Home Cultural किसी जादूगर से कम नहीं मध्य प्रदेश का यह मिनिएचर आर्टिस्ट, जानिए कैसे दोस्त ने बदल दी उनकी जिंदगी

किसी जादूगर से कम नहीं मध्य प्रदेश का यह मिनिएचर आर्टिस्ट, जानिए कैसे दोस्त ने बदल दी उनकी जिंदगी

by Rashmi Rani
0 comment
Artist Hitendra Shakya

Artist Hitendra Shakya : हितेंद्र शाक्य कंकड़, बादाम और पंख जैसी छोटी छोटी चीजों पर बड़ी ही आसानी से चित्रकारी करते हैं. हितेंद्र बड़ी-बड़ी पेंटिंग नहीं बल्कि बारीक और छोटी पेंटिंग्स बनाते हैं.

07 April, 2024

Artist Hitendra Shakya : चित्रकला एक ऐसी कला है जो हर किसी के बस की बात नहीं है. इसकी बारीकियां सीखने में उम्र गुजर जाती है, मध्य प्रदेश के ग्वालियर शहर में रहने वाले हितेंद्र शाक्य ने कुछ ऐसा कर दिखाया है, जिसे देख हर कोई हैरान है. हितेंद्र कैनवास पर न कर के छोटे-छोटे पंखों पर ऐसी गजब की चित्रकारी करते हैं जो हर किसी को उनकी ओर आक्रशीत करती है. 26 साल के इस कलाकर को कला का जादूगर कहा जाए तो गलत नहीं होगा. ग्वालियर के माइक्रो आर्टिस्ट हितेंद्र शाक्य अपनी इस अनूठी कला के लिए पूरे देश में मशहूर हैं.

छोटी चीजों पर बड़ी ही आसानी से करते हैं चित्रकारी

हितेंद्र शाक्य कंकड़, बादाम और पंख जैसी छोटी छोटी चीजों पर बड़ी ही आसानी से चित्रकारी करते हैं. हितेंद्र बड़ी-बड़ी पेंटिंग नहीं बल्कि बारीक और छोटी पेंटिंग्स बनाते हैं.पक्षियों के टूटे हुए पंखों पर वो इतनी बारीकी से चित्रकारी करते हैं कि ऐसा लगता है मानो किसी ने पंख पर फोटो प्रिंट कर दिया गया हो. हितेंद्र को उनकी मिनिएचर आर्ट के लिए कई अवॉर्ड भी मिल चुके हैं. जिसमें इंटरनेशनल अवॉर्ड भी शामिल है.

बचपन से ही चित्रकारी करना था पसंद

कहते हैं कि पूत के पांव पालने में ही दिख जाते हैं, कुछ ऐसा ही हितेंद्र के साथ भी था. बचपन से ही उन्हें चित्रकारी करना बेहद ही पसंद था. काफी छोटी उम्र से ही उन्होंने ड्रॉइंग करना शुरू कर दिया था. जिसे उन्हें समझ आ गया कि बड़े होकर चित्रकार बनना है. इसलिए उन्होंने स्कूली पढ़ाई के बाद फाइन आर्ट्स में डिग्री ली और अपने पैशन को अपना करियर बना लिया. हालांकि ये रास्ता उनके लिए आसान नहीं था, एक चित्रकार को इस क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है और इंतजार भी करना पड़ता है. कई बार ऐसा होता है कि मेहनत करने के बाद भी सफलता हाथ नहीं लगती, लेकिन हितेंद्र ने हार नहीं मनी और अपनी मेहनत के दम पर सफलता हासिल की. यही वजह है कि आज कई मशहूर लोग उनके फैन हैं.

पहले वॉटर कलर्स के जरिए करते थे पेंटिंग

हितेंद्र शाक्य ने बताया कि पहले वो वॉटर कलर्स व चारकोल कलर्स के जरिए स्कैचिंग और पेंटिंग करते थे, लेकिन लॉकडाउन ने उनका पूरा जिवन बदल दिया. कोरोना की वजह से जब देश में लॉकडाउन हुआ तो उन्होंने बादाम पर पोट्रेट और सीनरी बनाना शुरू किया. जिसको उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर शेयर कीं जो देखते ही देखते वायरल हो गई. KGF फिल्म के डायरेक्टर प्रशांत नील ने भी उनके पोस्ट पर कमेंट किया, इतनी ही नहीं हितेंद्र को पर्सनल मैसेज भेजकर भी उनकी तारीफ की. वहीं, फिल्म के एक्टर बीएस अविनाश और श्रीनिधि शेट्टी ने भी उन्हें मैसेज किया.

दोस्त ने बदल दी हितेंद्र की जिंदगी

हितेंद्र ने बताया कि फैदर आर्ट करने का आईडीया उन्हें सबसे पहले उनके एक दोस्त ने दिया. उनके दोस्त ने कहा कि क्यों नहीं तुम पक्षियों के पंखों पर तस्वीरें बनाते हो और यह सलाह मुझे अच्छी लगी. शुरुआत में मुझे थोड़ी दिक्कत आई लेकिन धीरे-धीरे मेरी चित्रकारी बेहतर होते चली गई और आज परिणाम सबके सामने है. हितेंद्र ने बताया कि वो अपनी बनाई तस्वीरों को इंस्टाग्राम पर शेयर करते हैं. हितेंद्र इतने मशहूर हो गए हैं कि देश के कोने-कोने से लोग उन्हें ऑर्डर देते हैं. जिससे उनकी अच्छी कमाई हो जाती है.

सीएम मोहन यादव की बना रहे हैं पेंटिंग

हितेंद्र अभी मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव की पेंटिंग मयूर पंख पर बना रहे हैं. जिसकी वजह उन्होंने यह बताई कि मोहन यादव भगवान भोले शंकर के बड़े भक्त हैं और हितेंद्र भी भोलेनाथ के भक्त हैं. बता दें कि हितेंद्र कबूतर के पंख पर योगी आदित्यनाथ, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, स्वामी विवेकानंद समेत कई नामी हस्तियों के पोट्रेट बना चुके हैं.

मिल चुके हैं कई अवॉर्ड

ग्वालियर से लेकर जयपुर, हरियाणा, दिल्ली, मुंबई अलग- अलग जगहों पर हितेंद्र को पुरस्कार मिल चुके हैं. वहीं, उज्जैन में इंटरनेशनल अवॉर्ड भी मिल चुका है. नेशनल नेवल पेंटिंग प्रतियोगिता में शहर के हितेंद्र शाक्य की पेंटिंग का चयन हो चुका है. दिल्ली में हुए सम्मान समारोह में उनको स्वर्ण पदक और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित भी किया गया है.

यह भी पढ़ें : केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ AAP ने शुरू किया ‘सामूहिक उपवास’, एक्टिव मोड में दिखे पार्टी के कार्यकर्ता

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00