Home International Amritsar के विकास के लिए भारतीय-अमेरिकियों ने बढ़ाया हाथ, औद्योगिक नहीं पर्यटन स्थल बनाने का रखा लक्ष्य

Amritsar के विकास के लिए भारतीय-अमेरिकियों ने बढ़ाया हाथ, औद्योगिक नहीं पर्यटन स्थल बनाने का रखा लक्ष्य

by J P Yadav
0 comment
indian-american people

Amritsar Development : अमेरिका में रहने वाले भारतीय समुदाय की ओर से किसी भारतीय शहर के लिए इस तरह की घोषणा अपने आप में एक नई पहल है. इस पहल के संस्थापक सदस्यों ने बताया कि अमेरिका में पूर्व भारतीय राजदूत तरनजीत सिंह संधू इस विशाल योजना के प्रेरणास्त्रोत हैं.

03 May, 2024

Amritsar Development : पंजाब के अमृतसर जिले के लिए भारतीय -अमेरिकियों के एक समूह ने आर्थिक-सामाजिक विकास के लिए ‘स्टार्टअप्स’ को 10 करोड़ डॉलर देने की घोषणा की है. भारतीय-अमेरिकियों और अमेरिका में रहने वाले भारतीयों के एक समूह ‘यूएस-इंडिया स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप फोरम’ (USISPF) ने ‘फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री’ (FICCI) के साथ वाशिंगटन के मैरीलैंड में अपनी बैठक की, जहां विकसित अमृतसर पहल की घोषणा की गई है.

अमृतसर के विकास के लिए तरनजीत सिंह ने दिया प्लान

अमेरिका में रहने वाले भारतीय समुदाय की ओर से किसी भारतीय शहर के लिए इस तरह की घोषणा अपने आप में एक नई पहल है. इस पहल के संस्थापक सदस्यों ने बताया कि अमेरिका में पूर्व भारतीय राजदूत तरनजीत सिंह संधू इस विशाल योजना के प्रेरणास्त्रोत हैं, जो वाशिंगटन में पिछले चार सालों की राजनयिक सेवा के बाद मिशन से मदद मिलने का वादा लेकर अपने गृह नगर लौट गए.

अमृतसर को पर्यटन स्थल बनाने का रखा लक्ष्य

इसका सीधा सा मकसद है कि अमृतसर को सिर्फ आर्थिक और औद्योगिक विकास के मामले में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ शहरों में से एक के रूप में विकसित करने का ही नहीं है बल्कि इस शहर को दुनिया के एक आकर्षक पर्यटन स्थल के रूप में बनाने के लिए है. USISPF के अध्यक्ष मुकेश अघी इस सम्मेलन के लिए विशेष रूप से अमेरिका से अमृतसर पहुंचे. सम्मेलन की सह-मेजबानी फिक्की ने की थी. जिसके कुछ सप्ताह बाद समूह ने वाशिंगटन के मैरीलैंड में औपचारिक रूप से विकसित अमृतसर पहल की घोषणा की.

10 करोड़ रुपये की राशि का किया इंतजाम

अघी ने कहा कि हमने अमृतसर के ‘स्टार्टअप्स’ में निवेश के लिए करीब 10 करोड़ डॉलर की राशि का इंतजाम किया है. हमारे पास 250 से ज्यादा आवेदन आए थे. हम उन सभी की समीक्षा कर रहे हैं. हमें और भी आवेदन मिलने की उम्मीद है. हम चाहेंगे कि अमृतसर में और ज्यादा ‘स्टार्टअप्स’ आएं ताकि रोजगार पैदा हों, नई तकनीक विकसित हो और एक पूरा नया इको-सिस्टम बने.

ये भी पढ़ें- बैंडमिंटन टूर्नामेंट में भारत का खिताब बरकरार रखने का सपना टूटा, चीन ने क्वार्टर फाइनल में 3-1 से हराया

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00