Home National Madhya Pradesh IMD Weather Update : मध्य प्रदेश में भीषण गर्मी, 24 घंटे में बदलेगा मौसम का मिजाज

Madhya Pradesh IMD Weather Update : मध्य प्रदेश में भीषण गर्मी, 24 घंटे में बदलेगा मौसम का मिजाज

by Live Times
0 comment
Madhya Pradesh IMD Weather Update: मध्य प्रदेश में भीषण गर्मी, 24 घंटे में बदलेगा मौसम का मिजाज

Madhya Pradesh IMD Weather Update : मध्य प्रदेश में लगातार भीषण गर्मी के बीच लोगों के लिए राहत भरी खबर सामने आई है. अगले 24 घंटों के दौरान मौसम का मिजाज बदलेगा और प्रदेश को कुछ हिस्सों में बारिश होगी.

IMD Weather Update : देशभर में भीषण गर्मी का दौर जारी है. तेज धूप के बीच लू ने लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) ने मध्य प्रदेश के हिस्सों में 5 मई (रविवार) को बारिश की संभावना जताई है. वैज्ञानिक ने कहा कि इस बारिश के पीछे की वजह मध्य एशियाई देशों ईरान और अफगानिस्तान के ऊपर विकसित हुआ वेस्टर्न डिस्टर्बेंस यानी पश्चिमी विक्षोभ है.

मध्य प्रदेश मौसम विभाग (Madhya Pradesh Meteorological Department) ने शनिवार को सिंगरौली, सतना, मऊगंज, मैहर और आस-पास के शहरों में बारिश होने की बात की है, इससे लोगों को गर्मी से भी कुछ राहत मिलेगी. इससे पहले आईएमडी ने पूर्व और दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में लू का प्रकोप तीन मई तक जारी रहने और उसके बाद खत्म होने का अनुमान लगाया था.

मध्य प्रदेश में ड्राई वैदर रहेगा

शिवेन्द्र कुमार (मौसम विशेषज्ञ) के मुताबिक, फिलहाल मध्य प्रदेश में ड्राई वैदर रहेगा, क्योंकि वेस्टर्न डिस्टर्बेन्स है जो ईरान और अफगानिस्तान है. पश्चिमी विक्षोभ साउथ छत्तीसगढ़ से राज्य सीमाओं के आस पास है. इसके चलते आगामी 5 मई को कुछ जगहों पर बारिश होने की संभावना बन रही है. रीवा, मऊगंज, सतना और मैहर में दूसरे दिन भी ऐसे ही बारिश होने के आसार बन रहे हैं.

कई इलाकों में तेज गर्मी पड़ने के संकेत

मौसमी उतार-चढ़ाव के बीच मध्य प्रदेश में भी तेज धूप के साथ ही गर्मी के तेवर तीखे होने लगे हैं. राज्य के कई शहरों में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है. मौसम विभाग ने आगामी दिनों में तेज गर्मी पड़ने का अनुमान जताया है। ग्वालियर, खरगोन और खंडवा में हीट वेव, यानी गर्म हवा भी चल सकती है. मौसम विभाग के अनुसार, 6 मई से मौसम फिर बदल जाएगा और पूर्वी हिस्से में हल्की बूंदाबांदी होने का अनुमान है.

यह भी पढ़ें : Weather Update : दिल्ली-NCR में छाए बादल तो कहां होगी बारिश, जानें अपने राज्यों के मौसम का हाल

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00