Home National Patna News : गंगा दशहरा के दिन पटना में बड़ा नाव हादसा, उमानाथ गंगा घाट पर पलटी नाव, 15 लोगों के डूबने की आशंका

Patna News : गंगा दशहरा के दिन पटना में बड़ा नाव हादसा, उमानाथ गंगा घाट पर पलटी नाव, 15 लोगों के डूबने की आशंका

by Live Times
0 comment
Boat Sinks In River Umanath Ganga Ghat A Gozen People Drown

Patna News : पटना के उमानाथ गंगा घाट पर एक बड़ा हादसा हुआ है. गंगा नदी में नाव डूबने से 15 लोगों के डूबने की खबर आ रही है. बचाव दल अब तक 6 लोगों को बचाने में कामयाब रहा.

16 June, 2024

Patna News : आज पूरे देश में गंगा दशहरा का पर्व मनाया जा रहा है. इस दिन गंगा नदी में स्नान करने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ हर जगह रविवार को उमड़ रही है. हिंदू धर्म में ज्येष्ठ माह में शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को देवी गंगा के पृथ्वी पर अवतरित होने का दिन माना जाता है. इसी वजह से इस दिन को गंगा दशहरा के रूप में मनाया जाता है. लेकिन पटना के पास गंगाघाट पर आस्था का ये त्योहार मातम में बदल गया. पटना के उमानाथ गंगा घाट पर श्रद्धालुओं से भरी एक नाव पलट गई. हादसे में कई श्रद्धालुओं के डूबने की खबर आ रही है.

गंगा दशहरा के दिन बड़ा हादसा

गंगा दशहरा के दिन गंगा नदी में स्नान करने की मान्यता है. पटना के उमानाथ गंगा घाट पर भी लोग स्नान के लिए जुटे थे. लेकिन जिस नाव में श्रद्धालु सवार थे, वो बीच नदी में पलट गई. घटना के वक्त घाट पर मौजूद लोगों ने कहा कि नाव उमानाथ गंगा घाट से दियारा पर जा रही थी. नाव पर लगभग 21 लोग सवार थे. जो क्षमता से अधिक थे. प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि करीब 15 लोग इस हादसे में डूब गए हैं. जबकि 6 लोगों को बचा लिया गया है.

प्रशासन की लापरवाही से हुआ हादसा?

उमानाथ गंगा घाट पर गंगा नदी में हुए हादसे में सबसे बड़ी लापरवाही प्रशासन की नजर आ रही है, घटना स्थल पर मौजूद लोगों ने कहा कि घाट पर प्रशासन के लोगों की मौजूदगी नहीं थी. यहां पर प्रशासन की मौजूदगी रहती तो इस तरह की घटना नहीं होती. प्रशासन को आज के दिन नदी में नाव उतारने पर भी रोक लगानी चाहिए थी.

गंगा दशहरा पर नाव हादसे क्यों?

गंगा दशहरा का पर्व हिंदुओं के लिए एक बड़ा पर्व है. इस दिन लोग गंगा नदी में स्नान कर मंदिरों में दर्शन पूजन करते हैं. दान पुण्य का कार्य भी करते हैं. लेकिन अक्सर देखा जाता है कि इस दिन घाटों व नदियों में डूबने के कई बड़े हादसे होते हैं. इसकी एक वजह तो घाटों पर भारी भीड़ होती है. स्नान करने के लिए नदी व घाटों पर काफी संख्या में लोग जमा होते हैं. कुछ लोग भीड़ से हटकर बीच नदी में नाव लेकर चले जाते हैं. हालांकि इसकी इजाजत नहीं होती. लेकिन भीड़ ज्यादा होने से प्रशासन द्वारा की कई सारी व्यवस्थाएं चरमरा जाती हैं. दूसरी वजह है प्रशासन की लापरवाही. ये पता होते हुए भी कि घाटों पर भीड़ होगी, प्रशासन की तरफ से पुख्ता इंतजाम नहीं होते. पटना के पास गंगा घाट पर जो हादसा हुआ है, उसमें इसी लापरवाही की बात सामने आ रही है.

ये भी पढ़ें- मध्य प्रदेश गो-हत्या मामला- मंदिर के अहाते में गाय का कटा सिर फेंकने वाले आरोपी अरेस्ट, घरों पर चला बुलडोजर

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00