Home International International Religious Freedom: वोटबैंक की सोच से प्रेरित है अमेरिका की धार्मिक स्वतंत्रता रिपोर्ट : भारत

International Religious Freedom: वोटबैंक की सोच से प्रेरित है अमेरिका की धार्मिक स्वतंत्रता रिपोर्ट : भारत

by Live Times
0 comment
randheer jaisaval

Religious Freedom Report : अमेरिका के विदेश मंत्रालय के अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रतता पर जारी रिपोर्ट की भारत ने आलोचना की है.

29 June, 2024

Religious Freedom Report : भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा कि धार्मिक स्वतंत्रता रिपोर्ट (Religious Freedom Report) में भारत के खिलाफ पूर्वाग्रहपूर्ण बयान को बढ़ाने के लिए कुछ चुनिंदा घटनाओं का जिक्र है. उन्होंने कहा कि अतीत की तरह यह रिपोर्ट भी अत्यधिक पक्षपातपूर्ण है. इसमें भारत के सामाजिक ताने-बाने की समझ का अभाव साफ-साफ दिख रहा है. अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता (international religious freedom) पर जारी रिपोर्ट यह स्पष्ट रूप से वोट बैंक की सोच और निर्देशात्मक दृष्टिकोण से प्रेरित दिखाई दे रहा है.

चुनिंदा घटनाओं का किया गया चयन

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा कि इस रिपोर्ट में पूर्वाग्रह आधारित विचार को आगे बढ़ाने के लिए चुनिंदा घटनाओं को चुना गया है. उन्होंने कहा कि इस रिपोर्ट में भारतीय अदालतों के कुछ फैसलों की ईमानदारी को भी चुनौती दी गई है.

रिपोर्ट में क्या था ?

भारत में धर्मांतरण विरोधी कानूनों, अल्पसंख्यक समुदायों के घरों और पूजा स्थलों को तोड़ने और घृणा भाषण की घटनाएं बढ़ी हैं. भारत ने इस पर जवाब देते हुए कहा कि धार्मिक स्वतंत्रता रिपोर्ट में तथ्यों का चयन, पक्षपातपूर्ण स्रोतों पर निर्भरता और मुद्दों को एकतरफा रूप से पेश किया गया है.

यह भी पढ़ें: UGC NET : एनटीए ने किया यूजीसी-नेट समेत तीन परीक्षाओं की नई तारीखों का एलान, नोट करें शेड्यूल

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00