Home Entertainment Jaya Prada Best Movies: पॉलिटिक्स में आकर एक्टिंग को कहा अलविदा, इन 5 फिल्मों ने जया प्रदा को बनाया था स्टार

Jaya Prada Best Movies: पॉलिटिक्स में आकर एक्टिंग को कहा अलविदा, इन 5 फिल्मों ने जया प्रदा को बनाया था स्टार

by Preeti Pal
0 comment
jaya

Jaya Prada Birthday: 80 के दशक में जया प्रदा बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेसेस में शुमार थीं. 3 अप्रैल को जया अपना 62वां जन्मदिन मनाएंगी. इस खास मौके पर जया प्रदा की सबसे बेहतरीन हिंदी फिल्मों के बारे में जानते हैं.

02 April, 2024

Jaya Prada Best Movies: एक वक्त था जब लाखों लोग जया प्रदा के दीवाने थे. 80 के दशक में उन्होंने बॉलीवुड के लगभग हर बड़े निर्माता-निर्देशक और एक्टर के साथ काम किया. जया खूबसूरती के साथ-साथ अपनी बेहतरीन एक्टिंग के लिए भी जानी जाती थीं. हालांकि, अपने करियर के पीक पर पहुंचकर जया ने राजनीति में एंट्री कर ली. इसके बाद उन्होंने एक्टिंग को अलविदा कहा. वहीं, जया प्रदा 3 अप्रैल को 62 साल की हो जाएंगी. उनके जन्मदिन के खास मौके पर जानते हैं जया प्रदा की बेस्ट हिंदी फिल्मों के बारे में.

Sargam ‘सरगम’

जया प्रदा ने साल 1974 में आई तेलुगु फिल्म भूमि कोसम से फिल्मों में डेब्यू किया था. इसके बाद उन्होंने साउथ सिनेमा में अपनी पहचान बनाई. फिर 1979 में उनकी बॉलीवुड फिल्म सरगम रिलीज हुई जिसने उन्हें हिंदी सिनेमा में भी पहचान दिलाई. विश्वनाथ के डायरेक्शन में बनी फिल्म सरगम में जया ने एक गूंगी लड़की का किरदार निभाया था. पहली हिंदी फिल्म में ऋषि कपूर के साथ जया प्रदा की जोड़ी को दर्शकों ने काफी पसंद किया.

Tohfa ‘तोहफा’

जया प्रदा और जीतेंद्र की फिल्म ‘तोहफा’ साल 1984 में रिलीज हुई. फिल्म की जबरदस्त कामयाबी के बाद जया प्रदा हिंदी फिल्मों की भी बड़ी स्टार बन गईं. तोहफा में श्रीदेवी भी अहम रोल में थीं. इस फिल्म की कामयाबी का असर ये हुआ कि उस साल जया की 8 हिंदी फिल्में रिलीज हुईं. इनमें ‘मकसद’, ‘धर्म और कानून’, ‘मेरा फैसला’, ‘नया कदम’, ‘हैसियत’, ‘शराबी’ और ‘आवाज’ जैसी फिल्मों के नाम शामिल हैं.

Sharabi ‘शराबी’

‘शराबी’ जया प्रदा के करियर की सबसे बेहतरी फिल्मों में से एक है. ये मूवी साल 1984 में रिलीज हुई थी जिसमें अमिताभ बच्चन लीड रोल में थे. फिल्म के गाने और डायलॉग आज भी लोगों की जुबान पर रहते हैं. इस फिल्म के लिए जया को बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड भी मिला था.

Aaj Ka Arjun ‘आज का अर्जुन’

शराबी के बाद जया प्रदा और अमिताभ बच्चन की जोड़ी भी हिट हो गई. दोनों की फिल्म ‘आज का अर्जुन’ साल 1990 में रिलीज हुई. के.सी बोकाड़िया ने इस फिल्म को डायरेक्ट किया था. अमिताभ और जया के अलावा फिल्म में अमरीश पुरी, सुरेश ओबरॉय, किरण कुमार भी अहम भूमिका में थे. इस फिल्म का गाना ‘गोरी हैं कलाइयां’ आज भी हिट है.

Ghar Ghar Ki Kahani ‘घर घर की कहानी’

जया प्रदा की फिल्म ‘घर घर की कहानी’ साल 1988 में रिलीज हुई थी. इस फैमिली ड्रामा ने भी बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया जिसमें जया के अलावा गोविंदा, फरहा नाज, ऋषि कपूर, कादर खान और अरुणा ईरानी की भी प्रमुख भूमिका थी.

यह भी पढ़ेंः April Movie Release: ‘मैदान’ से ‘बड़े मियां छोटे मियां’ तक, अप्रैल में गर्मी बढ़ाने आ रही हैं ये 6 फिल्में

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00