Home International जब व्हाइट हाउस में Bill Clinton को इंटर्न से इश्क करना पड़ा भारी! जानें Monica Lewinsky Scandal में कैसे फंसे पूर्व राष्ट्रपति

जब व्हाइट हाउस में Bill Clinton को इंटर्न से इश्क करना पड़ा भारी! जानें Monica Lewinsky Scandal में कैसे फंसे पूर्व राष्ट्रपति

by Divyansh Sharma
0 comment
When Bill Clinton fell in love with an intern in the White House, know how the former President got trapped in Monica Lewinsky Scandal

Bill Clinton Birthday: बतौर राष्ट्रपति बिल क्लिंटन विवादों में भी रहे. बिल क्लिंटन और मोनिका लेविंस्की (Bill Clinton Monica Lewinsky Scandal) के अफेयर ने दुनियाभर में सुर्खियां बटोरी.

19 August, 2024

Bill Clinton Birthday: अमेरिका के 42वें राष्ट्रपति विलियम जेफरसन क्लिंटन यानी बिल क्लिंटन का सोमवार को जन्मदिन मनाया जा रहा है. साल 1993 से लेकर 2001 तक उन्होंने अमेरिका के 42वें राष्ट्रपति के पद पर काम किया. उन्होंने शीत युद्ध के अंत में पदभार संभाला था. बिल क्लिंटन फ्रैंकलिन डी. रूजवेल्ट के बाद दूसरे कार्यकाल में जीतने वाले पहले डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति थे. इसी के साथ थियोडोर रूजवेल्ट और जॉन एफ केनेडी के बाद वह अमरीका के तीसरे सबसे युवा राष्ट्रपति बने. बिल क्लिंटन का जन्म 19 अगस्त, 1946 को अर्कांसस के होप शहर में हुआ था. उनके पैदा होते ही उनके पिता की मृत्यु एक यातायात दुर्घटना में हो गई. इसके बाद उनकी मां ने रोजर क्लिंटन से विवाह किया. उस समय वह चार साल के थे. बतौर राष्ट्रपति बिल क्लिंटन विवादों में भी रहे. बिल क्लिंटन और मोनिका लेविंस्की (Bill Clinton Monica Lewinsky Scandal) के अफेयर ने दुनियाभर में सुर्खियां बटोरी.

व्हाइट हाउस में इंटर्न थी मोनिका लेविंस्की

दरअसल, मोनिका लेविंस्की ने साल 1995 में व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के चीफ ऑफ स्टाफ लियोन पेनेटा के कार्यालय में बतौर इंटर्न जॉइन किया. मोनिका लेविंस्की उस समय सिर्फ 21 साल की थी. इसी बीच मोनिका लेविंस्की और बिल क्लिंटन के बीच अफेयर शुरू हुआ. बिल क्लिंटन उस समय 49 वर्ष के थे. साल 1995 से लेकर 1997 तक उनका अफेयर चला. इस अफेयर के बारे में किसी को भी नहीं पता था. लेकिन अमेरिकी महिला लिंडा ट्रिप ने बिल क्लिंटन और मोनिका लेविंस्की की फोन पर बातचीत को चुपके से टेप कर लिया था. इसके कारण बिल क्लिंटन को साल 1998 में महाभियोग का सामना करना पड़ा. हालांकि, बाद में वह महाभियोग के आरोपों से बरी हो गए थे.

पाउला जोन्स केस में भी बनाए गए आरोपी

दरअसल, मोनिका लेविंस्की ने लिंडा ट्रिप को अपने और बिल क्लिंटन के संबंधों के बारे में बताया. इसके बाद से लिंडा ट्रिप ने बिल क्लिंटन और मोनिका लेविंस्की की फोन को टेप करना शुरू कर दिया था. लिंडा ट्रिप ने इन रिकॉर्डेट टेप को स्वतंत्र वकील केनेथ स्टार को सौंप दिया. केनेथ स्टार स्टाप उस समय बिल क्लिंटन से जुडे़ कुछ मामलों की जांच कर रहे थे. उन्होंने इन टेपों को आधार बनाकर जांच करने की मांग की. बाद में इन टेप के आधार पर जांच शुरू हुई. साल 1998 में मोनिका लेविंस्की शपथपत्र दाखिल कर बाताया कि उनके और बिल क्लिंटन के बीच कोई संबंध नहीं है. बिल क्लिंटन ने भी इसे नकार दिया. बिल क्लिंटन उस समय पाउला जोन्स केस में यौन उत्पीड़न के आरोपों का सामना कर रहे थे. ऐसे में मोनिका लेविंस्की की टेप ने मामले को और सनसनीखेज बना दिया.

यह भी पढ़ें: Bangladesh में तख्तापलट की इनसाइड स्टोरी, जानें USA ने क्यों गिराई Sheikh Hasina की सरकार?

अपने कार्यों के लिए राष्ट्र से मांगी माफी

रिकार्डिंग सार्वजनिक होने के बाद अमेरिका समेत पूरी दुनिया के मीडिया में यह मामला उछाला गया. इस मामले को कई नाम भी दिए गए, जैसे कि निकागेट और लेविंस्कीगेट. इस मामले के सामने आने के बाद मोनिका लेविंस्की ने भी अपनी चुप्पी तोड़ दी. उन्होंने बयान जारी कर कहा कि उन्हें पता था कि बिल क्लिंटन शादीशुदा हैं. इसके बावजूद दोनों एक दूसरे से प्यार करने लगे थे. इसके बाद बिल क्लिंटन के चरित्र पर सवाल उठाए जाने लगे. इस बीच उनकी पत्‍नी हिलेरी क्लिंटन अपने पति का बचाव किया था. हालांकि, इसके बाद भी बिल क्लिंटन ने दूसरी बार राष्ट्रपति पद का चुनाव जीता. उन्होंने अपने कार्यों के लिए राष्ट्र से माफी मांगी थी.

यह भी पढ़ें: चीन ने फिर दिया धोखा, UN में भारत ने उठाई बदलाव की मांग; कहा- जिम्मेदारियों को पूरा करने में फेल UNSC

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00