Home Health सर्दियों के मौसम में छा जाती है उदासी? दूर करने के लिए फॉलो करें सिंपल टिप्स

सर्दियों के मौसम में छा जाती है उदासी? दूर करने के लिए फॉलो करें सिंपल टिप्स

इन सिंपल टिप्स से दूर करें विंटर स्ट्रेस

by Rashmi Rani
0 comment
Winter Depression

18 Feb 2024

वैसे तो सर्दियों का मौसम ज्यादातर हर किसी को खूब पसंद आता है, लेकिन कई बार लोग ज्यादा ठंड और जकड़न की वजह से मैंटल स्ट्रेस का शिकार हो जाते हैं। सर्दी में एनर्जी की कमी रहती है जिसके चलते लोग आलस और उदासी से भरने लगते हैं। इसी वजह से लोग विंटर स्ट्रेस की चपेट में आ जाते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट विंटर में होने वाले इस तनाव को सीजनल एफेक्टिव डिसऑर्डर (SAD) के नाम से जानते हैं। अगर आप भी सर्दियों के मौसम में कुछ ऐसा ही महसूस कर रहे हैं तो आज हम आपके लिए आसान टिप्स लेकर आए हैं। जिनको आजमाकर विंटर स्ट्रेस से बचेंगे। साथ ही सर्दियों के मौसम का आनंद ले सकेंगे। जानते हैं सर्दियों में मानसिक तनाव दूर करने के सिंपल टिप्स…

तनाव दूर करने के सिंपल टिप्स

  1. सर्दियों के मौसम में आपको धूप में थोड़ी देर तक जरूर बैठना चाहिए। ऐसा करने से आपके शरीर में सेरोटोनिम हार्मोन बढ़ने लगता है जो आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है। जिससे आपका तनाव दूर होता है। इसलिए ठंड के मौसम में रोजाना धूप अवश्य सेकें।
  2. सर्दियों के मौसम में क्वालिटी स्लीप बेहद जरूरी होती है। कई बार ठंड की वजह से आपकी नींद काफी खराब होती है ऐसे में बेहतर होगा कि आप नींद का सही पैटर्न बनाकर चलें। ऐसा करने से मूड बेहतर बना रहता है। जिससे एनर्जी को सेव करने में भी मदद मिलती है। इसके अलावा ठंड के मौसम में आपको ज्यादा नींद लेने से भी बचना चाहिए।
  3. अगर आप विंटर में तनाव महसूस करते हैं तो रोजाना नियमित तौर पर एक्सरसाइज करें। इससे आपका मूड और बॉडी दोनों हेल्दी बने रहते हैं। इसके अलावा अगर आप अपनी हॉबीज पर फोकस करते हैं तो इससे अच्छा महसूस होता है और स्ट्रेस दूर होता है।
  4. विंटर स्ट्रेस के चलते कई बार लोग अपने आस-पास के लोगों से कट जाते हैं, ऐसा बिल्कुल न करें। इसके बजाय आप आलस को छोड़कर अपने दोस्तों से मिलें, उनसे बात करें और इनके साथ मस्ती करें। इससे आपका मूड बेहतर हो जाएगा, जिससे आपको विंटर का ये तनाव भरा मौसम भी खुशनुमा लगने लगेगा।

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00