Home RegionalMaharashtra Maharashtra Election: BJP की पहली सूची में 89 पुराने उम्मीदवार, जानें लिस्ट की बड़ी बातें

Maharashtra Election: BJP की पहली सूची में 89 पुराने उम्मीदवार, जानें लिस्ट की बड़ी बातें

by Divyansh Sharma
0 comment
Maharashtra Election, BJP First List, Live Times

Maharashtra Election 2024: महाराष्ट्र चुनाव के लिए जारी पहली सूची (BJP First List) में 89 प्रत्याशियों को फिर से टिकट दिया गया है. वहीं कई बागियों का टिकट कट गया.

Maharashtra Election 2024: भारतीय जनता पार्टी ने रविवार (20 अक्टूबर) को महाराष्ट्र चुनाव के लिए 99 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है.

चुनाव के लिए जारी पहली सूची (BJP First List Maharashtra) में महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, प्रदेश BJP अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले, विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर, मंत्री गिरीश महाजन, सुधीर मुनगंटीवार और चंद्रकांत पाटिल जैसे प्रमुख चेहरे शामिल हैं.

बता दें कि पहली लिस्ट में पार्टी की ओर से 89 प्रत्याशियों को फिर से टिकट दिया गया है.

Maharashtra Election 2024: बागियों का टिकट कटा

बता दें कि BJP की पहली सूची में एक भी अल्पसंख्यक को पार्टी की ओर से टिकट नहीं दिया गया है. इस लिस्ट में अधिकांश प्रत्याशी OBC और मराठा समुदाय से हैं.

वहीं, कुछ आदिवासी समुदाय से भी पार्टी ने मौका दिया है. ‘लाडकी बहिण योजना’ पर सवाल उठाने वाले टेकचंद सावरकर का टिकट पार्टी ने कामठी सीट से काट दिया है.

बता दें कि देंवेंद्र फडणवीस सरकार में मंत्री रहे चंद्रशेखर बावनकुले को 2019 के चुनाव में कामठी विधानसभा क्षेत्र से टिकट नहीं दिया गया था.

अब उन पर पार्टी ने भरोसा जताया है. BJP इस लिस्ट में बागियों का टिकट पार्टी ने काटा है. BJP के इस पहले लिस्ट में कई चौंकाने वाले भी नाम शामिल हैं.

तीन निर्दलीय महेश बाल्दी (उरान), विनोद अग्रवाल (गोंदिया) और राजेश बाकाणे (देवली) को भी BJP ने टिकट दे दिया है. वहीं, इस लिस्ट में इसी साल लोकसभा का चुनाव हारे प्रत्याशियों को भी पार्टी ने मैदान में उतारा है.

यह भी पढ़ें: Bihar Bypoll: बिहार उपचुनाव के लिए RJD ने किया प्रत्याशियों का एलान; एक सीट पर लडे़गी CPI-M

कल्याण पूर्व-श्रीगोंदा से मौजूदा विधायकों नहीं मिला टिकट

चंद्रपुर सीट से लोकसभा चुनाव हारे सुधीर मुनगंटीवार को बल्लारपुर और मिहिर कोटेचा को मुलुंड विधानसभा सीट से पार्टी का टिकट मिला है.

वहीं, मुंबई BJP अध्यक्ष आशीष शेलार को बांद्रा पश्चिम और उनके भाई विनोद शेलार को मलाड पश्चिम से BJP का टिकट मिला है. चिंचवाड़ सीट से BJP ने अश्विनी जगताप का टिकट काट दिया है.

उनकी जगह अश्विनी जगताप के साले शंकर जगताप को मौका दिया गया है. वहीं, कांग्रेस से BJP में शामिल हुए अशोक चव्हाण की बेटी सहित कुछ क्षेत्रीय क्षत्रपों के रिश्तेदारों को भी मैदान में उतारा गया है.

कल्याण पूर्व और श्रीगोंदा से मौजूदा विधायकों को बदल दिया गया है. कल्याण पूर्व से मौजूदा विधायक गणपत गायकवाड़ की पत्नी सुलभा गायकवाड़ को भी पार्टी ने मैदान में उतारा है.

प्रतिभा पचपुते अहिल्यानगर श्रीगोंडा विधानसभा क्षेत्र से अपने पति बबनराव पचपुते की जगह चुनाव लड़ेंगी. MLC राम शिंदे को कर्जत जामखेड से मैदान में उतारा गया है.

यह भी पढ़ें: Maharashtra Election: महाराष्ट्र चुनाव के लिए BJP की पहली सूची जारी, 99 प्रत्याशियों का एलान

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00