Home Top News2 Weather Update: दिल्ली-NCR में बारिश से राहत तो जलभराव से आफत, यहां जानिए अन्य राज्यों के मौसम का हाल

Weather Update: दिल्ली-NCR में बारिश से राहत तो जलभराव से आफत, यहां जानिए अन्य राज्यों के मौसम का हाल

by Preeti Pal
0 comment
weather update

Weather Update: दिल्ली-NCR में मंगलवार को सुबह बारिश हुई, जबकि उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बारिश का अलर्ट जारी है.

20 August, 2024

Weather Update: उत्तर भारत में मॉनसून 2024 (Monsoon 2024) की सक्रियता धीरे-धीरे कम हो रही है, जिसके चलते मूसलाधार बारिश का सिलसिला थमा है. इस बीच धीमी से लेकर मध्यम स्तर की बारिश जारी है. इसी कड़ी में देश की राजधानी दिल्ली के साथ-साथ NCR के शहरों में भी मंगलवार की सुबह झमाझम बारिश हुई. इस बारिश ने जहां लोगों को उमस और गर्मी से राहत दी तो पीक ऑवर में लोग जलभराव के बाद जाम की स्थितियों से दो-चार हुए. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) के ताजा पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली-NCR के आसमान में मंगलवार को दिनभर बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश हो सकती है. इस दौरान दिल्ली में न्यूनतम तापमान 27 डिग्री तो अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. IMD के ताजा पूर्वानुमान के अनुसार, देश की राजधानी दिल्ली के साथ नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद समेत NCR के शहरों आगामी 25 अगस्त तक हल्की बारिश होगी. इस दौरान आसमान में आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे. साथ ही अधिकतम तापमान 33 से 35 डिग्री, जबकि न्यूनतम तापमान 25 से 26 डिग्री तक रह सकता है.

पहाड़ी राज्यों में जारी रहेगी बारिश

मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के अनुसार, पहाड़ी राज्यों में शामिल उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में आगामी दो दिन यानी मंगलवार और बुधवार को भी तेज बारिश होने की संभावना है. खासतौर से मौसम विभाग ने उत्तराखंड में बारिश का अलर्ट जारी किया है और लोगों से मंगलवार और बुधवार को मौसम के अनुसार यात्रा करने की सलाह दी गई है. मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह के मुताबिक, बारिश की संभावना वाले इलाकों से लोग सतर्क रहें और नदी-नालों से दूरी बनाएं रखें. मौसम विभाग का कहना है कि भारी बारिश के दौरान खासकर ऊंचे इलाकों में भूस्खलन की आशंका बढ़ जाती है. वहीं, जम्मू-कश्मीर और गिलगिट बालटिस्तान में भी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. जम्मू-कश्मीर में बारिश के मद्देनर येलो अलर्ट जारी किया गया है, मौसम विभाग के अनुसार, 20 से 22 अगस्त तक उत्तराखंड में बारिश होने की संभावना है, जबकि हिमाचल प्रदेश में 20 और 21 अगस्त को बारिश तेज बारिश होगी. ऐसे में दोनों ही राज्यों में मौसम विभाग की ओर से येलो अलर्ट जारी है.

राजस्थान में बारिश का सिलसिला

मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान के कई इलाकों में मॉनसून फिर सक्रिय हुआ है. ऐसे में इस पूरे सप्ताह कोटा और उदयपुर के आसपास भारी बारिश का अलर्ट है. इसके अलावा, राजाखेड़ा, भीलवाड़ा, सवाई माधोपुर समेत कई जिलों में बारिश होने की संभावना के मद्देनजर अलर्ट जारी किया गया है.

पूर्वोत्तर में भी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वोत्तर के राज्यों असम, त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश और नगालैंड समेत कई राज्यों में बारिश होने की संभावना है, इस बीच असम के गुवाहाटी में हल्की बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की गई. मौसम विभाग ने असम के कई इलाकों में मंगलवार को रुक-रुक कर हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है.

यह भी पढ़ेंः विनेश फोगाट को क्यों नहीं मिला सिल्वर मेडल ? यहां पढ़िये Court of Arbitration for Sport का पूरा फैसला

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00