Home Religious Dhanteras 2024 Kya Nahi Kharidna Chahiye: धनतेरस पर गलती से भी न खरीदें ये चीजें, वरना जीवनभर बने रहेंगे कंगाल

Dhanteras 2024 Kya Nahi Kharidna Chahiye: धनतेरस पर गलती से भी न खरीदें ये चीजें, वरना जीवनभर बने रहेंगे कंगाल

by Pooja Attri
0 comment
Dhanteras 2024 Kya Nahi Kharidna Chahiye: धनतेरस पर गलती से भी न खरीदें ये चीजें, वरना जीवनभर बने रहेंगे कंगाल

Dhanteras 2024 Kya Nahi Kharidna Chahiye: क्या आप जानते हैं धनतेरस पर कुछ चीजों को खरीदने से व्यक्ति के जीवन में कंगाल का आती है. आइए जानते हैं धनतेरस के दिन क्या नहीं खरीदना चाहिए.

28 October, 2024

Dhanteras 2024 Kya Nahi Kharidna Chahiye: दीवाली से पहले देशभर में धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है. इस दिन भगवान धन्वंतरि और कुबेर के पूजन का विधान है. हिंदू पंचांग के अनुसार, धनतेरस का पर्व कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है, जो इस साल 29 अक्टूबर को पड़ रहा है. धनतेरस के दिन खरीदारी का खास महत्व है. मान्यतानुसार, इस दिन कुछ चीजों की खरीदारी करने से धन और सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं धनतेरस पर कुछ चीजों को खरीदने से व्यक्ति के जीवन में कंगाल का आती है. ऐसे में आइए जानते हैं जानी मानी ज्योतिषाचार्य डा. अल्पना मिश्रा (Dr.Alpana Mishra, Astrologer Plam Redar & Vastu Visheshgya) से धनतेरस के दिन क्या नहीं खरीदना (Not Buy on Dhanteras) चाहिए.

कांच की चीजें

धनतेरस वाले दिन भूलकर भी कांच से बनी चीजें नहीं खरीदनी चाहिएं. इसके साथ ही आसानी से टूटने वाली और नाजुक चीजों को भी इस दिन खरीदने से बचना चाहिए. ऐसी चीजें घर में नेगेटिविटी और अस्थिरता आती हैं.

लोहे का सामान

अक्सर लोग धनतेरस के दिन बर्तनों की खूब खरीदारी करते हैं. लोहे के बर्तन या चीजें अशुभता का प्रतीक मानी जाती हैं. ऐसे में इस दिन भूलकर भी लोहे से बनी चीजें नहीं खरीदनी चाहिए. इसके अलावा एलुमिनियम और स्टील के बर्तन भी खरीदने से बचें.

काले रंग की चीजें

काला रंग अशुभता का प्रतीक है इसलिए धनतेरस के दिन काले रंग के कपड़े, जूते, बैग, कंबल और अन्य चीजें खरीदने से बचना चाहिए. धार्मिक मान्यतानुसार, इससे जीवन में कठिनाइयां बढ़ने लगती है.

नुकीली चीजें

धनतेरस वाले दिन भूलकर भी नुकीली चीजें या सामान जैसे कैंची, चाकू और सुई आदि नहीं खरीदने चाहिए. मान्यतानुसार, इन चीजों को धनतेरस के दिन खरीदने से वास्तु दोष पैदा होने लगता है.

घी-तेल

धनतेरस के दिन घी, रिफाइंड और तेल आदि भी खरीदने से बचना चाहिए. लेकिन इन त्योहारों पर दीपक जलाने के लिए तेल की आवश्यकता होता है इसलिए इसके लिए घी-तेल आदि की खरीदारी पहले ही कर लें.

प्लास्टिक की चीजें

धनतेरस वाले दिन भूलकर भी प्लास्टिक और प्लास्टिक से बनी चीजें नहीं खरीदनी चाहिए. प्लास्टिक खरीदना इस दिन बेहद अशुभ होता है. माना जाता है कि इस दिन प्लास्टिक की चीजें खरीदने से इंसान के जीवन में कंगाली छाई रहती है.

धनतेरस पर क्या खरीदें ? (dhanteras 2024 kya kharidna chahiye)

धनतेरस पर चांदी, सोना, पीतल, तांबा और कांसे से बने आभूषण और चीजें खरीदना बेहद शुभ माना जाता है. इसके अलावा इस दिन झाड़ू और धनिए की खरीदारी भी बेहद शुभ होती है. इस दिन धातु से बने बर्तन जरूर खरीदने चाहिए. मान्यता के अनुसार, भगवान धन्वंतरि समुद्र मंथन के दौरान कलश में अमृत लेकर निकले थे.

यह भी पढ़ें: Dhanteras 2024 Shopping Shubh Muhurat: धनतेरस पर पूजा का क्या है शुभ मुहूर्त ? कब करें खरीदारी? नोट करें Full Details

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00