Home International ADB ने Pakistan को सुनाई खरी-खरी, जानें क्यों दी भारत की नीतियों को अपनाने की सलाह

ADB ने Pakistan को सुनाई खरी-खरी, जानें क्यों दी भारत की नीतियों को अपनाने की सलाह

by Divyansh Sharma
0 comment
ADB ने Pakistan को सुनाई खरी-खरी, जानें क्यों दी भारत की नीतियों को अपनाने की सलाह- Live Times

Education In Pakistan: Asian Development Bank (ADB) ने पाकिस्तान को लेकर कहा है कि वह भारत की नीतियों को अपनाने पर जोर दे.

Education In Pakistan: एशियाई विकास बैंक (Asian Development Bank) ने पाकिस्तान खूब खरी-खरी सुनाई है. Asian Development Bank (ADB) ने कहा है कि पाकिस्तान भारत से सीख ले और भारत की योजनाओं को अपनाए.

ADB ने यह बयान पाकिस्तान को अपनी खराब शिक्षा प्रणाली को सुधारने और अपने नागरिकों को गुणवत्तापूर्ण ट्रेनिंग देने के लिए भारत की नीतियों को अपनाने की सलाह दी है.

लोन को लेकर ADB ने पाकिस्तान को दी नसीहत

दरअसल, पाकिस्तान ने ADB से लोन मांगा था. इसी लोन को लेकर ADB ने पाकिस्तान को नसीहत दी है. जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तानी न्यूज पेपर ने कहा कि ADB का यह बयान पाकिस्तान की ओर से देश की खराब शिक्षा प्रणाली को सुधारने और स्कूल न जाने वाले सभी बच्चों को शिक्षा देने के लिए वित्तीय सहायता मांगने के अनुरोध के जवाब में आया है.

ADB ने सरकार को सलाह दी है कि वह भारत सरकार की ‘उल्लास’ जैसी नई योजना और अंतरराष्ट्रीय सहायता का लाभ उठाते हुए रणनीतिक और सही दृष्टिकोण अपनाए. ADB ने इस बात पर जोर दिया कि भारत की ‘उल्लास’ योजना देश के सभी केंद्र शासित और राज्यों लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुंच बढ़ाने के लिए सहयोग करने की आवश्यकता पर जोर देती है और पाकिस्तान में इसी तरह की योजना पर विचार किया जा सकता है.

ADB की यह सिफारिश ADB के अध्यक्ष मासात्सुगु असकावा की पाकिस्तान की निर्धारित यात्रा से कुछ दिन पहले आई है. ADB अध्यक्ष सोमवार को पाकिस्तानी हितधारकों से मिलेंगे.

यह भी पढ़ें: जानें Russia के खिलाफ किन हथियारों को चलाने की अनुमति मांग रहा है Ukraine?

शिक्षा के क्षेत्र में लगातार पिछड़ रहे हैं 134 जिले

बता दें कि पिछले साल योजना आयोग ने भी एक रिपोर्ट जारी की थी. योजना आयोग की रिपोर्ट से पता चला है कि पाकिस्तान की शिक्षा प्रणाली बेकार हो गई है और इस्लामाबाद को छोड़कर सभी 134 जिले लगातार पिछड़ रहे हैं.

योजना आयोग की रिपोर्ट में बताया गया कि पाकिस्तान में लोग बिना शिक्षा या कम शिक्षा के नौकरी के बाजार में प्रवेश कर रहे हैं. वहीं, पाकिस्तान ने पिछले सप्ताह देश में स्कूल न जाने वाले लगभग 26 मिलियन बच्चों को शिक्षित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस पर शिक्षा आपातकाल की घोषणा की.

बता दें कि समाज में सभी लोगों साक्षर बनाने के लिए भारत सरकार ने पिछले साल जुलाई में गैर-साक्षर लोगों और औपचारिक स्कूली शिक्षा से वंचित वयस्कों की मदद के लिए ‘उल्लास’ शुरू किया था. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सभी के लिए शिक्षा के सभी पहलुओं को कवर करने के लिए पांच साल की अवधि के लिए नई केंद्र प्रायोजित योजना ‘उल्लास’ को मंजूरी दी.

यह भी पढ़ें: LAC पर क्यों पीछे हटा ‘ड्रैगन’? Jaishankar के बयान पर China ने दिया अपडेट

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00