Home Education NTA विवाद में NRA की एंट्री, कांग्रेस ने केंद्र सरकार से पूछे सवाल, कहा- आखिर क्यों एजेंसी ने 4 साल में एक भी परीक्षा नहीं की आयोजित ?

NTA विवाद में NRA की एंट्री, कांग्रेस ने केंद्र सरकार से पूछे सवाल, कहा- आखिर क्यों एजेंसी ने 4 साल में एक भी परीक्षा नहीं की आयोजित ?

by Rashmi Rani
0 comment
मल्लिकार्जुन खरगे ने केंद्र सरकार से कर दी ऐसी अपील, जिस पर मच गया बवाल

Mallikarjun Kharge on PM Modi : मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि आखिर 4 सालों में एक भी परीक्षा NRA(National Recruitment Agency) ने क्यों नहीं आयोजित कराई हैं?

14 July, 2024

Mallikarjun Kharge on PM Modi : कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने रविवार को सरकार से ऐसा सवाल किया है, जिसका जवाब शायद सरकार के पास भी नहीं होगा. NTA पर लगातार उठ रहे सवालों को कांग्रेस ने और हवा दे दी है. कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि BJP-RSS ने देश में शिक्षा प्रणाली को नष्ट करने का जिम्मा उठाया है. मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि आखिर 4 सालों में एक भी परीक्षा NRA(National Recruitment Agency) ने क्यों नहीं आयोजित कर रहा है. कांग्रेस अध्यक्ष का यह बयान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की उस टिप्पणी के बाद आई है. जिसमें पीएम ने कहा था कि पिछले 3 से 4 सालों में आठ करोड़ नई नौकरियों के सृजन ने बेरोजगारी के बारे में फैलाई जा रही झूठी और फर्जी बातों को खामोश कर दिया है.

‘नई नौकरियां देने का बुन रहे झूठा का जाल’

मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि मुंबई में आप(नरेन्द्र मोदी) 8 करोड़ नई नौकरियां देने के बारे में झूठ का जाल बुन रहे थे तो मैं आपको याद दिलाना चाहता हूं कि आपने NRA की घोषणा करते समय कहा था कि यह करोड़ों युवाओं के लिए वरदान साबित होगा. कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट के माध्यम से यह कई परीक्षाओं को खत्म कर देगा और कीमती समय के साथ-साथ संसाधनों की भी बचत करेगा. इससे पारदर्शिता को भी बड़ा बढ़ावा मिलेगा. साल 2020 में आपने इसकी घोषणा का थी, लेकिन चार साल में एक भी परीक्षा इसने आयोजित नहीं की है.

‘NRA को जानबूझकर निष्क्रिय रखा गया’

उन्होंने सवाल किया कि NRA को 1,517.57 करोड़ रुपये का फंड देने के बावजूद, 4 वर्षों में अब तक केवल 58 करोड़ रुपये क्यों खर्च किए गए हैं? NRA का गठन सरकारी नौकरियों में भर्ती के लिए किया गया था तो फिर एक भी परीक्षा क्यों नहीं इसने आयोजित की, तो क्या NRA को जानबूझकर निष्क्रिय रखा गया ताकि SSC, ST, OBC और EWS युवाओं को उनके आरक्षण के अधिकार से वंचित किया जा सके? कांग्रेस अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) का इस्तेमाल धोखाधड़ी, पेपर लीक और घोटाले के लिए किया गया, और NRA को कोई परीक्षा आयोजित करने की अनुमति भी नहीं दी गई. मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि कांग्रेस ने पहले भी NRA का मुद्दा उठाया था, लेकिन मोदी सरकार ने इस मुद्दे पर मौन व्रत धारण कर लिया था.

यह भी पढ़ें : कांग्रेस ने गौरव गोगोई को बनाया लोकसभा में डिप्टी लीडर, कोडिकुन्निल सुरेश को मिली बड़ी जिम्मेदारी

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00