Home International अमेरिका के आगे गिड़गिड़ाया पाकिस्तान, मांगे हथियार; कहा- ‘ऑपरेशन अज्म-ए-इस्तेहकम’ को देना चाहता है अंजाम

अमेरिका के आगे गिड़गिड़ाया पाकिस्तान, मांगे हथियार; कहा- ‘ऑपरेशन अज्म-ए-इस्तेहकम’ को देना चाहता है अंजाम

by Live Times
0 comment
azm-e-istehkam pakistan pleaded US weapons america wants to execute operation

Pakistan News : पाकिस्तान में आतंकवाद पर नकेल कसने के लिए सरकार ने अमेरिका से छोटे हथियार की मांग की है. इसके अलावा निगरानी रखने के लिए मॉडर्न डिवाइस देने के लिए आग्रह किया है.

29 June, 2024

Pakistan News : पाकिस्तान ने अमेरिका से छोटे हथियार और मॉडर्न डिवाइस देने का आग्रह किया है. इस्लामाबाद की आतंकवाद-रोधी पहल के तहत ऑपरेशन अज्म-ए-इस्तेहकाम को सफलता मिल सके. ‘अज़्म-ए-इस्तेहकाम’ अभियान शुरू करने का फैसला 22 जून को राष्ट्रीय कार्य योजना की शीर्ष समिति की बैठक में लिया गया था. 2014 में बनाई गई रणनीति के तहत देश से आतंकवाद को खत्म करने का प्लान है.

आतंकी नेटवर्क को किया जाएगा खत्म

शहबाज सरकार ने हाल ही में आतंकवाद-रोधी अभियान को मंजूरी दी है. डॉन अखबार ने राजदूत मसूद खान के हवाले से कहा कि पाकिस्तान ने आतंकी नेटवर्क का विरोध करने और उसे खत्म करने के लिए आजम-ए-इस्तेहकाम शुरू किया है. खान ने कहा कि इसके लिए हमें अत्याधुनिक छोटे हथियारों और कम्युनिकेशन डिवाइस की जरूरत है. उन्होंने यह टिप्पणियां इस हफ्ते वाशिंगटन थिंक टैंक, विल्सन सेंटर में अमेरिकी नीति निर्माताओं, विद्वानों, बुद्धिजीवियों और कॉर्पोरेट नेताओं को संबोधित करते हुए की.

तहरीक-ए-तालिबान हमले के बाद लिया फैसला

राजदूत मसूद खान ने कहा कि ‘आजम-ए-इस्तेहकम’ में तीन स्तरों पर काम किया जा रहा है, जिसमें मुख्य रूप से सैद्धांतिक, सामाजिक और ऑपरेशन शामिल है. उन्होंने कहा कि पहले दो चरणों पर काम शुरू हो चुका है और तीसरा चरण जल्द ही लागू किया जाएगा. नया आतंकवाद-रोधी अभियान शुरू करने का फैसला उस समय लिया गया जब देश को तहरीक-ए-तालिबान आतंकियों के नए हमले का सामना करना पड़ा था. मसूद खान ने इस बात पर जोर दिया कि पाकिस्तान और अमेरिका को परस्पर मजबूत सुरक्षा संबंध बनाए रखने चाहिए, खुफिया सहयोग बढ़ाना चाहिए. इसके लिए अमेरिकी मूल के रक्षा उपकरणों की स्थिरता पर काम किया जाए

अफगानिस्तान में महिलाओं के अधिकारों को सहयोग करना चाहिए

उन्होंने कहा कि इस ऑपरेशन का महत्व यही है कि क्षेत्रीय सुरक्षा को आतंकवाद की बढ़ती लहर का विरोध किया जाए. खान ने ये भी सुझाव दिया कि अमेरिका को काबुल में अपने कूटनीतिक प्रयासों में पाकिस्तान को साझेदार बनान चाहिए. अफगानिस्तान में आतंकवाद-रोधी और महिलाओं एवं लड़कियों के अधिकारों पर सहयोग करना चाहिए. राजदूत ने कहा कि नए सिरे से शुरू हुई रणनीतिक प्रतिस्पर्धा के इस युग में, अमेरिका और पाकिस्तान को मौजूदा साझेदारी को और मजबूत करना चाहिए तथा आपसी हितों के मानदंड स्थापित करने के लिए नए तरीके तलाशने चाहिए.

ये भी पढ़ें- T-20 World Cup 2024: कहां और कब देख पाएंगे IND vs SA का फाइनल मैच

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00