Home National Kaam Ki Khabar: मई में कुल कितने दिन बैंक रहेंगे बंद? कब-कब रहेगा Dry Day; यहां नोट करें पूरी लिस्ट

Kaam Ki Khabar: मई में कुल कितने दिन बैंक रहेंगे बंद? कब-कब रहेगा Dry Day; यहां नोट करें पूरी लिस्ट

by Live Times
0 comment
Bank Holidays In May

Bank Holidays In May 2024 : अप्रैल का महीना खत्म होने में कुछ ही दिन बचे हैं. इसके बाद मई महीने की शुरुआत हो जाएगी. ऐसे में भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने मई 2024 के लिए बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी है.

Bank Holidays In May: अगर आप भी बैंक कार्यालय जाकर ही अपने वित्त संबंधी काम निपटाने में खुद को संतुष्ट पाते हैं तो यह खबर आपके बेहद काम की है. यहां पर जान लें कि RBI की लिस्ट के मुताबिक, 31 दिन वाले मई महीने में कुल 14 दिन बैंक बंद रहेंगे. दरअसल, प्रत्येक महीने की शुरुआत होते ही लोगों को बैंक के अवकाश की चिंता सताने लगती है, जिसको लेकर लोग पहले ही तय कर लेते हैं कि हमें किस दिन अपना बैंक का काम पूरा करना है. हर बार की तरह इस बार भी मई में भी बैंकों में (Bank Holidays) कई दिन अवकाश रहेगा. ऐसे में जाहिर है कि आपको अपने बैंक से जुड़े काम बैंकों की छुट्टियों के हिसाब से प्लान करने होंगे.

मई (May) में किस-किस दिन बंद रहेंगे बैंक

RBI के छुट्टियों के कैलेंडर ( RBI office off Calendar) के मुताबिक, मई में कुल 14 दिन बैंकों में अवकाश (Bank Holidays) रहेगा. इसमें 2 दिन शनिवार के कारण बैंक बंद रहेंगे. वहीं, 4 दिन रविवार के कारण बैंकों में अवकाश रहेगा. साथ ही इसको लेकर RBI की आधिकारिक वेबसाइट (URL:http://www.rbi.org.in) पर दी गई छुट्टियों की लिस्ट (Holidays List) के मुताबिक, ये छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में हैं. ये सभी छुट्टियां सभी राज्यों में लागू नहीं होंगी. इसके अलावा, लोकसभा चुनाव के चलते भी चुनावी क्षेत्रों में पोलिंग वाले दिन बैंक बंद रहेंगे. ऐसे में अगर आप भी बैंक जाकर अपना काम करवाना चाहते हैं तो अवकाश को ध्यान में रखते हुए प्लान बनाएं.

कब-कब रहेगा ड्राई डे (Dry day)

मतदान के चलते देश के अलग-अलग हिस्सों में 7, 13, 20 और 25 मई को शराबबंदी लागू रहेगी, जिसमें मतदान समाप्त होने तक 48 घंटे शामिल होंगे. इसके साथ ही लोकसभा चुनाव परिणाम दिवस के लिए 4 जून, 2024 को पूरे दिन ड्राई डे घोषित किया गया है.

यह भी पढ़ें : Lok Sabha Election 2024: दूसरे चरण की वोटिंग के लिए बांग्लादेश सीमा पर बढ़ाई गई सुरक्षा

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00