Home EnvironmentWeather Weather Update: दिल्ली-एनसीआर से रूठा मानसून, पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश का अलर्ट; जानें अन्य राज्यों का हाल

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर से रूठा मानसून, पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश का अलर्ट; जानें अन्य राज्यों का हाल

by Arsla Khan
0 comment
Weather Update: दिल्ली-एनसीआर से रूठा मानसून, पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश का अलर्ट; जानें अन्य राज्यों का हाल

Weather Update: दिल्ली-NCR में जहां बहुत हल्की बारिश हो रही है तो राजस्थान, मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में तेज बरसात का अलर्ट जारी है.

23 August, 2024

Weather Update: दिल्ली-NCR समेत पूरे भारत में सक्रिय मॉनसून 2024 (Monsoon 2024) है. कई राज्यों में सक्रिय मॉनसून कहर बनकर बरस रहा है तो कुछ राज्य बरसात के लिए तरस रहे हैं. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान समेत 18 से अधिक राज्यों में शुक्रवार को बारिश का अलर्ट जारी किया है. कुछ राज्यों में नदियों के उफान पर होने के चलते और बारिश के मद्देनजर लोगों के लिए चेतावनी भी जारी की गई है. वहीं, दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार (23 अगस्त) को आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने का आसार है.

यूपी में बरसेंगे बादल

दिल्ली-NCR ने झमाझम बारिश से दूर है तो उत्तर प्रदेश में मॉनसून का असर दिखाई दे रहा है. IMD ने आगामी दो दिन के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश में झमाझम बारिश होगी. जिसके लिए अलर्ट जारी किया गया है. IMD के अलर्ट के अनुसार, पूर्वी उत्तर प्रदेश के गोरखपुर और देवरिया के अलावा बलिया और गाजीपुर में ठीक-ठाक बारिश होने के आसार हैं. उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में 23 और 24 अगस्त को भारी बारिश का अलर्ट IMD की ओर से जारी किया गया है.

राजस्थान और हरियाणा में भी होगी बारिश

दिल्ली से सटे हरियाणा में हल्की बारिश तो राजस्थान के कोटा और अजमेर समेत आसपास के जिलों में भारी बारिश हो सकती है. IMD के अनुसार, पूर्वी राजस्थान में पूरे सप्ताह बारिश होने की संभावना है. अजमेर, भरतपुर, जयपुर, कोटा और उदयपुर संभाग में मध्यम स्तर से लेकर तेज बारिश होने की संभावना है. कोटा, उदयपुर, जयपुर में 4-5 दिन भारी बारिश होने की संभावना है.

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में येलो अलर्ट जारी

पहाड़ी राज्यों में शामिल हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश का कहर जारी है. IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक, उत्तराखंड के देहरादून, टिहरी, पौड़ी और नैनीताल समेत कई जिलों में 23 और 24 अगस्त को बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार, चमोली में आगामी 26 अगस्त तक भारी बारिश की संभावना है.

कई राज्यों में हल्की से लेकर मध्यम स्तर की बारिश का अलर्ट

वहीं, मौसम की जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट वेदर के अनुसार, पश्चिमी असम, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, सिक्किम, पश्चिम बंगाल और झारखंड के कुछ हिस्सों में आगामी 24 घंटों के दौरान मध्यम स्तर से लेकर भारी बारिश होने का अलर्ट है. वहीं, उत्तर आंध्र प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, कोंकण, गोवा और लक्षद्वीप, छत्तीसगढ़, ओडिशा, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और विदर्भ में हल्की से लेकर मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है. इसी तरह हिमाचल प्रदेश, गुजरात, पूर्वोत्तर भारत, बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मराठवाड़ा, तटीय कर्नाटक, केरल, अंडमान- निकोबार द्वीप और तेलंगाना में हल्की से लेकर मध्यम स्तर की बारिश होने का अलर्ट है. इसके अलावा, राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों, सौराष्ट्र और कच्छ, रायलसीमा, जम्मू कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु में हल्की बारिश के आसार हैं.

यह भी पढ़ें : हम दुनिया को कहेंगे ‘हील इन इंडिया’,पोलैंड में PM मोदी ने भारतीय समुदाय को किया संबोधित

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00