Home Entertainment Raghubir Yadav Birthday : 10वीं फेल रघुबीर यादव के नाम है अनोखा रिकॉर्ड, जानकर आप भी होंगे हैरान

Raghubir Yadav Birthday : 10वीं फेल रघुबीर यादव के नाम है अनोखा रिकॉर्ड, जानकर आप भी होंगे हैरान

by Preeti Pal
0 comment
Raghubir Yadav Birthday

Raghubir Yadav Birthday : ‘पंचायत’ वेब सीरीज के ‘प्रधान जी’ उर्फ रघुबीर यादव आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं. इस मौके पर जानते हैं एक्टर के बारे में कुछ खास बातें.

25 June, 2024

Raghubir Yadav Birthday : सुपरहिट वेब सीरीज ‘पंचायत’ का तीसरा सीजन भी अमेजन प्राइम वीडियो पर धूम मचा रहा है. वहीं, सीरीज में ‘प्रधान जी’ बने एक्टर रघुबीर यादव मंगलवार (25 जून, 2024) अपना 67वां जन्मदिन मना रहे हैं. 25 जून, 1957 को मध्य प्रदेश के जबलपुर में जन्में रघुबीर यादव को एक्टिंग का शौक बचपन से था, लेकिन वह सिंगर बनना चाहते थे. उन्होंने एक इंटरव्यू में इसका खुलासा भी किया है. किसान परिवार से संबंध रखने वाले रघुबीर यादव को दरअसल, बचपन से ही गाने का शौक था. 15 साल की उम्र में उन्होंने सिंगर बनने के लिए घर तक छोड़ दिया था.

‘मुंगेरी लाल के हसीन सपने’ ने किया मशहूर

1990 के दशक में दूरदर्शन के सीरियल ‘मुंगरी लाल के हसीन सपने’ में रघुबीर यादव ने बेहतरीन काम किया. जागती आंखों से सपने देखने वाले ‘मुंगेरी लाल’ के किरदार ने उन्हें घर-घर पहुंचा दिया. 1990 के दशक में रघुबीर यादव ने एक और टेलीविजन शो में लीड रोल निभाया. उसका नाम था- ‘मुल्ला नसीरूद्दीन’. नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के निदेशक इब्राहिम अल्काजी की बेटी अमाल अलाना इस धारावाहिक की डायरेक्टर थीं. इस सीरियल को भी लोगों ने बेहद पसंद किया. टीवी शोज के साथ रघुबीर यादव कई फिल्मों में नजर आए. उनकी खासियत यह है कि फिल्म हो या टीवी सीरियल, छोटे से छोटे रोल में रघुबीर अपनी छाप छोड़ जाते हैं. यही वजह है कि उनके निभाए गए किरदार आज भी लोगों के जेहन में जिंदा हैं.

नेशनल स्कूल ड्रामा से सीखी एक्टिंग

रघबीर यादव ने 15 साल की उम्र में घर छोड़ दिया और दिल्ली भाग आए. वह 1977 बैच के स्टुडेंट रहे. लोगों को यह जानकर हैरत होगी कि नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एडमिशन लेने के लिए ग्रेजुएशन की जरूरत होती है. वहीं, रघुबीर यादव 10वीं फेल थे. बताया जाता है कि NSD के निदेशक इब्राहिम अल्काजी ने रघुबीर का टैलेंट देखकर उन्हें छूट दिलवाई थी.

8 फिल्में हुईं ऑस्कर के लिए नामांकित

रघुबीर यादव कई फिल्मों के लिए लकी रहे. फिल्म मैसी साहब में काम करके उन्होंने नेशनल अवॉर्ड जीता. वहीं, उनकी 8 फिल्में ऑस्कर के लिए नॉमिनेट हुईं. इन फिल्मों के नाम हैं- ‘सलाम बॉम्बे (1985)’, ‘रुदाली (1993)’, ‘बैंडिट क्वीन (1993)’, ‘लगान (2001)’, ‘अर्थ (1999)’, ‘वाटर (2005)’, ‘पीपली लाइव (2010)’ और न्यूटन (2017).

यह भी पढ़ेंः SONAKSHI SINHA-ZAHEER IQBAL WEDDING: पापा का प्यार रह गया अधूरा, 4 दशक बाद बेटी ने जीती इश्क की जंग

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00