Home Business Firozabad Bangle Industry: फिरोजाबाद में चूड़ी इंडस्ट्री में मांग लगातार गिरते जाने से परेशान हैं कारोबारी

Firozabad Bangle Industry: फिरोजाबाद में चूड़ी इंडस्ट्री में मांग लगातार गिरते जाने से परेशान हैं कारोबारी

by Live Times
0 comment
Firozabad Bangle Industry

Firozabad Bangle Industry: इंडस्ट्री से जुड़े कई लोगों का कहना है कि जल्द ही हालात नहीं सुधारे गए, तो इंडस्ट्र्री को आखिरी पड़ाव पर पहुंचने में देर नहीं लगेगी.

Firozabad Bangle Industry: उत्तर प्रदेश में फिरोजाबाद (Firozabad) कांच उद्योग (Glass Industry) खास तौर पर चूड़ियां बनाने के लिए मशहूर है. चूड़ी इंडस्ट्री यहां लंबे वक्त से चली आ रही है. फिरोजाबाद के बहुत से परिवार चूड़ी बनाने की छोटी-छोटी यूनिटें चला रहे हैं. परिवार के हर सदस्य के जिम्मे कुछ न कुछ काम है.

फिरोजाबाद की कांच की चूड़ियां न केवल भारत में बल्कि विदेश में भी पसंद की जाती हैं. शादियों, त्योहारों और दूसरे खास मौकों पर महिलाएं चूड़ियां खास तौर पर पहनती हैं. लेकिन, फिरोजाबाद के चूड़ी कारोबारियों (Bangle Traders of Firozabad) को लगातार घटती जा रही मांग ने चिंता में डाल रखा है.

Uttar Pradesh: जल्द ही नहीं होगा सुधार तो इंडस्ट्र्री को बंद होने में देर नहीं

उत्तर प्रदेश में फिरोजाबाद (Uttar Pradesh Firozabad) के यूनिटें चलाने वालों और चूड़ी इंडस्ट्री (Bangle Industry) के कारीगरों का कहना है कि पिछले कुछ साल में कारोबार में काफी गिरावट आई है. उनमें से एक चूड़ी कारीगर- अवदेश कुमार ने बताया कि अब यह काम खत्म हो गाएगा क्योंकि इसकी इतनी भट्टी खराब हो गई है और अब इसके अलावा हमारे यहां का सारा काम जयपुर (Jaipur) ने छीन लिया है. आगे कहा हम परेशानी ही परेशानी है. हम लोग मजदूरी कर रहे हैं, हम लोग गोदाम के मालिक तो नहीं है.

योगी ध्यान नहीं दे रहे और आश्वासन देकर चले गए

फिरोजाबाद के यूनिटें चलाने वालों और चूड़ी इंडस्ट्री (Bangle Industry) के कारीगरों के हिसाब से बहुत ही खराब हालत है. साथ ही उनका ऐसा कहना कि मैनेजमेंट बहुत ही डिस्टर्ब है और उस मैनेजमेंट को अगर हमारे सिनियर अफसर थोड़ा सा गौर कर लें तो वो सब सही हो सकता है. इसके अलावा योगी ध्यान नहीं दे रहे हैं. आए तो वो भी लेकिन आश्वासन देकर गए कि सब कुछ ठीक हो जाएगा. यहां गैस की समस्या बहुत ज्यादा है. दूसरा जो माल हम चाइना से मंगाते हैं उसमें भी काफी पैसा चला जाता है उसके कारण ग्राहक नहीं हैं. उधर, कुछ कारोबारियों को अफसरों और राजनेताओं के वादों पर भरोसा है. वे चाहते हैं कि उन खामियों को जल्द दूर किया जाए, जिनकी वजह से कारोबार में गिरावट आई है.

यह भी पढ़ें :-

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00