Home EnvironmentWeather गुजरात में बारिश का ‘तूफान’ कई जिलों में स्कूल बंद, यहां जानें अन्य राज्यों के मौसम का हाल

गुजरात में बारिश का ‘तूफान’ कई जिलों में स्कूल बंद, यहां जानें अन्य राज्यों के मौसम का हाल

by Pooja Attri
0 comment
Weather Forecast: गुजरात में बारिश का 'तूफान' कई जिलों में स्कूलों को बंद करने का एलान, यहां जानें अन्य राज्यों के मौसम का हाल

Weather Forecast: देशभर में मानसून सक्रिय हो चुका है. दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है जिसके चलते बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है.

27 August, 2024

Weather Forecast: दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश में मॉनसून 2024 सक्रिय है. कुछ राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है, जिसके चलते बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुजरात, राजस्थान, झारखंड और महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. इसके साथ ही गुजरात के लोगों से बारिश के मद्देनजर अलर्ट रहने के लिए कहा है. इसके साथ ही एक मानसूनी ट्रफ बंगाल की खाड़ी की ओर पहुंच रहा है. इसके प्रभाव से बिहार, झारखंड, बंगाल और ओडिशा समेत कई राज्यों में आगामी कुछ दिनों तक भारी बारिश का दौर जारी रहने की संभावना मौसम विभाग की ओर से जताई गई है.

क्षमता से अधिक भरे गुजरात के बांध

गुजरात में मौसम विभाग ने भारी से अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. गुजरात में भारी बारिश को देखते हुए कई जिलों में प्राथमिक स्कूलों में मंगलवार की छुट्टी भी कर दी गई है. इस बीच राज्य के कई हिस्से जलभराव और मौसम संबंधी दूसरी समस्याओं से जूझ रहे हैं. मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने हालात पर चर्चा करने के लिए सोमवार को गांधीनगर में उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें राज्य के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए. सोमवार को भारी बारिश के कारण राज्य में कई बांध क्षमता से ज्यादा पानी से भर गए हैं, जिसके कारण सैकड़ों लोगों को सुरक्षित जगहों पर जाने के लिए मजबूर होना पड़ा है. IMD ने अगले 24 घंटों के दौरान गुजरात के कई इलाकों में बारिश जारी रहने अनुमान लगाया है. इसके साथ ही लोगों को सलाह दी गई है कि वे घर के अंदर रहें और जब तक जरूरी नहीं हो कहीं भी जाने से बचें.

राजस्थान में भी जारी रहेगी बारिश

IMD के मुताबिक, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के साथ-साथ उत्तर-पश्चिमी मध्यप्रदेश और उससे सटे पूर्वी राजस्थान पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. कुछ दिनों बाद यह अधिक दबाव में तब्दील हो जाएगा. इसके चलते मध्य प्रदेश, राजस्थान के साथ-साथ गुजरात, गोवा और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में आगामी दो-तीन दिन तक भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना है. आगामी 29 अगस्त तक सौराष्ट्र और कच्छ में भी तेज बारिश का अलर्ट जारी है.

मध्य प्रदेश में तेज बारिश की संभावना

उधर, मौसम की निजी जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट वेदर के अनुसार, आगामी कुछ दिनों के दौरान पश्चिम मध्य प्रदेश में भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना है. आईएमडी ने भीषण बारिश को लेकर रेड अलर्ट भी जारी किया है. पूर्वी और दक्षिणी राजस्थान के अलावा गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ में 29 अगस्त तक भारी बारिश होने का प्रबल अनुमान है. इसके अलावा, दक्षिणी राजस्थान, कोंकण और गोवा में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने के आसार हैं. इसके साथ ही गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, दक्षिण बिहार, पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश और दक्षिण पूर्व उत्तर प्रदेश के अलावा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है.

यह भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम ? किन राज्यों में होगी बारिश; पढ़ें IMD का ताजा अलर्ट

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00