Home Sports विनेश फोगाट को क्यों नहीं मिला सिल्वर मेडल ? यहां पढ़िये Court of Arbitration for Sport का पूरा फैसला

विनेश फोगाट को क्यों नहीं मिला सिल्वर मेडल ? यहां पढ़िये Court of Arbitration for Sport का पूरा फैसला

by Pooja Attri
0 comment
विनेश फोगाट को क्यों नहीं मिला सिल्वर मेडल ? यहां पढ़िये Court of Arbitration for Sport पूरा फैसला

Vinesh Phogat News: कोर्ट ने पेरिस ओलंपिक के फाइनल से अयोग्य ठहराए जाने के खिलाफ भारतीय पहलवान विनेश फोगट की अपील को खारिज करने के कारण भी बताए.

20 August, 2024

Vinesh Phogat News: पेरिस ओलंपिक 2024 में उम्दा प्रदर्शन करने वालीं भारतीय स्टार पहलवान विनेश फोगाट को क्यों नहीं मिला सिल्वर मेडल? Court of Arbitration for Sport (CAS) ने अब इस पर बड़ा खुलासा किया है. उसका कहना है कि वजन सीमा से कम रहने की जिम्मेदारी विनेश फोगाट पर थी और वह इसे बरकरार नहीं रख सकी, जिससे उन्हें डिस्क्वालिफाई कर दिया गया. सीएएस अपने फैसले में कहा कि खिलाड़ियों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनका वजन सीमा से कम रहे और किसी भी परिस्थिति में कोई छूट नहीं दी जा सकती है.

IOA ने जताया था एतराज

गौरतलब है कि CAS ने 14 अगस्त को 100 ग्राम अधिक वजन होने के कारण फाइनल से अयोग्य ठहराए जाने के खिलाफ भारतीय पहलवान विनेश फोटाग की अपील को खारिज कर दिया था. इस पर यानी इस फैसले के खिलाफ भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी. अब इस पर CAS ने एक विस्तृत फैसला प्रकाशित किया. इसमें विनेश फोगाट की अपील खारिज किए जाने के कारण बताए गए हैं.

100 ग्राम वजन था अधिक

बता दें कि विनेश का वजन फाइनल से ठीक पहले 100 ग्राम अधिक था. इसके बाद 29 वर्षीय विनेश को महिलाओं के 50 किग्रा फ्रीस्टाइल फाइनल की सुबह अयोग्य घोषित कर दिया गया था. इसके खिलाफ भारतीय ओलंपिक संघ ने अपील की थी और फिर तीन स्थगन के बाद उनकी अपील पर निर्णय दिया गया. कुल मिलाकर गोल्ड मेडल की दावेदार विनेश को सिल्वर तो छोड़िये ब्रॉन्ज भी नसीब नहीं हुआ.

मुकाबले से चूकी थीं विनेश

वहीं,भारतीय ओलंपिक संघ के जरिये कई गई अपील में विनेश ने मांग की थी कि उन्हें क्यूबा की पहलवान युस्नेलिस गुज़मान लोपेज़ के साथ संयुक्त रजत पदक दिया जाए, जो सेमीफाइनल में उनसे हार गई थीं. दरअसल, भारतीय पहलवान के अयोग्य घोषित होने के बाद उन्हें शीर्ष मुकाबले में जगह मिल गई थी. इसके बाद स्वर्ण पदक अमेरिकी पहलवान सारा एन हिल्डेब्रांट ने जीता.

यह भी पढ़ें: दो ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली Manu Bhaker ने किया कोच जसपाल राणा से रिश्ते का खुलासा, कहा- मेरे लिए वह…

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00