Home Religious Happy Dussehra 2024: भगवान राम की वो 5 खूबियां, जिन्हें अपनाकर आप भी निखार सकते हैं अपनी पर्सनैलिटी

Happy Dussehra 2024: भगवान राम की वो 5 खूबियां, जिन्हें अपनाकर आप भी निखार सकते हैं अपनी पर्सनैलिटी

by Pooja Attri
0 comment
भगवान राम की वो 5 खूबियां, जिनका अनुसरण करके आप भी निखार सकते हैं अपनी पर्सनैलिटी

Good Qualities of Lord Ram: रामायण में प्रभु राम के चरित्र से जुड़े कई ऐसे गुण बताए गए हैं जिन्हें अपनाकर हर कोई अपने जीवन को सफल बना सकता है. आइए जानते हैं प्रभु राम के वो 5 गुण.

12 October, 2024

Good Qualities of Lord Ram: वो कहते हैं ना इंसान का अच्छा आचरण और कर्म ही उसे दूसरों से अलग बनाता है. हिंदू धर्म में भगवान राम को पुरुषार्थ के प्रतीक बताया गया है. रामायण में प्रभु राम के चरित्र से जुड़े कई ऐसे गुण बताए गए हैं जिन्हें अपनाकर हर कोई अपने जीवन को सफल बना सकता है. भगवान राम ने 14 साल का बनवास काटा, लेकिन इसके बाद भी उन्होंने सत्य, दया, करुणा, दया और मर्यादा जैसे गुणों को नहीं त्यागा. आइए जानते हैं प्रभु राम के वो 5 गुण.

धैर्यवान

प्रभु राम बेहद सहनशील और धैर्यवान थे. किसी भी चीज को जल्दी हासिल करने की इच्छा व्यक्ति के हर काम को बिगाड़ देती है. ऐसे में धैर्य और सहनशीलता का गुण व्यक्ति को सफल बनाने का काम करता है.

दयालुता

भगवान राम के अंदर मानव और पशुओं के प्रति दयालुता का भाव था. अगर आपके अंदर भी प्रभु राम का यह गुण मौजूद है तो इससे आपकी छवि में बेहद निखार आता है.

नेतृत्व क्षमता

प्रभु राम एक कुशल राजा और प्रबंधक होते हुए भी सभी को अपने साथ लेकर चले थे. उनके इसी गुण के चलते समुद्र में पत्थरों से सेतु का निर्माण कर पाने का कार्य संभव हो पाया.

आदर्श भाई

भाई-बहन के बीच नोंक-झोंक होना नॉर्मल है. लेकिन लड़ाई-झगड़े के बाद भी भाई-बहन के बीच आपसी लगाव और प्यार बना रहे. ऐसा गुण भगवान राम से सीखने की जरूरत है. भगवान राम में भाइयों के प्रति त्याग और समर्पण की भावना उन्हें एक आदर्श भाई बनाती है.

मित्रता का गुण

भगवान राम एक बहुत ही अच्छे मित्र थे क्योंकि प्रभु राम ने मित्रता का रिश्ता पूरे दिल से निभाया था. सुग्रीव, निषादराज और विभीषण प्रभु के परम मित्र थे. अपनी मित्रता को बखूबी निभाने के लिए भगवान राम ने कई बार खुद कष्ट झेले.

यह भी पढ़ें: Happy Dussehra 2024: क्या आपमें भी हैं रावण की ये 5 बुराइयां, तुरंत हो जाएं Alret; बर्बाद हो जाता है इंसान

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00