Home Religious Lingaraj Temple: ओडिशा के इस मंदिर में एक साथ बसते हैं भगवान शंकर और श्रीहरि विष्णु, जानिए इससे जुड़ी रोचक बातें

Lingaraj Temple: ओडिशा के इस मंदिर में एक साथ बसते हैं भगवान शंकर और श्रीहरि विष्णु, जानिए इससे जुड़ी रोचक बातें

by Pooja Attri
0 comment
lingraj

Temple at Bhubaneswar: ओडिशा का लिंगराज मंदिर भगवान शिव को समर्पित है. ब्रह्म पुराण के अनुससार,इस मंदिर का निर्माण 6वीं शताब्दी में हुआ था. यहां पर एक आकर्षक बुर्ज टावर मौजूद है. आइए जानते हैं ओडिशा का लिंगराज मंदिर से जुड़ी रोचक बातें.

07 May, 2024

Lingaraj Temple of Odisha: प्रतिष्ठित लिंगराज मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और इसे भुवनेश्वर का सबसे प्राचीन मंदिर माना जाता है. व्यापक रूप से माना जाता है कि इसका निर्माण 6वीं शताब्दी में हुआ था, इसका उल्लेख ब्रह्म पुराण में मिलता है. यह मंदिर ओडिशा की वास्तुकला का प्रतिनिधित्व करती है, इसके देउल (टावर) की ऊंचाई 180 फीट से अधिक है. इस मंदिर पर बनी खास बुर्ज टावर बेहद आकर्षक लगती है. इसके अलावा, इसमें एक ऑप्टिकल भ्रम भी है, जिसके कारण यह 55 मीटर ऊंचा मंदिर वास्तव में जितना बड़ा है उससे कहीं अधिक बड़ा दिखता है. मंदिर की दीवारें जटिल नक्काशी और धर्मग्रंथों से सजी हैं, और इसकी वास्तुशिल्प सुंदरता को बढ़ाती हैं.

घूमने का समय

यहां घूमने का सबसे अच्छा समय जनवरी और मार्च के बीच है, जब महाशिवरात्री त्यौहार बहुत धूमधाम और शो के साथ मनाया जाता है. मंदिर में भगवान शिव के अलावा भगवान विष्णु की भी मूर्ति है.

यहां की खास बातें

ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर, भारत के सबसे प्राचीन शहरों में से एक है. यहां पर कई फेमस मंदिर मौजूद हैं, जिसमें भुवनेश्वर को व्यापक रूप से त्रिभुवनेश्वर या भगवान लिंगराज, भगवान शिव के अवतार का स्थान माना जाता है और यह एक महत्वपूर्ण हिंदू तीर्थस्थल है.

1956 में ओडिशा की राजधानी कटक से भुवनेश्वर स्थानांतरित कर दी गई. इसका मूल नाम एकम्र माना जाता है. इसे कई पौराणिक संदर्भों और पुरालेखीय स्रोतों से सिद्ध किया जा सकता है जो इस क्षेत्र को एकाम्र क्षेत्र और शैव पीठ के रूप में वर्णित करते हैं. इसका प्रमाण ओल्ड टाउन क्षेत्र में और उसके आसपास स्थित कई मंदिरों में पाया जाता है, जिनके बारे में कहा जाता है कि यहां कभी लगभग 2,000 मंदिर हुआ करते थे. बौद्ध और जैन संरचनाओं के साथ-साथ कलिंग शैली की वास्तुकला यहां शानदार ढंग से घुलमिल गई है, जो इसकी विविध ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत की गवाही देती है. पुरी और कोणार्क के साथ, भुवनेश्वर भारत के पूर्वी हिस्से में एक महत्वपूर्ण पर्यटक त्रिकोण पूरा करता है.

प्रसिद्ध जगहें

इसके अलावा, यह शहर हरे-भरे पार्कों, बगीचों और जल निकायों से भरपूर है, जो शांत सैर के लिए बेहतर हैं. यह चांदी की फिलाग्री, पट्टचित्रा पेंटिंग, एप्लिक वर्क और धातु वर्क जैसे स्वदेशी शिल्प के लिए प्रसिद्ध है. शहर का पाक आनंद समुद्री भोजन से लेकर सबसे स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन तक फैला हुआ है. शहर भर में फैले असंख्य बाज़ारों और मॉलों में खरीदारी के प्रचुर अवसर हैं.

यहां की खूबसूरती

शहर में साल भर में कई मेलों का आयोजन किया जाता है. ये सभी क्षेत्र के स्थानीय स्वाद को आत्मसात करने के बेहतरीन तरीके हैं. चूंकि यह महानदी डेल्टा पर स्थित है, भुवनेश्वर नदी घाटियों, जंगलों और आर्द्रभूमि वाले विविध भूभाग से घिरा हुआ है, जिससे यात्रियों को विविध वनस्पतियों और जीवों का आनंद लेने के भरपूर अवसर मिलते हैं जो इस क्षेत्र को अपना घर कहते हैं.

यह भी पढ़ें: Nataraja Temple: तमिलनाडु के 800 साल पुराने नटराज मंदिर की वो खूबियां, जिन्हें जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00