Home National कैमरा, रैम-रोम ही नहीं चेक करनी होगी SAR वैल्यू, खतरनाक है Mobile Phone का रेडिएशन?

कैमरा, रैम-रोम ही नहीं चेक करनी होगी SAR वैल्यू, खतरनाक है Mobile Phone का रेडिएशन?

by Arsla Khan
0 comment
कैमरा, रैम-रोम ही नहीं चेक करनी होगी SAR वैल्यू, खतरनाक है Mobile Phone का रेडिएशन?

How To Check SAR Value : मोबाइल फोन खरीदने के लिए ग्राहक अक्सर अपना बजट देखते हैं. इसके बाद शानदार कैमरा, पावरफुल प्रोसेसर, दमदार बैटरी और अन्य फीचर देखते हैं. हालांकि, हमें इसकी SAR Value भी चेक करनी चाहिए.

20 October, 2024

How To Check SAR Value : आमतौर पर स्मार्टफोन खरीदते समय लोग उसका कैमरा, रैम, स्टोरेज और प्रोसेसर जैसी चीजों को देखते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्मार्टफोन खरीदते वक्त उसके रेडिएशन लेवल को चेक करना भी बेहद जरूरी है. दरअसल, हर स्मार्टफोन का एक तय रेडिएशन लेवल होता है. कई एक्सपर्ट्स भी बताते हैं कि अगर स्मार्टफोन एक लेवल से ज्यादा रेडिएशन कर रहा है तो इससे कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती हैं. कुल मिलाकर यह जानलेवा साबित हो सकता है. ऐसे में बहुत जरूरी है कि स्मार्टफोन खरीदते वक्त रेडिएशन का लेवल जरूर चेक करें. इसे चेक करने के लिए SAR वैल्यू निकालना आना चाहिए और SAR वैल्यू से स्मार्टफोन ही रेडिएशन लेवल चेक किया जा सकता है. अब जानेंगे कि SAR वैल्यू क्या है? हम अपने स्मार्टफोन की SAR वैल्यू कैसे पता कर सकते हैं?

SAR वैल्यू क्या होती है?

SAR मानक मोबाइल फोन द्वारा उत्सर्जित रेडियो फ्रीक्वेंसी का मूल्यांकन करने में मदद करता है. मोबाइल फोन रेडिएशन के स्तर की जांच करने के दौरान SAR वैल्यू का उपयोग किया जाता है. SAR वैल्यू वह दर होती है जो फोन से निकलने वाले रेडिएशन और इंसान के शरीर द्वारा सोखने वाली तरंगों को मापता है. ये तरंगे खून में मौजूद टिशू द्वारा सोखी जाती है.

मोबाइल फोन की कौन सी SAR वैल्यू सुरक्षित है?

भारत में दूरसंचार विभाग (DoT) ने मोबाइल फोन के लिए SAR वैल्यू 1.6 W/kg तय की है. यहां वॉट/किलोग्राम से मतलब है कि 1 किलोग्राम टिशू अधिकतम 1.6 वॉट तरंगों को ही सोख सकता है. इससे ज्यादा फोन की SAR वैल्यू से शरीर को नुकसान पहुंच सकता है. हालांकि SAR वैल्यू को लेकर अलग-अलग देशों ने अपने अलग स्टैंडर्ड तय किए हैं.

किस तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती हैं?

आज स्मार्टफोन हमारी लाइफस्टाइल का हिस्सा बन गया है. इसके बिना लाइफ में रंग नहीं है, लेकिन इस बात से इन्कार नहीं किया जा सकता है कि वह हमारी हेल्थ को नुकसान भी पहुंचाता है. प्रसिद्ध पोर्टल EMF में इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फील्ड से जुड़ी एक स्टडी पब्लिश हुई है. यह स्टडी कहती है कि मोबाइल फोन से निकलने वाले रेडिएशन हमारी नींद को भी प्रभावित कर सकते हैं. इस रिसर्च के मुताबिक, मोबाइल फोन का इस्तेमाल न करने वाले लोगों की तुलना में इस्तेमाल करने वाले लोगों में थकावट, सिरदर्द, आंखों में दर्द और नींद न आने की समस्या ज्यादा देखी गई है.

स्मार्टफोन की SAR वैल्यू कैसे पता कर सकते हैं?

आज स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का जरूरी हिस्सा बन गया है. चाहे लोग घर में फुरसत में बैठे हों या ड्राइविंग कर रहे हों, हर कोई आपको मोबाइल फोन स्क्रॉल करता हुआ मिल जाएगा. कुछ लोग तो रात में भी सोने से पहले तक मोबाइल स्क्रीन स्क्रॉल करते हैं. इतना ही नही हम और आप भी इसे अपने सिरहाने रखकर सो जाते हैं, जबकि सभी जानते हैं कि मोबाइल फोन इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन छोड़ते हैं. लंबे समय तक इस रेडिएशन के संपर्क में रहना खतरनाक हो सकता है. ऐसे में बहुत जरूरी है कि स्मार्टफोन की SAR वैल्यू पता करके कुछ सावधानियां बरती जाएं, जिससे रेडिएशन से होने वाली हेल्थ प्रॉब्लम्स को काफी हद तक कम किया जा सकता है. अब जानते हैं कि Android Users और iPhone Users अपने स्मार्टफोन में SAR वैल्यू कैसे चेक कर सकते हैं?

एंड्रॉइड यूजर कैसे चेक करें SAR वैल्यू?

  • स्टेप 1: सेटिंग्स के ऑप्शन में जाएं.
  • स्टेप 2: About Phone के ऑप्शन पर टैप करें.
  • स्टेप 3: लीगल इनफॉर्मेशन पर टैप करें.
  • स्टेप 4: इसके बाद सेफ्टी इनफॉर्मेशन पर जाकर क्लिक करें.
  • स्टेप 5: अब स्क्रीन पर आई जानकारी को स्क्रॉल करें और RF एक्सपोजर सेक्शन को तलाशें.
  • इसमें आप अपने फोन के रेडिएशन लेवल की जांच कर सकते हैं.

iPhone कैसे चेक करें SAR वैल्यू?

  • स्टेप 1: सेटिंग्स खोलें और जनरल के ऑप्शन पर टैप करें.
  • स्टेप 2: ‘लीगन एंड रेगुलेटरी’ पर क्लिक करें.
  • स्टेप 3: RF एक्सपोजर पर टैप करें.
  • स्टेप 4: SAR वैल्यू लिंक तलाशे और उस पर टैप करें.
  • स्टेप 5: इसके बाद एक अलग वेब ब्राउजर में पेज खुलेगा, जो आपको iOS डिवाइस के Present रेडिएशन लेवल के बारे में Detail जानकारी देगा.
  • साथ ही *#07# dial करके भी SAR वैल्यू चेक की जा सकती है.

यह भी पढ़ें : दीवाली में Flight से घर जाने वालों की मौज! इतना सस्‍ता हुआ टिकट, जानिए कहां-कितना किराया?

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00