जैसे क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर चर्चा हुई। एयरपोर्ट पर विदेश मंत्री सुल्तान बिन साद अल-मुरैखी ने प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया। कतर के प्रधानमंत्री ने मोदी के सम्मान में डिनर भी रखा। जिसमें प्रधानमंत्री ने शिरकत की। इससे पहले विदेश मंत्रालय ने एक बयान में प्रधानमंत्री मोदी और अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी से मुलाकात की जानकारी भी दी थी।

आपको बता दें कि पीएम मोदी की ये दूसरी कतर यात्रा है। इससे पहले पीएम मोदी जून 2016 में कतर आए थे। पीएम मोदी ने बैठक के बाद ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी के साथ बैठक शानदार रही। हमारी बातचीत भारत और कतर के बीच दोस्ती को बढ़ाने के तरीकों पर केन्द्रित रही।

UAE के पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन

वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को अबू धाबी के पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होने इस मंदिर को मानवता की साझा विरासत का प्रतीक बताया और मानव इतिहास का एक नया सुनहरा चैप्टर लिखने के लिए संयुक्त अरब अमीरात को धन्यवाद दिया। पीएम मोदी ने यूएई के राष्ट्रपति को धन्यवाद देते हुए कहा कि उन्होंने खाड़ी देश में रहने वाले भारतीय लोगों के साथ-साथ 140 करोड़ भारतीयों का भी दिल जीत लिया है।

ये मंदिर वैश्विक एकता का प्रतीक

पीएम मोदी ने एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि मुझे उम्मीद है कि बीएपीएस मंदिर पूरी दुनिया के लिए सांप्रदायिक सद्भाव और वैश्विक एकता का प्रतीक बन जाएगा। इस दौरान यूएई के सहिष्णुता मंत्री शेख नाहयान बिन मुबारक अल नाहयान और विभिन्न धर्मों के आध्यात्मिक गुरु मौजूद रहे। इस दौरान पीएम मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को याद करते हुए कहा कि अबू धाबी में बीएपीएस मंदिर के उद्घाटन का साक्षी बनना मेरा सौभाग्य है। अयोध्या में हमारी असीम खुशी आज अबू धाबी में मिली खुशी से और बढ़ गई है। ये मेरा सौभाग्य है कि मैं पहले अयोध्या में भव्य राम मंदिर और फिर अब अबू धाबी में इस मंदिर का साक्षी बना हूं।

इसके बाद पीएम मोदी ने एक पोस्ट में कहा कि यूएई की इस यात्रा के दौरान मुझे कई कार्यक्रमों का हिस्सा बनने का मौका मिला, जिसने भारत-यूएई दोस्ती को बढ़ावा दिया है और हमारे देशों के बीच सांस्कृतिक जुड़ाव को गहरा किया है। पोस्ट में कहा गया कि मुझे विश्व सरकार शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए खुशी हुई। मैं संयुक्त अरब अमीरात की सरकार और लोगों को उनके गर्मजोशी भरे स्वागत के लिए धन्यवाद देता हूं। पीएम मोदी ने यहां पहले हिंदू मंदिर के निर्माण में योगदान देने वाले कई संप्रदायों के लोगों से मुलाकात की।

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00