Home Latest Deepotsav 2024: अयोध्या में दीपोत्सव पर ऑनलाइन करें दीपदान, घर पहुंचेगा प्रसाद; नोट करें तरीका

Deepotsav 2024: अयोध्या में दीपोत्सव पर ऑनलाइन करें दीपदान, घर पहुंचेगा प्रसाद; नोट करें तरीका

by Live Times
0 comment
Ayodhya Deepotsav 2024: अयोध्या में दीपोत्सव पर ऑनलाइन करें दीपदान, घर पहुंचेगा प्रसाद

Ayodhya Deepotsav 2024 News: उत्तर प्रदेश के अय़ोध्या में इस बार भी दीपावली के मौके पर दीपोत्सव का आयोजन किया जाएगा. इसमें लाखों की संख्या में श्रद्धालु शामिल होंगे.

कमलेश सिंह, नई दिल्ली/अयोध्या : Ayodhya Deepotsav 2024 News: दीपोत्सव-2024 के अवसर पर अयोध्या विकास प्राधिकरण (Ayodhya Development Authority) एक दीया प्रभु श्री राम के नाम कार्यक्रम का शुभारंभ कर रहा है. आगामी 30 अक्टूबर को दीपोत्सव का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें देश-विदेश से लाखों की संख्या में श्रद्धालु इसमें शामिल होंगे. जो नहीं आ सकते हैं उनके लिए यह सुविधा दी जा रही है. इसके तहत दीपोत्सव महापर्व के अवसर पर ‘एक दीया राम के नाम’ कार्यक्रम का आयोजन होगा. गुरुवार को डाॅ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय प्रशासन ने कुलपति के निर्देशन में दीपोत्सव के भव्य आयोजन को लेकर 22 समितियां गठित कीं.

Ayodhya Deepotsav 2024 News: कौन बनाएगा प्रसाद

उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन प्रसाद का निर्माण करेगा. अयोध्या विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अश्वनी कुमार पांडेय (Ayodhya Development Authority Vice-Chairman Ashwani Kumar Pandey) ने बताया कि इस कार्यक्रम में देश-विदेश में बैठे श्रद्धालु ऑनलाइन माध्यम से अपनी क्षमता के अनुसार राशि दान के रूप में दे सकेंगे. http://www.divyaayodhya.com/bookdiyaprashad लिंक पर जाकर इच्छुक श्रद्धालु दान कर सकते हैं. इसकी एवज में उन्हें प्रसाद भी भेजा जाएगा. इस प्रसाद को उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के द्वारा निर्मित किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: Dhanteras 2024 Date: 29 या 30 अक्टूबर आखिर कब है धनतेरस?

राम की पैड़ी पर 80 प्रतिशत मार्किंग का काम पूरा

दीपोत्सव नोडल अधिकारी प्रो. संत शरण मिश्र (Deepotsav Nodal Officer Prof. Sant Sharan Mishra) ने बताया कि गुरुवार को दूसरे दिन घाट चिह्नांकन समिति के संयोजक डाॅ. रंजन सिंह की देखरेख में राम की पैड़ी के दोनों ओर घाटों पर मार्किंग का कार्य तेजी से शुरू किया गया. इसमें 80 प्रतिशत मार्किंग का कार्य तो पूर्ण भी कर लिया गया है. इसके अलावा, सरयू नदी के कुल 55 घाटों पर मार्किंग कार्य तेजी के साथ किया जा रहा है और जल्द ही यह काम पूरा कर लिया जाएगा.

जलाए जाएंगे लाखों दिए

उन्होंने बताया कि चिह्नित स्थलों पर घाट समन्यक घाट प्रभारी की देख-रेख में 25 लाख दीपों को प्रज्ज्वलित कराने का लक्ष्य है. यहां पर बता दें कि योगी आदित्यनाथ सरकार प्रत्येक वर्ष दीपावली के अवसर पर दीपोत्सव का आयोजन करती है, जिसमें एक साथ लाखों की संख्या में दीए जलाए जाते हैं. दोपोत्सव का आयोजन कई सालों से किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: Diwali 2024 Date: 31 अक्तूबर या 01 नवंबर आखिर कब मनाई जाएगी दीवाली? यहां दूर होगी हर कन्फ्यूजन

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00