Home National Unique Wedding In UP: वाराणसी में अनोखी शादी, दूल्हा-दुल्हन को देखकर लोग भी हुए हैरान

Unique Wedding In UP: वाराणसी में अनोखी शादी, दूल्हा-दुल्हन को देखकर लोग भी हुए हैरान

by Rashmi Rani
0 comment
Frogs Wedding Ceremony

Unique Wedding In UP: उत्तर प्रदेश के वाराणसी में एक अनोखी शादी हुई, जिसका चर्चा देशभर में हो रही है. वहीं, इसका मकसद हैरान कर देने वाला है.

11 June, 2024

Frogs Wedding Ceremony: शादी के लिए पूरी दुनिया में अलग-अलग रिवाज और रस्में निभाई जाती हैं. घोड़े पर बैठा दूल्हा और उसका बेसब्री से इंतजार करती दुल्हन, ये नजारा तो आपने हर शादियों में देखा होगा. आपने कभी भी ऐसी शादी नहीं देखी होगी, जहां दूल्हा-दुल्हन मेंढक-मेंढकी हों. आपको यह जानकर हैरानी हो रही होगी पर यह सच है. उत्तर प्रदेश के वाराणसी में एक ऐसा ही रिवाज निभाया गया, जिसमें मेंढक-मेंढकी की शादी कराई गई.

भगवान इंद्र होते हैं प्रसन्न

दरअसल, देश के कुछ हिस्सों में गर्मियों से निजात पाने के लिए मेंढक और मेंढकी की शादी कराई जाती है. माना जाता है कि ऐसा करने से बारिश होने लगती है. भीषण गर्मी से निजात पाने के लिए लोग ऐसा करते हैं. ऐसी मान्यता है कि इससे भगवान इंद्र प्रसन्न होते हैं. बंजर धरती पर बारिश की बूंद बरस सके, इसके लिए मेंढक और मेंढकी की शादी होती है. इस शादी में ढोल नगाड़े भी बजाए जाते हैं, साथ ही कई नवविवाहित जोड़े भी इस शादी समारोह में शामिल होकर मेंढक और मेंढकी से आशीर्वाद लेते हैं.

बारिश के लिए टोटके का सहारा

उत्तर प्रदेश में लगातार बढ़ रहे पारे और भीषण गर्मी से त्रस्त लोग अब बारिश के लिए टोटकों का सहारा ले रहे हैं. इसी कड़ी में वाराणसी में नागरिकों ने मेंढक और मेंढकी के विवाह का आयोजन किया. इनकी शादी पूरे विधि-विधान से करायी गई. लगभग आधे घंटे से ज्यादा चले इस विवाह के कार्यक्रम में स्थानीय लोगों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और ढोल नगाड़े की थाप पर लोगों ने जमकर डांस भी किया.

कई इलाकों में पारा 45 डिग्री सेल्सियस पार

वहीं, पिछले कुछ दिनों में मामूली राहत के बाद उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति फिर लौट आई है और कई इलाकों में पारा 45 डिग्री सेल्सियस पार कर गया. मौसम विभाग की मानें तो अगले कुछ दिनों में भी वाराणसी के लोगों को राहत की उम्मीद नहीं दिख रही है और तापमान 45 से 47 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें : NEET UG 2024 Controversy : छात्रों को SC से झटका, परीक्षा रद्द करने से किया इन्कार, NTA से मांगा जवाब

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00