Home Business Budget Session 2024: बजट पर लोकसभा में आज होगी चर्चा, 30 जुलाई को वित्त मंत्री देंगी जवाब

Budget Session 2024: बजट पर लोकसभा में आज होगी चर्चा, 30 जुलाई को वित्त मंत्री देंगी जवाब

by Rashmi Rani
0 comment
Budget Session 2024: बजट पर लोकसभा में आज होगी चर्चा, 30 जुलाई को वित्त मंत्री देंगी जवाब

Budget Session 2024: लोकसभा में बुधवार को बजट पर चर्चा होगी. इसके लिए समय भी निर्धारित किया गया है. बजट पर चर्चा के लिए 20 घंटे का समय दिया गया है.

24 July, 2024

Budget Session 2024: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने संसद में मंगलवार को आम बजट 2024-25 पेश किया. वहीं, अब बुधवार को लोकसभा में बजट पर चर्चा होगी. इसके लिए समय भी निर्धारित किया गया है. बजट पर चर्चा के लिए 20 घंटे का समय दिया गया है. इसके बाद 30 जुलाई को वित्त मंत्री बजट पर हुई बहस के बाद अपना जवाब देंगी. हालांकि लोकसभा की कार्य मंत्रणा समिति (BAC) ने बजट के अलावा रेल, शिक्षा, स्वास्थ्य, एमएसएमई और खाद्य प्रसंस्करण से जुड़े मामलों पर बहस करने का निर्णय लिया है.

बजट के अलावा अन्य मुद्दों पर चर्चा की मांग

दरअसल, विपक्ष के सदस्यों ने बजट के अलावा अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की मांग की है, जिससे BAC ने इन मुद्दों को शामिल किया है. विपक्ष NEET UG परीक्षा पेपर लीक और रेलवे जैसे मुद्दों पर बहस करना चाहती है. लेकिन बहस के लिए केवल 20 घंटे का ही समय दिया गया है, जिससे विपक्ष में नाराजगी है. बजट पेश होने के बाद विपक्ष ने इसे ‘नकलची बजट’ करार दिया था. इसके साथ ही कांग्रस ने यह भी कहा कि उनके चुनावी घोषणापत्र से कई बिंदुओं को बजट में लिया गया है. उनके चुनावी घोषणापत्र का ‘कॉपी-पेस्ट’ कर लिया है. इसके साथ ही विपक्ष ने यह भी दावा किया कि इस बजट में महंगाई, बेरोजगारी और किसानों की समस्याओं को लेकर कोई ठोस कदम नहीं उठाए गए हैं. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि यह देश की तरक्की वाला नहीं, बल्कि ‘मोदी सरकार बचाओ’ बजट पेश है.

वित्त मंत्री ने दिया जवाब

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने विपक्ष को जवाब देते हुए कहा कि जिनके गठबंधन को 230 से सीटें मिली हैं, उन्हें इस पर सवाल उठाने का कोई अधिकार नहीं है. हमारी सरकार ने सभी राज्यों पर ध्यान दिया है और सभी को धन मुहैया कराया है. वित्त मंत्री ने कहा कि बजट में सभी राज्यों के लिए 1.5 लाख करोड़ रुपये की सहायता का वादा किया गया है. उन्होंने कहा कि अगर बजट भाषण में किसी राज्य का नाम नहीं है तो इसका मतलब यह नहीं है कि उसे कुछ नहीं मिल रहा है.

यह भी पढ़ें : अबकी बार रोजगार पर जोर, क्या थम जाएगी बेरोजगारों की फौज?

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00