Home Trending झज्जर विधानसभा सीट पर आज तक नहीं खुला है BJP का खाता, जानिए यहां का चुनावी इतिहास

झज्जर विधानसभा सीट पर आज तक नहीं खुला है BJP का खाता, जानिए यहां का चुनावी इतिहास

by Nishant Pandey
0 comment
झज्जर विधानसभा सीट पर आज तक नहीं खुला है BJP का खाता, जानिए यहां का चुनावी इतिहास- Live Times

Haryana Assembly Election 2024: झज्जर विधानसभा सीट रोहतक संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आती है. यह सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. वर्तमान में इस सीट से कांग्रेस की गीता भुक्कल विधायक हैं.

24 August, 2024

Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा (Haryana) में विधानसभा चुनाव (Assembly Election) के लिए 1 अक्टूबर को मतदान किया जाएगा. 4 अक्टूबर को इसके नतीजे आएंगे. इस बार भी होने वाले विधानसभा चुनाव में सबकी नजर झज्जर (Jhajjar) विधानसभा सीट पर होगी. झज्जर में आज तक BJP का खाता नहीं खुला है. झज्जर की संस्कृति पंजाबी और हरियाणवी संस्कृति का मिश्रण है. यहां पर हरियाणवी के साथ-साथ पंजाबी त्योहार भी धूमधाम से मनाए जाते हैं. झज्जर में बोली जाने वाली भाषा जटु या हरियाणवी है.

चुनावी इतिहास

झज्जर विधानसभा सीट रोहतक संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आती है. यह सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. वर्तमान में इस सीट से कांग्रेस की गीता भुक्कल (Geeta Bhukkal) विधायक हैं. 2019 में हुए विधानसभा चुनाव में झज्जर सीट पर कांग्रेस को बड़ी जीत मिली थी. कांग्रेस की तरफ से उम्मीदवार रहीं गीता भुक्कल ने BJP के राकेश कुमार (Rakesh Kumar) को 14999 वोटों से करारी मात दी थी. वहीं, 2014 में भी कांग्रेस की तरफ से गीता भुक्कल ने ही चुनाव लड़ा था. गीता भुक्कल ने 51697 वोट हासिल करके इनेलो के साधु राम (Sadhu Ram) को इस सीट पर मात दी थी. वहीं, BJP इस चुनाव में तीसरे नंबर पर थी.

अभी है BJP की सरकार

हरियाणा में साल 2019 में हुए विधानसभा चुनाव में त्रिशंकु मुकाबला देखने को मिला था. 90 सीटों पर BJP ने 40 सीटों पर अपना कब्जा जमाया था. वहीं, कांग्रेस को 31 सीटों पर तो JJP को 10 सीटों पर जीत हासिल हुई थीं. किसी भी पार्टी को सरकार बनाने के लिए पूर्ण बहुमत नहीं मिला था. बाद में BJP और JJP ने गठबंधन कर सरकार बनाई. हालांकि, लोकसभा चुनाव से पहले BJP ने JJP से अपना गठबंधन तोड़ लिया था. फिलहाल हरियाणा में BJP की सरकार है. नायब सिंह सैनी मुख्यमंत्री हैं.

यह भी पढ़ें: रोहतक विधानसभा सीट का जानें चुनावी इतिहास, अभी इस सीट पर कांग्रेस का है कब्जा

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00