Home Entertainment Movies on Politics: दिलचस्प है ‘किस्सा कुर्सी का’, राजनीति पर बनी इन फिल्मों में क्लास भी और मास भी

Movies on Politics: दिलचस्प है ‘किस्सा कुर्सी का’, राजनीति पर बनी इन फिल्मों में क्लास भी और मास भी

by Preeti Pal
0 comment
fardeen

Movies on Politics: दशकों से बॉलीवुड में अलग-अलग विषय पर फिल्में बनती आ रही हैं. राजनीति पर भी कई मूवीज बन चुकी हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए राजनीति पर बनी बेस्ट फिल्मों की एक लिस्ट लेकर आए हैं.

06 April, 2024

Movies on Politics: लोकसभा चुनाव करीब है. इस वक्त पूरे देश में सियासी माहौल बना हुआ है. अलग-अलग राजनीतिक पार्टियां देशभर में जमकर अपना प्रचार कर रही हैं. वहीं, बॉलीवुड में भी राजनीति पर कई शानदार फिल्में बन चुकी हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए उन हिंदी फिल्मों की लिस्ट लेकर आए हैं जिन्हें देखकर आप राजनीति को आसानी से समझ पाएंगे.

आंधी

इस लिस्ट में सबसे पहले बात करते हैं साल 1975 में रिलीज हुई फिल्म ‘आंधी’ के बारे में. सुचित्रा सेन और संजीव कुमार इस फिल्म में लीड रोल में थे. उस वक्त देश में इमरजेंसी लगी हुई थी. मूवी में सुचित्रा के किरदार को लोगों ने इंदिरा गांधी से जोड़ा. इस पर विवाद इतना बढ़ा कि गुलजार की इस पॉलिटिकल ड्रामा फिल्म पर बैन लगा दिया गया. इमजेंसी हटने के बाद ही फिल्म को रिलीज किया गया था.

किस्सा कुर्सी का

डायरेक्टर अमृत नाहटा की फिल्म ‘किस्सा कुर्सी का’ साल 1978 में रिलीज हुई एक शानदार फिल्म है. कहानी दो राजनीतिक दलों के बीच की लड़ाई पर है. दोनों की लड़ाई में तीसरा अपना फायदा तलाशने की कोशिश करता है. इस फिल्म में मनोहर सिंह, शबाना आजमी और रेहाना सुल्तान ने अहम भूमिका निभाई थी.

इंदु सरकार

डायरेक्टर मधुर भंडारकर की फिल्म ‘इंदु सरकार’ काफी चर्चा में रही थी. ये फिल्म साल 2017 में रिलीज हुई थी. फिल्म की कहानी देश में 21 महीने तक लगी इमरजेंसी पर बेस्ड थी. उस वक्त इंदिरा गांधी देश की प्रधानमंत्री थीं. नील नितिन मुकेश और कीर्ति कुल्हारी फिल्म में मुख्य भूमिका में नजर आए थे.

हजारों ख्वाहिशें ऐसी

सुधीर मिश्रा के डायरेक्शन में बनी फिल्म ‘हजारों ख्वाहिशें ऐसी’ सला 2005 में रिलीज हुई थी. चित्रांगदा सिंह और शाइनी आहूजा फिल्म के मुख्य कलाकार हैं. ये मूवी 1970 के समय की राजनीतिक परिस्थितियों को दिखाती है.

राजनीति

कैटरीना कैफ, अजय देवगन, रणबीर कपूर, मनोज बाजपेयी, नाना पाटेकर, अर्जुन रामपाल जैसे कलाकारों से सजी प्रकाश झा की फिल्म ‘राजनीति’ साल 2010 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म को भी दर्शकों ने काफी पसंद किया था.

यह भी पढ़ेंः Fardeen Khan Comeback: 14 साल बाद Heeramandi से होगी फरदीन खान की वापसी, लुक देख फैन्स हुए हैरान

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00