Home Sports हॉकी, क्रिकेट और निशानेबाजी समेत कई खेलों पर ‘Glasgow Commonwealth’ पर मंडराया खतरा! बताई यह वजह

हॉकी, क्रिकेट और निशानेबाजी समेत कई खेलों पर ‘Glasgow Commonwealth’ पर मंडराया खतरा! बताई यह वजह

by Sachin Kumar
0 comment
Glasgow Commonwealth 2026 danger many sports including hockey cricket shooting

Glasgow Commonwealth Games 2026 : ग्लासगो राष्ट्रमंडल खेल 2026 से भारत के लिए बुरी खबर सामने आई है, क्योंकि आगामी संस्करण से कई गेम्स को हटाया गया है और यह भारत के लिए झटका माना जा रहा है.

22 October, 2024

Glasgow Commonwealth Games 2026 : भारत की पदक संभावनाओं को आगामी राष्ट्रमंडल खेलों में भारी झटका लगता हुआ दिख रहा है. मेजबान शहर ग्लासगो ने बैडमिंटन, कुश्ती, हॉकी, निशानेबाजी और क्रिकेट राष्ट्रमंडल खेल 2026 (Commonwealth Games 2026) का हिस्सा नहीं होंगे. इसके अलावा ग्लासगो ने बजट को सीमित करने के लिए टेबल टेनिस, स्क्वाश और ट्रायथलॉन आगामी कॉमवेल्थ गेम्स के संस्करण से हटा दिया है. वहीं, बर्मिंघम में 2022 में खेले गए राष्ट्रमंडल खेल के मुकाबले 9 गेम्स कम खेले जाएंगे.

12 साल बाद ग्लासगो करेगा मेजबानी

राष्ट्रमंडल खेल 2024 का आयोजन 23 जुलाई से लेकर 2 अगस्त तक किया जाएगा. इससे पहले ग्लासगो में साल 2014 में खेले गए थे और अब 12 साल बाद ग्लासगो एक बार फिर कॉमनवेल्थ गेम्स की मेजबानी करने जा रहा है. दूसरी तरफ कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन (Commonwealth Games Federation) ने एक बयान में कहा कि आगामी कॉमनवेल्थ संस्करण में एथलेटिक्स और पैरा एथलेटिक्स (ट्रैक एंड फील्ड), ट्रैक साइकिलिंग और पैरा ट्रैक साइकिलिंग, जिमनास्टिक, तैराकी और पैरा तैराकी, नेटबॉल, मुक्केबाजी, जूडो, भारोत्तोलन और पैरा पावरलिफ्टिंग, बाउल्स और पैरा बाउल्स, 3×3 बास्केटबॉल और 3×3 व्हीलचेयर बास्केटबॉल शामिल होंगे.

चार स्थानों पर होगा गेम्स का आयोजन

इसके अलावा फेडरेशन के बयान के मुताबिक, खेलों का आयोजन चार स्थानों पर किया जाएगा, जिसमें स्कॉट्सटाउन स्टेडियम, टोलक्रॉस इंटरनेशनल स्विमिंग सेंटर, एमिरेट्स एरिना और स्कॉटिश प्रतियोगिता परिसर (SEC) शामिल है. साथ ही एथलीटों और सपोर्ट स्टाफ को होटल में ठहराया जाएगा. वहीं, अब कहा जाने लगा है कि ग्लासगो कॉमनवेल्थ गेम्स से हटाए गए खेलों का सबसे ज्यादा असर भारत पर पड़ने वाला है, क्योंकि पिछले पिछले राष्ट्रमंडल खेलों में इन्हीं गेम्स से सबसे ज्यादा मेडल मिले थे.

यह भी पढ़ें- ‘मैं दर्द से मुक्त हूं…’ जानें भारतीय टीम के तेज गेंदबाज Mohammed Shami ऑस्ट्रेलियाई दौरे को लेकर क्या बोले?

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00