Home Top News2 भगवान कृष्ण ने आयोजित की थी पहली लोक अदालत, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मालीवाल ने बताई मध्यस्तता की अहमियत

भगवान कृष्ण ने आयोजित की थी पहली लोक अदालत, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मालीवाल ने बताई मध्यस्तता की अहमियत

by Arsla Khan
0 comment
भगवान कृष्ण ने आयोजित की थी पहली लोक अदालत, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मालीवाल ने बताई मध्यस्तता की अहमियत

Law Minister Arjun Ram News: कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि मध्यस्थता लंबे समय से भारतीय संस्कृति का हिस्सा रही है. उन्होंने अपनी बात समझाने के लिए चर्चित महाकाव्य ‘महाभारत’ की कहानियों का भी हवाला दिया.

03 August, 2024

Law Minister Arjun Ram News : न्याय व्यवस्था में मध्यस्तता की अहमियत से इन्कार नहीं किया जा सकता है और आत्मनिरीक्षण की शक्ति विवादों को सुलझाने में मदद करती है. यह कहना है केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल का. यह बयान मंत्री ने 29 जुलाई से तीन अगस्त तक चले लोक अदालत के अंतिम दिन दिया. उन्होंने कहा कि 29 जुलाई से तीन अगस्त तक चले तीन दिवसीय लोक अदालत में सभी प्रकार के विवादों का निपटारा किया. बताया जा रहा है कि इस दौरान 1000 से अधिक विवादों का निपटारा किया गया है.

वैवाहिक विवादों को निपटाने की सराहना की

केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने वैवाहिक विवादों को निपटाने में लोक अदालतों की भूमिका की सराहना करते हुए कहा कि पहले जो काम परिवार के बुजुर्गों द्वारा किया जाता था, उसे अब वैकल्पिक विवाद समाधान तंत्र द्वारा नियंत्रित किया जा रहा है. इसके साथ ही अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि पहली लोक अदालत भगवान कृष्ण ने आयोजित की थी जब उन्होंने कौरवों और पांडवों के बीच विवाद को सुलझाने की कोशिश की थी. उन्होंने रामधारी सिंह दिनकर की पंक्तियों को भी जिक्र किया कि कैसे भगवान कृष्ण ने शांतिपूर्ण समाधान खोजने का प्रयास किया था?

‘1000 से अधिक मामलों को निपटाया गाया’

यहां पर बता दें कि अपनी स्थापना के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में सुप्रीम कोर्ट ने मुआवजे, भूमि अधिग्रहण, अनुकंपा के आधार पर नियुक्तियों, वैवाहिक मतभेदों से लेकर विवादों को निपटाने के लिए एक विशेष लोक अदालत सप्ताह (29 जुलाई से 3 अगस्त) का आयोजन किया. अर्जुन राम मेघवाल ने जानकारी दी कि इस दौरान 1000 से अधिक मामलों का निपटारा किया गया.

यह भी पढ़ें : आतंकवाद से संबंध रखने वाले J&K के कई पुलिसकर्मी बर्खास्त, पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI से जुड़ने का लगा था आरोप

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00