Home Religious Karwa Chauth 2024 Dos and Don’t: करवाचौथ के दिन भूलकर भी नहीं करनी चाहिए ये 5 गलतियां, वरना व्रत रह जाएगा अधूरा

Karwa Chauth 2024 Dos and Don’t: करवाचौथ के दिन भूलकर भी नहीं करनी चाहिए ये 5 गलतियां, वरना व्रत रह जाएगा अधूरा

by Pooja Attri
0 comment
Karwa Chauth 2024 Dos and Don't: करवाचौथ के दिन भूलकर भी नहीं करनी चाहिए ये 5 गलतियां, वरना व्रत रह जाएगा अधूरा

Karwachauth 2024 Dos and Don’t: देशभर में इस साल करवाचौथ 20 अक्टूबर, रविवार को रखा जाएगा. अगर आप भी करवाचौथ का व्रत रख रही हैं तो आपको भूलकर भी कुछ चीजें नहीं करनी चाहिए.

19 October, 2024

Karwachauth 2024 Dos and Don’t: करवाचौथ हिंदुओं के बड़े और प्रमुख त्योहारों में से एक है. हिंदू पंचांग के अनुसार, यह पर्व हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है. देशभर में इस साल करवाचौथ 20 अक्टूबर, रविवार को रखा जाएगा. इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. ऐसे में अगर आप भी करवाचौथ का व्रत रख रही हैं तो आपको भूलकर भी कुछ चीजें नहीं करनी चाहिए, वरना व्रत अपूर्ण रह जाएगा. आइए जानते हैं करवाचौथ के दिन औरतों को कौन से कामों से बचना चाहिए.

करवाचौथ के दिन न करें ये गलतियां

अपशब्द न बोलें

करवाचौथ के दिन महिलाएं खासतौर पर अपनी सास के साथ स्नेहपूर्ण संबंध बनाकर रखें. व्रत में कभी भी किसी के लिए कड़वे और अपशब्दों का उपयोग नहीं करना चाहिए, फिर चाहें आप किसी के बारे में पीठ पीछे बात करें.

सूर्योदय से पहले उठें

अगर आप करवाचौथ का व्रत रख रही हैं तो इस दिन सुबह सूर्योदय से पहले उठें. शास्त्रों के अनुसार, सूर्योदय के बाद दिन में सोना वर्जित है इसलिए सुबह देर तक सोने की भूल गलती से भी न करें.

तामसिक भोजन न करें

करवाचौथ का व्रत खोलने के बाद तामसिक खाना भूलकर भी न खाएं. ऐसा करने से व्रत का पूरा फल नहीं मिल पाता. शास्त्रों के मुताबिक, इस दिन तामसिक भोजन करने से व्रत का पूरा फल नहीं मिल पाता.

न पहनें इस रंग के कपड़े

करवाचौथ वाले दिन आपको भूलकर भी नीले और काले रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए. ऐसे रंगों की बजाय आपको लाल, गुलाबी, हरा और पीले रंग के कपड़ो का चुनाव करना चाहिए.

चंद्रदेव को ऐसे न दें अर्घ्य

व्रत खोलने के लिए चंद्रमा को मात्र जल का ही अर्घ्य न दें, बल्कि पानी में थोड़ा कच्चा दूध मिलकर ही चंद्रदेव को अर्घ्य देना शुभ माना जाता है.

आपसी विवाद से बचें

अगर आप करवाचौथ का व्रत रख रही हैं तो अपने पति घर-परिवार के साथ आपसी प्रेम और तालमेल बनाकर रखें. पति-पत्नी आपसी विवाद और झगड़े से बचें.

यह भी पढ़ें: Karwa Chauth 2024 का व्रत कब होगा शुरू और कब है पूजा का शुभ मुहूर्त, नोट करें हर डिटेल्स

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00