Home EnvironmentWeather IMD Weather Update : मुंबई से लेकर यूपी तक में बारिश का अलर्ट जारी, जानें अपने-अपने राज्यों में मौसम का हाल

IMD Weather Update : मुंबई से लेकर यूपी तक में बारिश का अलर्ट जारी, जानें अपने-अपने राज्यों में मौसम का हाल

by Preeti Pal
0 comment
IMD Weather Update: मुंबई से लेकर यूपी तक में बारिश का अलर्ट जारी, जानें अपने अपने राज्यों में मौसम का हाल

IMD Weather Update : देशभर में सक्रिय हुआ मॉनसून (Monsoon 2024) अब उत्तर प्रदेश समेत कई अन्य राज्यों में भी बादल बरसने को बेताब है. इस बीच आने वाले 4 दिनों तक राज्य में तेज बारिश का अलर्ट जारी है.

23 July, 2024

IMD Weather Update : देशभर में सक्रिय हुए मॉनसून ने गर्मी और उमस से राहत दिलाई है तो जलभराव ने लोगों की मुसीबत भी बढ़ा दी है. तमिलनाडु, गुजरात, महाराष्ट्र और कर्नाटक के कई इलाकों में भारी बारिश ने लोगों को परेशान कर दिया है. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) ने आगामी 24-48 घंटों के दौरान दिल्ली-यूपी और महाराष्ट्र समेत देश के कई राज्यों में मध्यम स्तर की बारिश का अलर्ट जारी किया है.

मुंबई में 26 जुलाई तक येलो अलर्ट जारी

मुंबई समेत पूरे महाराष्ट्र में कई दिनों से भारी बारिश का सिलसिला जारी है. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की बात करें तो यहां पर पिछले 3 दिनों से चल रही बारिश ने लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त कर दिया है. तेज बारिश के चलते जलभराव ने लोगों की परेशानी और बढ़ा दी है. सड़कों और रेल पटरियों पर पानी जमा है तो खराब मौसम के चलते हवाई यातायात भी प्रभावित हो रहा है. इस बीच बारिश के मद्देनजर मौसम विभाग ने मुंबई के लिए 26 जुलाई तक येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार (23 जुलाई) को भी मुंबई में भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं, मुंबई मौसम विभाग के क्षेत्रीय केंद्र का पूर्वानुमान है कि आगामी 24 घंटों मुंबई के साथ-साथ अन्य उपनगरों में मध्यम स्तर से लेकर भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश की संभावना है.

यूपी में भी बारिश की संभावना

उत्तर प्रदेश में एक बार फिर मॉनसून मेहरबान होने जा रहा है. इसके चलते आगामी 4 दिनों तक झमाझम बारिश का अलर्ट मौसम विभाग की ओर से जारी किया गया है. बताया है कि मॉनसून पूरे उत्तर प्रदेश में एक बार फिर से सक्रिय हो गया है. इसके चलते राज्य के कई जिलों में 4 दिनों तक बारिश होने की संभावना है. मंगलवार को लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, बिजनौर, अमरोह मुरादाबाद, रामपुर, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं, झांसी के अलावा बरेली, पीलीभीत, बहराइच और ललितपुर में मध्यम स्तर की बारिश होने का अलर्ट है.

छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भी अलर्ट

वहीं, मौसम की जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट वेदर के अनुसार, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, तटीय कर्नाटक और दक्षिणी राजस्थान में मंगलवार को मध्यम से लेकर भारी बारिश होने के आसार हैं. इसी तरह आगामी 24 घंंटे के दौरान पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है.

कई राज्यों में मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना

बारिश का यह सिलसिला जम्मू कश्मीर, केरल, अंडमान और निकोबार, लक्षद्वीप, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश और आंतरिक कर्नाटक में भी जारी रहेगा. स्काईमेट के अनुसार, देश की राजधानी दिल्ली के साथ-साथ जम्मू कश्मीर, हरियाणा, पंजाब, तमिलनाडु और रायलसीमा में हल्की बारिश होने की संभावना है.

यह भी पढ़ेंः PARLIAMENT BUDGET SESSION 2024 LIVE: बजट पर रहेगी सबकी निगाहें, मोदी सरकार के बीते 10 सालों में किए कामों से लेकर विकसित भारत की दिखेगी झलक

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00