Home Environment Mumbai Rain News : मुंबई में भारी बारिश से मचा हाहाकार, NDRF की टीमें तैनात; लोकल ट्रेन सेवाएं भी प्रभावित

Mumbai Rain News : मुंबई में भारी बारिश से मचा हाहाकार, NDRF की टीमें तैनात; लोकल ट्रेन सेवाएं भी प्रभावित

by Live Times
0 comment
Mumbai Rain News: मुंबई में भारी बारिश से मचा हाहाकार, NDRF की टीमें तैनात; लोकल ट्रेन सेवाएं भी प्रभावित

Mumbai Rain News : मुंबई समेत महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में मसलन कोंकण और विदर्भ क्षेत्रों में भी सप्ताहांत से भारी बारिश हो रही है. इसके चलते नदियां उफान पर हैं और निचले इलाके जलमग्न हो गए हैं.

22 July , 2024

Mumbai Rain News : पिछले 2 दिनों के दौरान जारी भारी बारिश के चलते देश की आर्थिक राजधानी मुंबई का हाल बेहाल है. इसके चलते सड़क, रेल और हवाई यातायात पर भी असर पड़ा है. मुंबई की सैकड़ों सड़कें दरिया में तब्दील हो गई हैं. जगह-जगह पानी भरा होने के चलते लोगों को आवागमन प्रभावित हो रहा है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, सोमवार को लगातार दूसरे दिन मुंबई में भारी बारिश जारी है. कुछ इलाकों में सोमवार सुबह सिर्फ एक घंटे के दौरान ही 34 मिमी तक बारिश हुई, जिससे मध्य रेलवे नेटवर्क के कल्याण और ठाकुरली स्टेशनों के बीच व्यस्त समय के दौरान लोकल ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुईं. रेलवे स्टेशनों पर लोग परेशान नजर आए.

मुंबई में NDRF की टीमें तैनात

अधिकारियों ने बताया कि सोमवार सुबह 8 बजे समाप्त हुए पिछले 24 घंटों के दौरान उपनगर में औसतन 135 मिमी बारिश दर्ज की गई वहींं, पूर्वी मुंबई में 154 मिमी और पश्चिमी मुंबई में 137 मिमी बारिश हुई. वहीं, मुंबई और उसके उपनगरों में हाई टाइड और भारी बारिश के पूर्वानुमान के बीच किसी भी स्थिति से निपटने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की तीन टीमों को मुंबई में तैनात किया गया है.

जारी रहेगा बारिश का सिलसिला

मौसम विभाग ने सोमवार को उपनगरों में भारी से बहुत भारी बारिश तथा अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. इससे सोमवार सुबह 6 से 7 बजे के बीच मालाबार और मुलुंड हिल में 34 मिमी बारिश दर्ज की गई. इसके बाद भांडुप में 29 मिमी, वडाला ईस्ट में 24 मिमी और वर्सोवा में 20 मिमी बारिश दर्ज की गई.

रेल पटरियों पर भरा पानी

पश्चिमी रेलवे ने कहा कि सोमवार सुबह लोकल ट्रेन सेवाएं सामान्य रूप से चल रही हैं, वहीं, यात्रियों ने दावा किया कि ट्रेनें 5 से 10 मिनट देरी से चल रही थीं, क्योंकि कुछ जगहों पर रेल पटरियों पर पानी भरा हुआ है. एक नागरिक अधिकारी ने बताया कि बृहन्मुंबई विद्युत आपूर्ति एवं परिवहन (बेस्ट) की बसों का मार्ग परिवर्तित नहीं किया गया है. सेवा सामान्य है.

NDRF की टीमें सक्रिय

बारिश के कारण मुंबई और राज्य के अन्य हिस्सों में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की टीमों को तैनात किया गया है. उधर, NDRF के एक अधिकारी ने बताया कि हमने मॉनसून को देखते हुए वसई (पालघर जिला), ठाणे, घाटकोपर और पवई (मुंबई में), महाड (रायगढ़), खेड़ और चिपलून (रत्नागिरी), कुडाल (सिंधुदुर्ग), कोल्हापुर, सांगली, सतारा में NDRF की टीमें तैनात की हैं. इसके अलावा मुंबई में तीन और नागपुर में एक टीम नियमित रूप से तैनात की गई है.

यह भी पढ़ें : IMD Weather Update: दिल्ली से रूठा मॉनसून यूपी में 3 दिन तक बरसेगा झमाझम, IMD ने अन्य राज्यों के लिए भी जारी किया अलर्ट

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00