Home Top News Note करें RBI की छुट्टियों की List, यहां जानिये क्यों और कब लगातार 3 दिन तक बैंक रहेंगे बंद ?

Note करें RBI की छुट्टियों की List, यहां जानिये क्यों और कब लगातार 3 दिन तक बैंक रहेंगे बंद ?

by J P Yadav
0 comment
Note करें RBI की छुट्टियों की List, यहां जानिये क्यों लगातार 3 दिन बैंक रहेंगे बंद ?
Bank Holiday News : बैंकों में लगातार तीन दिन अवकाश रहेंगा. ऐसे में वित्त संबंधी काम निपटाने के लिए बैंक जाने की गलती नहीं करें.

24 August, 2024

Bank Holiday News : अगर आप भी बैंक जाकर अपने वित्त संबंधी काम निपटाने को प्राथमिकता देते हैं तो यह खबर आपके बेहद काम की है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) द्वारा जारी ताजा छुट्टियों के कैलेंडर के अनुसार, आगामी 3 दिनों तक देशभर के बैंकों में अवकाश रहेगा. ऐसे में लोगों को Live Times की सलाह है कि शनिवार (24 अगस्त), रविवार (25 अगस्त) और सोमवार (26 अगस्त) को बैंक जाने की गलती नहीं करें, वरना आपको वापस लौटना पड़ेगा.

क्यों लगातार तीन दिन बैंक रहेंगे बंद ?

RBI के मुताबिक, शनिवार (24 अगस्त) से लगातार तीन दिन यानी रविवार और सोमवार को बैंकों में अवकाश रहेगा. बैंक जाकर काम निपटाने की कोशिश नहीं करें वरना दिक्कत आएगी, क्योंकि दफ्तर के बाहर आपको ताला लटका मिलेगा. RBI द्वारा जारी छुट्टियों के मुताबिक, 24, 25 और 26 अगस्त बैंक बंद रहेंगे. हां इस दौरान ऑनलाइन बैंकिंग (नेट बैंकिंग) की सुविधा मिलना जारी रहेगी. इसके साथ ही एटीएम भी खुलें रहेंगे यानी आप पैसे निकाल सकेंगे.

26 अगस्त को भी रहेगा अवकाश

RBI के अनुसार, 24 अगस्त को चौथा रविवार होने के चलते बैंकों में अवकाश रहेगा, जबकि 25 अगस्त को रविवार है और इस दिन घोषित अवकाश होता है. वहीं, अगले दिन श्रीकृष्ण जन्माष्टमी होने के कारण सोमवार यानी 26 अगस्त को भी छुट्टी रहेगी. इस दिने देशभर के सभी बैंकों में अवकाश रहेगा. कुल मिलाकर इन तीन दिनों के दौरान बैंकों में अवकाश रहेगा और बैंक संबंधी काम के लिए जाने की गलती नहीं करें.

प्रत्येक महीने होती है छुट्टी की लिस्ट जारी

यहां पर बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) प्रत्येक महीने बैंकों में अवकाश की लिस्ट जारी करता है. इसके हिसाब लोग बैंकों में वित्त संबंध काम निपटाने की जुगत लगाते हैं. बैंक कब होंगे? इसको लेकर प्रत्येक बैंक भी सूचना और जानकारी अपने उपभोक्ताओं से शेयर करते रहते हैं.

यह भी पढ़ें: ‘Live Times’ हुआ लॉन्च, देश को मिला डिजिटल फर्स्ट सैटेलाइट न्यूज चैनल

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00