Home National DRDO ने ओडिशा के तट पर किया ‘SMART’ का सफल परीक्षण, जानिए क्या है इसकी खूबियां

DRDO ने ओडिशा के तट पर किया ‘SMART’ का सफल परीक्षण, जानिए क्या है इसकी खूबियां

by Rashmi Rani
0 comment
Indian Navy

Indian Navy: भारतीय नौसेना ने सुपरसोनिक मिसाइल असिस्टेड रिलीज ऑफ टॉरपीडो (SMART) मिसाइल सिस्टम का ओडिशा के तट पर सफल परीक्षण किया.

01 May, 2024

Indian Navy: रक्षा क्षेत्र में भारत को एक और बड़ी कामयाबी हाथ लगी है. भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने पनडुब्बी रोधी मिसाइल सिस्टम का ओडिशा के तट पर सफल परीक्षण किया. बालासोर के तट पर सुपरसोनिक मिसाइल असिस्टेड रिलीज ऑफ टॉरपीडो( SMART ) मिसाइल का परीक्षण किया किया गया. एक रक्षा अधिकारी ने ये जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि प्रणाली को सुबह करीब 8 बजकर 30 मिनट पर ग्राउंड मोबाइल लॉन्चर से लॉन्च किया गया. रक्षा अधिकारी ने कहा कि इस परीक्षण में निकासी, रफ्तार नियंत्रण जैसे कई मानकों को भी परखा गया है.

टॉरपीडो डिलीवरी सिस्टम पर आधारित

यह मिसाइल अगली पीढ़ी का मिसाइल सिस्टम है, जो कि लाइटवेट टॉरपीडो डिलीवरी सिस्टम पर आधारित है. इस मिसाइल को डीआरडीओ(DRDO) द्वारा डिजाइन किया गया है. इस मिसाइल सिस्टम को बेहद ही अहम बताया जा रहा है. SMART मिसाइल लंबी दूरी के लक्ष्यों को भेद सकता है. इस मिसाइल को न केवल युद्धक जहाज बल्कि तटीय इलाकों से भी लॉन्च किया जा सकता है. इसमें कैनिस्टर आधारित कई आधुनिक सब-सिस्टम हैं. इसमें चरणीय सॉलिड प्रोपल्शन सिस्टम, इलेक्ट्रोमैकेनिकल एक्टुएटर आदि सिस्टम शामिल है.

एक सिगार के आकार का होता है टॉरपीडो

बुधवार को हुई परिक्षण में टॉरपीडो के मिसाइल सिस्टम से अलग होने और अन्य तकनीकी पहलुओं की जांच की गई. सुपरसोनिक मिसाइल-असिस्टेड रिलीज ऑफ टॉरपीडो पैराशूट-आधारित रिलीज सुविधा के साथ पेलोड के रूप में उन्नत हल्के भार वाले टॉरपीडो को ले जाती है. बता दें कि टॉरपीडो एक सिगार के आकार का होता है. जिसे युद्धक जहाज या लड़ाकू विमान से दागा जाता है. जैसे ही यह टॉरपीडो अपने लक्ष्य के संपर्क में आते है तो धमाके के साथ विस्फोट हो जाता है. इसके नौसेना में शामिल होने से रक्षा क्षेत्र में भारत की क्षमता काफी बढ़ जाएगी.

यह भी पढ़ें : Delhi School Bomb Threat: दिल्ली-NCR के स्कूलों में बम की धमकी के बाद गृह मंत्रालय एक्टिव, स्पेशल सेल और क्राइम ब्रांच करेगी जांच

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00