Home History Father’s Day 2024: क्यों मनाया जाता है ‘फादर्स डे’, जानें कब और कैसे हुई इसकी शुरुआत?

Father’s Day 2024: क्यों मनाया जाता है ‘फादर्स डे’, जानें कब और कैसे हुई इसकी शुरुआत?

by Live Times
0 comment
fathers day

Father’s Day 2024: हर साल जून के तीसरे रविवार को पूरी दुनिया ‘फादर्स डे’ सेलिब्रेट करती है. इस खास दिन को बच्चे अपने पिता के लिए मनाते हैं, उन्हें उपहार देकर उनके साथ खुशियों को साझा करते हैं.

16 June, 2024

Father’s Day 2024: पिता की अहमियत जिंदगी में एक पेड़ की तरह होती है. जो अपने बच्चों को खुशियों की छाव में रखते हैं. उनके जीवन में कभी भी कोई दुख नहीं आने देते हैं. उनकी हर ख्वाहिशों को पूरा करने की कोशिश करते हैं. हम हमेशा मां की बात करते हैं. मां की ममता की बात करते हैं. लेकिन एक बच्चे के पूरे जीवन में पिता का अहम रोल होता है. मां अगर जन्मदाता है तो पिता पालनहार होता है. जिस तरह हम सब मदर्स डे मनाते हैं उसी तरह हर साल जून महीने के तीसरे रविवार को ‘फादर्स डे’ मनाया जाता है.

फादर्स डे की शुरुआत को लेकर 2 किस्से

पहला किस्सा मदर्स डे की सफलता और एक खनन आपदा से जुड़ा हुआ है. पहली बार ‘फादर्स डे’ वेस्ट वर्जीनिया में मोनोग्राफ खनन आपदा के बाद मनाया गया. दरअसल, 1907 के दिसंबर में हुई इस आपदा में 361 लोगों की मौत हो गई थी. जिसमें लगभग 1,000 बच्चे अनाथ हो गए थे. इस मौके पर पास के चर्च में उन सभी पिताओं के सम्मान में 5 जुलाई 1908 को रविवार के दिन एक कार्यक्रम रखा गया था.

दूसरा किस्सा है साल 1910 का. वॉशिंगटन की एक महिला सोनोरा स्मार्ट डॉड ने पहली बार ‘फादर्स डे’ मनाना शुरू किया था. सुनोरा की मां नहीं थीं. वो अपने पिता की इकलौती बेटी थीं. उनके पिता ने ही उनकी देखभाल की थी. वह अपने पिता से बहुत प्यार करती थीं. ऐसे में एक दिन सोनोरा चर्च गईं और वहां मदर्स डे को लेकर संदेश सुना. इस दौरान उन्होंने अपने पिता के लिए खास दिन मनाने यानी ‘फादर्स डे’ सेलिब्रेट करने का सोचा. इसके बाद से ‘फादर्स डे’ 1910 से मनाया जा रहा है.

जून में ही क्यों मनाया जाता है?

सोनोरा के पिता का जन्म जून में ही हुआ था, लिहाजा उसने इस दिन को जून में सेलिब्रेट करने का फैसला किया. सोनोरा ने इस दिन को जून के महीने में मनाए जाने के लिए एक याचिका दायर की. इस याचिका के लिए चर्च के सदस्‍यों को मनाया भी. लेकिन उसकी याचिका को मंजूरी नहीं मिली. हालांकि सोनोरा अपने पिता से लगाव के चलते वह ठान चुकी थीं कि उसकी मां नहीं है तो पिता के लिए वो खास दिन जरूर सेलिब्रेट करेंगी. फिर इसके लिए उन्होंने एक कैंपेन की शुरुआत की. इसके बाद उन्होंने 19 जून 1910 को पहली बार फादर्स डे सेलिब्रेट किया.

‘फादर्स डे’ बना नेशनल हॉलिडे

1966 में अमेरिकन राष्ट्रपति लिंडन बी. जॉनसन ने जून के तीसरे रविवार को पिताओं के सम्मान का खास दिन बनाने की घोषणा की. इस दिन को नेशनल हॉलिडे बनाने का काम राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन के कार्यकाल में हुआ. निक्सन ने ही फादर्स डे को एक स्थायी नेशनल हॉलिडे बनाने वाले कानून पर हस्ताक्षर किया. जिसके बाद ‘फादर्स डे’ पर नेशनल हॉलिडे घोषित किया गया.

क्या है इस दिन का महत्व

माता-पिता के प्यार और त्याग को कभी भी शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है. माता- पिता का प्यार और आशीर्वाद हमारे जीवन में बहुत अनमोल है. ऐसे में यह दिन ‘फादर्स डे’ पिता के समर्पण और प्यार के प्रति सम्मान और खुशी जाहिर करने का दिन है. इस दिन हम अपने पिता के साथ कुछ वक्त गुजार कर उनके साथ खुशियों को बांटते हैं. इस दिन बच्चे अपने पिता को उपहार देकर इस दिन को खास बनाते हैं.

यह भी पढ़ें: Bakri Eid Kab Hai 2024: क्यों दी जाती है बकरे की कुर्बानी, कब से शुरू हुआ चलन, जानिए बकरीद का पूरा इतिहास

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00