Home Sports Shikhar Dhawan ने किया रिटायरमेंट का एलान, अपने करियर में बल्लेबाज ने बनाए ये 5 धांसू रिकॉर्ड; जानकर हो जाएंगे हैरान

Shikhar Dhawan ने किया रिटायरमेंट का एलान, अपने करियर में बल्लेबाज ने बनाए ये 5 धांसू रिकॉर्ड; जानकर हो जाएंगे हैरान

by Sachin Kumar
0 comment
Shikhar Dhawan announced retirement batsman 5 amazing records career you surprised

Shikhar Dhawan Retirement : गब्बर के नाम से मशहूर भारतीय टीम के बल्लेबाज शिखर धवन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में संन्यास का एलान कर दिया है. इसके साथ ही उनके नाम ऐसे रिकॉर्ड भी हैं जिनको जानकर आप हैरान हो जाएंगे.

24 August, 2024

Shikhar Dhawan Retirement : भारतीय टीम के बेहतरीन बल्लेबाज शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने 14 साल क्रिकेट खेलने के बाद तीनों फॉर्मेट से संन्यास का एलान कर दिया है. भारतीय क्रिकेटर ने अपने सोशल मीडिया पर रिटायरमेंट लेने का एलान किया है. इस दौरान उन्होंने कहा कि मैं अपने साथ मैदान की कई सारी यादें लेकर जा रहा हूं. अभी आप सबके प्यार के लिए मैं सिर्फ धन्यवाद कह सकता हूं, जय हिंद!

ह किए अपने नाम रिकॉर्ड

क्रिकेट में गब्बर के नाम से मशहूर शिखर धवन ने अपने क्रिकेट से संन्यास लेने का एलान कर दिया, लेकिन इस सफर में उनके कई ऐसे रिकॉर्ड उनके नाम रहे जिसके लिए वह जाने जाते हैं. ऐसे में हम उनके कुछ चुनिंदा रिकॉर्ड के बारे बताने जा रहे हैं जिसके लिए उनका नाम मैदान पर गब्बर पड़ा…

  • शिखर धवन ने अपना करीब 11 वर्ष पहले 13 मार्च, 2013 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में पहला टेस्ट खेला था. इस मुकाबले में उन्होंने 85 गेंद में शतक लगाया था. तब से लेकर अबतक किसी भी खिलाड़ी के नाम डेब्यू मैच में इतनी से तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड नहीं है. कंगारूओं के खिलाफ 174 गेंदों में 187 रनों की शानदार पारी खेली थी.
  • यह जानकार आपको हैरान होगी कि धवन 2000 से 3000 तक के आंकड़ें छूने वाले सबसे तेज बल्लेबाज है. गब्बर ने वनडे फॉर्मेट में करीब 167 मुकाबले खेले हैं. इस दौरान उनके नाम 164 पारियों में 44.11 की औसत से 6793 बनाए. वनडे में क्रिकेटर ने 17 शतक और 39 अर्धशतकीय पारी खेली है.
  • एक खिलाड़ी के लिए 100 मैच खेलना एक बड़ी उपलब्धि मानी जाती है. गब्बर ने टेस्ट और टी-20 में 100 मुकाबले खेले हैं. जो भारतीय टीम की तरफ से किया गया बड़ा कारनामा है.
  • इन सब उपलब्धियों के अलावा शिखर धवन ने एक और बड़ा कारनामा करके दिखाया है. वह ICC चैंपियंस ट्रॉफी में लगातार दो बार गोल्डन बैट जीतने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं.
  • इंडियन प्रीमियर लीग दुनिया की सबसे फैमस लीग मानी जाती है लेकिन यह बात बहुत कम लोग जानते होंगे कि शिखर इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले बल्लेबाज हैं. इसके अलावा इस लीग में उन्होंने करीब 222 मुकाबले खेले हैं और उनके बल्ले से करीब 768 चौके निकले हैं. साथ ही वह एकमात्र बल्लेबाज हैं जिन्होंने आईपीएल में 2 शतक लगाए हैं.

यह भी पढ़ें- ‘टेस्ट क्रिकेट’ की विरासत को बचाने के लिए ICC ने उठाया बड़ा कदम, युवा खिलाड़ियों को आकर्षित करने के लिए बनाएगा फंड

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00