Home Business PM Kisan Samman Nidhi Yojana से कितना हुआ सुधार? Note कर लें आवेदन करने की पूरी जानकारी

PM Kisan Samman Nidhi Yojana से कितना हुआ सुधार? Note कर लें आवेदन करने की पूरी जानकारी

by Arsla Khan
0 comment
PM Kisan Samman Nidhi Yojana से कितना हुआ सुधार? Note कर लें आवेदन करने की पूरी जानकारी

PM-Kisan Samman Nidhi Yojana: देशभर में करोड़ों किसान भारत सरकार की पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे हैं. आइये जानते हैं कैसे और कितना होता है इस योजना में फाएदा?

03 October, 2024

PM-Kisan Samman Nidhi Yojana: देश की बड़ी आबादी आज भी कृषि पर निर्भर करती है. बेशक, भारत ने कुछ दशकों के दौरान कई क्षेत्रों में उल्लेखनीय तरक्की की है, जिसमें कृषि भी शामिल है. बावजूद इसके किसानों की स्थिति में वह सुधार नहीं आया है, जिसकी हम उम्मीद करते हैं. सही मायनों में किसान ही भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं. यही वजह है कि केंद्र के साथ-साथ राज्य सरकारें भी किसानों की दशा सुधारने में लगातार योजनाएं लाती रहती हैं. किसानों के हालात बदलने के लिए केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की है, जो कई सालों से चल रही है. यह योजना किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने में सार्थक भी साबित हो रही है. इस योजना के तहत हर साल Eligible किसानों को 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है.

2019 में हुई थी शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 24 फरवरी, 2019 को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में इस योजना को शुरू किया गया था. इसके बाद से यह राशि हर साल तीन किस्तों में किसानों के बैंक खातों में सीधे ट्रांसफर की जाती है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य छोटे और मध्य वर्ग के किसानों को आर्थिक सहारा देना होता है, ताकी वो अपनी कृषि से जुड़ी अनिवार्य जरूरतों को पूरा कर सकें.

कितनी मिलती है राशि?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में 1 वर्ष की अवधि के दौरान प्रत्येक 4 महीने में किसानों के खाते में 2 हजार रुपये की राशि ट्रांसफर की जाती है. इसमें कोई गड़बड़ी या भ्रष्टाचार नहीं है, इसलिए यह राशि किसानों के बैंक खातों में ऑनलाइन ट्रांसफर की जाती है. पीएम मोदी खुद किसानों के खातों में पैसा ट्रांफसर करते हैं. इसके लिए हर तीन महीने में एक आयोजन किया जाता है, जिसमें पीएम मोदी 2000 रुपये प्रत्येक Eligible किसान के खाते में ट्रांसफर करते हैं. यहां यह जान लेना जरूरी है कि देश के 12 करोड़ से अधिक किसान नागरिक इस योजना में रजिस्टर्ड हैं. किसान नागरिकों को केंद्र सरकार के द्वारा अब तक कुल 14 किस्तों में 26 हजार रुपये से अधिक की राशि उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की जा चुकी है.

सुधर रही किसानों की हालत

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानों के लिए बहुत ही लाभकारी साबित हो रही है. कृषि क्षेत्र से जुड़े जानकारों की मानें तो इस योजना के तहत किसानों को आर्थिक सहायता प्राप्त होती है, जिससे उनकी खेती और जिंदगी में सुधार हो रहा है. अगर आप भी किसान हैं और नियमों और शर्तों को पूरा करते हैं तो इस योजना का लाभ ले सकते हैं. अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए Eligible हैं तो तुरंत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें और सरकार द्वारा दी जाने वाली इस सहायता का लाभ उठाएं. अब हम यहां बता रहे हैं कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे किया जाता है?

कैसे करें रजिस्ट्रेशन?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM-Kisan Samman Nidhi Yojana) हासिल करने के लिए सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसमें अगर आपको कोई समस्या आती है, तो आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या कृषि कार्यालय में जाकर इससे रिलेटेड समस्या का समाधान पा सकते हैं. अब जानते हैं कि आप खुद कैसे इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं…. तो ध्यान से वीडियो से जुड़े रहें. किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए आपको कई स्टेप्स फॉलो करने होंगे.

  • स्टेप-1
    प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पाने के लिए सबसे पहले Eligible किसान को आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाना होगा.
  • स्टेप-2
    होम पेज पर ‘नया किसान पंजीकरण’ का विकल्प नजर आएगा, इस पर क्लिक करना होगा.
  • स्टेप-3
    इसके बाद नेक्स्ट स्टेप में आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी किसान को देगी होगी. इसमें नाम, आधार नंबर, बैंक अकाउंट डिटेल्स आदि सही-सही भरनी होगी. अगर कोई गलती की तो रजिस्ट्रेशन वैध नहीं माना जाएगा. जाहिर है कि आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिलेगा.
  • स्टेप-4
    रजिस्ट्रेशन के इस चरण में किसान को जरूरी डॉक्यमेंट्स जैसे आधार कार्ड, बैंक पासबुक की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी.
  • स्टेप-5
    फॉर्म भरने और दस्तावेज अपलोड करने के बाद आवेदन फॉर्म सबमिट कर दें. इसके बाद आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पाने के लिए Eligible होंगे.

क्या हैं जरूरी डॉक्यूमेट्स

  • किसान का आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • जमीन का दस्तावेज़
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • किन किसानों को मिलेगा इस योजना का लाभ?

किन किसानों को मिलेगा इस योजना का लाभ?

पंजीकरण के बाद, स्थानीय कृषि विभाग द्वारा आपके विवरण की जांच की जाएगी. सफलतापूर्वक पंजीकृत होने के बाद, आपको PM-Kisan योजना के तहत किस्तें मिलनी शुरू हो जाएंगी. अब सबसे बड़ा सवाल यह भी है कि आखिर किन किसानों क मिलेगा इस योजना का लाभ? दरअसल, केंद्र सरकार की इस योजना का फायदा सिर्फ छोटे और सीमांत किसान ले सकते हैं, इसको और आसान भाषा में समझें तो वो किसान जिनके पास 2 हेक्टेयर या उससे कम कृषि भूमि हो और आवेदक किसान के पास आधार कार्ड और बैंक अकाउंट होना भी जरूरी है.

यह भी पढ़ें : कितनी फायदेमंद है YEIDA Housing Scheme 2024, कब और कैसे कर सकते हैं Registration?

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00