Home International Putin ने फिर PM Modi से मिलने की जताई इच्छा, कहा- Kazan में कर रहे हैं इंतजार

Putin ने फिर PM Modi से मिलने की जताई इच्छा, कहा- Kazan में कर रहे हैं इंतजार

by Divyansh Sharma
0 comment
Putin ने फिर PM Modi से मिलने की जताई इच्छा, कहा- Kazan में कर रहे हैं इंतजार- Live Times

Vladimir Putin Invites PM Narendra Modi: व्लादिमीर पुतिन ने बैठक में अजीत डोभाल (Ajit Doval) से कहा कि मैं 22 अक्टूबर को ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान दूसरी बैठक आयोजित करने का प्रस्ताव रखता हूं.

Vladimir Putin Invites PM Narendra Modi: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) से मिलने की इच्छा जताई है. ब्रिक्स (BRICS) देशों के वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारियों के साथ राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बैठक में भारतीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल (Ajit Doval) से कहा कि मैं 22 अक्टूबर को ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी के साथ दूसरी अगल बैठक आयोजित करने का प्रस्ताव रखता हूं. बता दें कि इससे पहले 8-10 जुलाई को नरेन्द्र मोदी और व्लादिमीर पुतिन की मुलाकात हो चुकी है. इसके बाद उन्होंने फोन पर भी बातचीत की थी.

पीएम मोदी की रूस यात्रा रही बहुत सफल

दरअसल, रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में ब्रिक्स देशों के वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारियों के साथ राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की बैठक चल रही है. इस बैठक में भारत की ओर से भारतीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने हिस्सा लिया. बैठक के बाद राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अलग से अजीत डोभाल से मिले और उनके साथ बैठक की. बैठक में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि अजीत डोभाल आपका दोबारा स्वागत करते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है. मुझे अच्छी तरह याद है कि मैं पहले ही हमारी आम बैठक में पीएम मोदी की रूस यात्रा के बारे में बोल चुका हूं. उनकी यात्रा बहुत सफल रही. बैठक के परिणामों के बाद का काम भी बहुत सही ढंग से और ठीक उसी गति से आगे बढ़ रहा है, जिस पर प्रधानमंत्री और मेरे बीच सहमति हुई थी. उन्होंने आगे कहा कि हमारी विशेष विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी गति और ताकत हासिल कर रही है.

‘कजान में पीएम मोदी का कर रहे हैं इंतजार’

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि इससे हम बहुत खुश हैं. प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में हम अपने देश के निर्माण और उसे मजबूत करने और अपनी अर्थव्यवस्था को विकसित करने में भारत की सफलता से भी खुश हैं. उन्होंने आगे कहा कि सुरक्षा मुद्दे हमेशा से हमारी प्राथमिकता हैं और रहेंगे. हम कजान (Kazan) में पीएम मोदी का इंतजार कर रहे हैं. मैं उनकी मास्को यात्रा के दौरान हुए समझौतों को लागू करने के लिए और भविष्य के लिए संभावनाओं की रूपरेखा तैयार करने के लिए 22 अक्टूबर को कजान में पीएम मोदी के एक द्विपक्षीय बैठक आयोजित करने का प्रस्ताव रखता हूं. जवाब में अजीत डोभाल ने कहा कि आपसे व्यक्तिगत रूप से मिलने के इस दुर्लभ अवसर के लिए मैं आपका हृदय से आभारी हूं. जैसा कि प्रधानमंत्री मोदी ने आपको टेलीफोन पर बातचीत के दौरान बताया था, वह आपको यूक्रेन की अपनी यात्रा और वोलोडिमिर जेलेंस्की के साथ अपनी मुलाकात के बारे में बताने के लिए तैयार हैं.

यह भी पढ़ें: Ukraine पर बढ़ा ईरानी मिसाइल से हमले का खतरा, अचानक पहुंचे अमेरिका-ब्रिटेन के विदेश मंत्री

पीएम मोदी ने किया था 8 जुलाई को रूस का दौरा

बता दें कि पीएम मोदी ने 8-10 जुलाई को रूस का दौरा किया था. रूस दौरे पर उन्होंने व्लादिमीर पुतिन के साथ यूक्रेन से जारी को जंग रोकने के लिए बातचीत हुई थी. इसके बाद पीएम मोदी ने 23 अगस्त को यूक्रेन का दौरा किया था. इस दौरे पर भी उन्होंने कहा कि यह युद्ध का युग नहीं है. इस दौरे के 4 दिन बाद ही पीएम मोदी और व्लादिमीर पुतिन की फोन पर बातचीत हुई. बातचीत में विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के उपायों पर चर्चा की. रूस-यूक्रेन संघर्ष और यूक्रेन की हाल की यात्रा से मिली जानकारी को शेयर किया. संघर्ष के जल्द, स्थायी और शांतिपूर्ण समाधान का समर्थन करने के लिए भारत की दृढ़ प्रतिबद्धता दोहराई. वहीं व्लादिमीर पुतिन ने भी गुरुवार को भारत और चीन और ब्राजील को लेकर कहा कि वह यूक्रेन (Russia-Ukraine War) संघर्ष को लेकर लगातार संपर्क में हैं और कहा कि वह इसे सुलझाने के लिए ईमानदारी से प्रयास कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: चीन को मुंहतोड़ जवाब देने की तैयारी में भारत, जल्द मिलने वाला है ‘Sonobuoys’, जानें खूबियां

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00