Home Environment India Weather Forecast: उत्तर भारत से मानसून कितना दूर, आखिर कब तक सताएगी गर्मी; नोट करें IMD का ताजा अलर्ट

India Weather Forecast: उत्तर भारत से मानसून कितना दूर, आखिर कब तक सताएगी गर्मी; नोट करें IMD का ताजा अलर्ट

by Live Times
0 comment
India Weather Forecast

India Weather Forecast: मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के अनुसार, आगामी कुछ दिनों तक उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. इसके चलते भीषण गर्मी और हीटवेव से लोगों का हाल बेहाल रहेगा.

17 June, 2024

India Weather Forecast : दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में भीषण गर्मी का दौर जारी है. भीषण गर्मी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पहाड़ी राज्यों में शुमार हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई जिले भी हीट वेव की चपेट में हैं. उधर, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) की ओर से आगामी 24 घंटे के दौरान देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर के शहरों के अलावा पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड और बिहार के कुछ हिस्सों में लू चलने की संभावना जताई गई है. इसके अलावा 17 और 18 जून को हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में हीट वेव का असर देखने को मिलेगा.

दिल्ली समेत कई राज्यों में चलेगी लू

उधर, पहाड़ी राज्यों में शुमार उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में सोमवार को भीषण लू की स्थिति संभव है. इसी तरह जम्मू संभाग, पूर्वी मध्य प्रदेश और उत्तरी छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में लू चलने की संभावना मौसम विभाग की ओर से जताई गई है. वहीं, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में रातें भी गर्म रहने की संभावना है. कुल मिलाकर इन राज्यों में गर्मी से राहत के कोई संकेत IMD की ओर से नहीं मिल रहे हैं.

यूपी के कई जिलों में सताएगी लू

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर, मेरठ, आगरा और अलीगढ़ में लू की स्थिति बनी रहेगी. वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश के बाराबंकी, गोरखपुर, वाराणसी के अलावा लखीमपुर खीरी, बहराइच, प्रयागराज, फतेहपुर, फुरसतगंज, बस्ती, झांसी, उरई, हमीरपुर और नजीबाबाद में भी लू लोगों को सताएगी.

कई राज्यों में बारिश का भी अलर्ट

मौसम की जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, आगामी 24 घंटे के दौरान सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है. विदर्भ, मराठवाड़ा और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में भी कमोबेश बारिश की संभावना बन रही है. तमिलनाडु, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश हो सकती है. वहीं, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश, ओडिशा, दक्षिण और पूर्वी गुजरात के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, केरल, लक्षद्वीप, कोंकण और गोवा और मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है.

उत्तर भारत में मानसून की दस्तक कब?

IMD के मुताबिक, मानसून 2024 (Monsoon 2024) के बिहार और झारखंड में 16-18 जून तक आने की संभावना है जबकि उत्तर प्रदेश में 20-30 जून तक आएगा. देश की राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां पर मानसून के 27 जून के आसपास पहुंचने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें: T20 World Cup 2024 : सुपर-8 की 8वीं स्पॉट के लिए मारामारी, नीदरलैंड या बांग्लादेश, किसकी मजबूत दावेदारी?

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00