Home National भारत में बढ़ रहे साइबर हमलों के लिए कौन जिम्मेदार? क्लाउड रिसोर्सेज को लेकर एक स्टडी ने किया बड़ा खुलासा

भारत में बढ़ रहे साइबर हमलों के लिए कौन जिम्मेदार? क्लाउड रिसोर्सेज को लेकर एक स्टडी ने किया बड़ा खुलासा

by Pooja Attri
0 comment
भारत में बढ़ रहे साइबर हमलों के लिए कौन जिम्मेदार? क्लाउड रिसोर्सेज को लेकर एक स्टडी ने किया बड़ा खुलासा

Cloud Security: मल्टीनेशनल कंपनी की एक स्टडी ने भारत में साइबर हमलों के लिए क्लाउड रिसोर्सेज को ‘सबसे बड़े लक्ष्य’ के रूप में पहचाना है.

04 July, 2024

Cloud Security: मल्टीनेशनल कंपनी की एक स्टडी ने भारत में साइबर हमलों के लिए क्लाउड रिसोर्सेज को सबसे बड़े लक्ष्य के रूप में पहचाना है. मल्टीनेशनल कंपनी की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, थेल्स ने 2024 थेल्स क्लाउड सिक्योरिटी स्टडी जारी करने की घोषणा की है. यह स्टडी 18 देशों के 37 इंडस्ट्रीज में काम करने वाले लगभग 3 हजार IT और सिक्योरिटी प्रोफेशनल के सर्वे के आधार पर लेटेस्ट क्लाउड सिक्योरिटी खतरों, ट्रेंड्स और उभरते जोखिमों का पूरे साल का अनुमान है.

क्या कहती है स्टडी?

स्टडी के दौरान 2,961 प्रोफेशनल्स ने इस ग्लोबल सर्वे को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी. स्टडी में पता चला कि भारत में साइबर हमलों के लिए क्लाउड रिसोर्सेज को सबसे बड़े लक्ष्य है. साथ ही दावा किया गया है कि क्लाउड सिक्योरिटी का खर्च अब अन्य सभी सिक्योरिटी खर्च की कैटेगेरी में सबसे ऊपर है. वहीं भारत में लगभग आधे यानी कि 46 प्रतिशत लोगों ने कहा कि क्लाउड में सेव किया डेटा, कॉर्पोरेट से जुड़ा है और काफी डेटा सेंसिटिव हैं. 37 प्रतिशत भाग लेने वाले अर्गनाइजेशन ने भारत में क्लाउड डेटा वाइलेशन का भी एक्पीरियन्स लिया है. इनमें 14 प्रतिशत अर्गनाइजेशन ने पहले भी इसका अनुभव किया है.

बनाम ऑन-प्रिमाइसेस

इसके अलावा, भारत में 35 प्रतिशत ऑर्गनाइजेशन अपने क्लाउड सिक्योरिटी को भविष्य के लिए सुरक्षित बनाने के साधन के रूप में डिजिटल काम के महत्व को पहचानते हैं. वहीं ग्लोबल स्तर पर लगभग आधे संगठन स्वीकार करते हैं कि सामान्य परिसर की तुलना में क्लाउड में सिक्योरिटी और गोपनीयता को मैनेज करना अधिक कठिन है. साथ ही कहा कहा गया है कि सिक्योरिटी में लैप्स के लिए ह्ययूमन एरर और गलत कॉन्फिगरेशन टॉप पर हैं. यह करीब 34 फीसदी है. अनजाने में होने वाली गलतियां 32 प्रतिशत, जानने वाली गलतियों में 21 प्रतिशत और मल्टी फैक्टर ऑथेन्टिकेशन का सही से उपयोग न कर पाने वाले 11 प्रतिशत हैं.

क्लाउड संसाधन हैं साइबर हमलों के लिए बड़ा लक्ष्य

बता दें कि, क्लाउड स्टोरेज का उपयोग कई संगठनों के लिए रणनीतिक रूप से जरूरी बना हुआ है. ऐसे में क्लाउड रिसोर्सेज साइबर हमलों के लिए सबसे बड़ा लक्ष्य बन गए हैं. इनमें क्लाउड स्टोरेज (30 प्रतिशत), SaaS एप्लिकेशन (30 प्रतिशत) और क्लाउड मैनेजमेंट इंफ्रास्ट्रक्चर (28 प्रतिशत) शामिल हैं. क्लाउड रिसोर्सेज पर हमला भारत में प्रमुख हो गया है. साथ ही कहा गया है कि क्लाउड वातावरण की सुरक्षा अन्य सभी सुरक्षा विषयों से पहले सर्वोच्च सुरक्षा प्राथमिकता बन गई है.

यह भी पढ़ें: आप क्या खा रहे हैं और कहां जा रहे हैं? ‘नेता जी’ को है हर बात की खबर; जासूसी की वजह जानकर चौंक जाएंगे आप

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00