Home Election Lok Sabha Chunav 2024: ‘कॉलेज राजनीति’ से ‘कांग्रेस राजनीति’ तक का सफर, कन्हैया कुमार की दिलचस्प कहानी?

Lok Sabha Chunav 2024: ‘कॉलेज राजनीति’ से ‘कांग्रेस राजनीति’ तक का सफर, कन्हैया कुमार की दिलचस्प कहानी?

by Live Times
0 comment
Delhi Congress Lok Sabha Candidate Kanhaiya Kuma

Delhi Lok Sabha Chunav 2024: उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट से कांग्रेस उम्मीदवार कन्हैया कुमार आज नामांकन दाखिल किया है. दिल्ली की सभी 7 सीटों पर छठे चरण में 25 मई को वोटिंग होनी है.

Delhi Congress Lok Sabha Candidate Kanhaiya Kumar: कांग्रेस नेता और JNU (Jawaharlal Nehru University) ‘छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar) बीते कुछ सालों में देश की राजनीति में एक चर्चित चेहरा बन चुके हैं. उन्हें उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से टिकट देने के पीछे कांग्रेस की दूरगामी रणनीति मानी जा रही है. लोकसभा चुनाव 2024 के लिए 06 मई को नामांकन भी दाखिल करने जा रहे हैं. इसके साथ ही कयास ये भी हैं कि पूर्वांचली बहुल इस सीट पर BJP के मनोज तिवारी के सामने कन्हैया कुमार को उतार कर कांग्रेस ने पूर्वांचली कार्ड खेलने की कोशिश की है. हालांकि कन्हैया कुमार 2024 में बिहार की बेगूसराय लोकसभा सीट से चुनाव लड़ना चाहते थे लेकिन गठबंधन में सीट कांग्रेस को नहीं मिली.

Kanhaiya Kumar Biography कौन हैं कन्हैया कुमार ?

कन्हैया कुमार कांग्रेस पार्टी के नेता हैं और लोकसभा चुनाव 2024 में उन्हें पार्टी ने उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट से टिकट दिया है. कन्हैया कुमार JNU छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष भी रहे चुके हैं. वो बेबाक और हमलावर तेवर के लिए देश की राजनीति में कांग्रेस के युवा चेहरा के तौर पर जाने जाते हैं. 2002 में कन्हैया ने पटना के कॉलेज ऑफ कॉमर्स में दाखिला लिया, जहां से उनके छात्र राजनीति की शुरुआत हुई. कन्हैया भूगोल में ग्रेजुएट हैं और फिलहाल पीएचडी कर रहे हैं. इसके साथ ही पटना में अध्ययन के दौरान उन्हें ऑल इंडिया स्टूडेंट फेडरशन के सदस्य बने. इस सब एक्टिविटी के चलते वो अपने कॉलेज दौर में सक्रिय रहे.

बेगूसराय लोकसभी सीट से चली चुनावी चाल

साल 2019 में कन्हैया कुमार ने बेगूसराय लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था, लेकिन BJP के गिरिराज सिंह से उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. उस वक्त कन्हैया कुमार CPI के टिकट पर चुनावी मैदान में उतरे थे. वहीं साल 2021 में वो कांग्रेस से जुड़ गए. फिलहाल वो कांग्रेस की छात्र इकाई NSUI (National Students’ Union of India) के प्रभारी भी हैं. कन्हैया कुमार के खिलाफ देशद्रोह का केस अब भी अदालत में है. करीब 8 साल पहले JNU में लगे देश विरोधी नारे को लेकर वो काफी चर्चा में रहे थे.

उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट का समीकरण

उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट के अंतर्गत 10 विधानसभा सीटें आती हैं. साथ ही इसमें बुराड़ी, तिमारपुर, सीमापुरी, रोहतास नगर, सीलमपुर, घोंडा, बाबरपुर, गोकलपुर, मुस्तफाबाद और करावल नगर सीट शामिल हैं. इन 10 विधानसभा सीटों में रोहतास नगर, घोंडा और करावल नगर में BJP के विधायक हैं जबकि बाकी 7 विधायक आम आदमी पार्टी (AAP) के हैं. हालांकि, लोकसभा और विधानसभा चुनाव का वोटिंग पैटर्न काफी अलग होता है. इस लिहाज से 2024 का मुकाबला काफी दिलचस्प होने जा रहा है.

यह भी पढ़ें : अंतरराष्ट्रीय भारत-पाक सीमा पर मिला पाकिस्तानी गुब्बारा, जांच में जुटी सुरक्षा एजेंसियां

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00