Home Religious Radha Ashtami 2024: कब रखा जाएगा राधा अष्टमी का व्रत? जान लीजिए इस पर्व से जुड़ी अहम बातें

Radha Ashtami 2024: कब रखा जाएगा राधा अष्टमी का व्रत? जान लीजिए इस पर्व से जुड़ी अहम बातें

by Pooja Attri
0 comment
Radha Ashtami 2024: कब रखा जाएगा राधा अष्टमी का व्रत? जान लीजिए इस पर्व से जुड़ी अहम बातें

Radha Ashtami 2024: अगर आप भी राधा अष्टमी का उपवास रख रहे हैं तो आइए जानते हैं इस दिन का महत्व, तारीख और पूजा का शुभ मुहूर्त.

10 September, 2024

Radha Ashtami 2024: हिंदू धर्म में राधा अष्टमी (Radha Ashtami 2024) का खास महत्व है. जैसे कि नाम से ही जाहिर है यह पर्व राधा रानी को समर्पित होता है. श्रृद्धालुजन इस दिन भगवान कृष्ण-मां राधा का पूजन और उपवास करते हैं. यह पर्व राधा रानी के अवतरण दिवस के तौर पर मनाया जाता है. अगर आप भी राधा अष्टमी का उपवास रख रहे हैं तो आइए जानते हैं इस दिन का महत्व, तारीख और पूजा का शुभ मुहूर्त.

पूजा का शुभ मुहूर्त (Shubh Muhurat)

हिंदू पंचांग के मुताबिक, हर साल भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को राधा अष्टमी का पर्व मनाया जाता है. इस साल यह 10 सितंबर की रात 11:11 बजे शुरू होगी, जिसका समापन 11 सितंबर की रात 11:46 बजे होगा. हिंदू धर्म में सूर्योदय से तिथि की गणना होती है. इस हिसाब से राधा अष्टमी का पर्व 11 सितंबर को मनाई जाएगी. वहीं, इस दिन पूजन का शुभ मुहूर्त 11 सितंबर की सुबह 11:03 बजे से लेकर दोपहर 01:32 बजे तक है.

ऐसे रखें राधा अष्टमी व्रत

राधा अष्टमी के दिन सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठकर देवी-देवताओं का ध्यान करें और दिन की शुरुआत करें. फिर दैनिक कार्यों को करके पानी में गंगाजल डालकर नहाएं. इसके बाद मंदिर की साफ-सफाई करें और चौकी पर लाल कपड़ा बिछाकर राधा-कृष्ण की मूर्ति स्थापित करें. इसके बाद उनका श्रृंगार करके व्रत का संकल्प लें और घी का दीपक जलाकर आरती करें. फिर भगवान राधा-कृष्ण से सुख, समृद्धि और शांति की कामना करें.

यह भी पढ़ें: Ganesh Mahotsav 2024: लंबी सूंड हो या चार भुजाएं, बप्पा का हर अंग देता है यह खास सीख

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00