Home National IMD Weather Update: मौसम विभाग ने दी गुड न्यूज, दिल्ली-समेत कई राज्यों के लोगों को मिल सकती है गर्मी से राहत

IMD Weather Update: मौसम विभाग ने दी गुड न्यूज, दिल्ली-समेत कई राज्यों के लोगों को मिल सकती है गर्मी से राहत

by Live Times
0 comment
People of many states including Delhi may get relief from heat

IMD Weather Update: 27 जून के आसपास दिल्ली-एनसीआर में मानसून दस्तक दे सकता है. वहीं, उत्तर प्रदेश में भी कमोबेश इसी समय मानसूनी बारिश होने के आसार हैं.

19 June, 2024

IMD Weather Update: देश की राजधानी दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत करीब-करीब पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी का दौर जारी है. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) की ओर से राहत भरी खबर भी आ रही है. कई राज्यों में सक्रिय मानसून 2024 (Monsoon 2024) ने एक फिर रफ्तार पकड़ी है. मौसम विज्ञानियों के अनुसार, देश के दक्षिण-पूर्व और उत्तर-पश्चिम दोनों भागों में 4 चक्रवातीय स्थितियां बनी है, जिसके प्रभाव से नमी के साथ हवाएं तेज रफ्तार से आगे बढ़ रही हैं. ऐसे में अब दिल्ली समेत बचे राज्यों में समय पर मानसून के पहुंचने की संभावना बन रही है.

बुधवार शाम को बदलेगा मौसम का मिजाज

IMD के अनुसार, एक नया पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) सक्रिय हुआ है, जिसके चलते देश की राजधानी दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में बुधवार देर शाम बारिश होने का अनुमान है. कुल मिलाकर दिल्ली और एनसीआर के शहरों के लोगों को बुधवार शाम से ही भीषण गर्मी से राहत मिलने के आसार बन रहे हैं, लेकिन यह अस्थाई है. आईएमडी की वैज्ञानिक सोमा सेन (IMD scientist Soma Sen) के अनुसार, उत्तर भारत में भीषण गर्मी का रेड अलर्ट जारी है. ताजा पूर्वानुमान के अनुसार, आगामी 21 जून तक पश्चिमी विक्षोभ के चलते दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मौसम के मिजाज में बदलाव आएगा. हल्की बारिश के चलते लोगों को राहत मिलने के आसार हैं.

पंजाब में तेज बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से बुधवार को तेज आंधी के साथ पंजाब में भारी बारिश जबकि दिल्ली और हरियाणा समेत कुछ राज्यों में हल्की वर्षा होने का अनुमान है. इससे गर्मी से हल्की राहत मिलेगी. इसके बाद यानी अगले दिन से लू और गर्मी फिर परेशान कर सकती है.

कई राज्यों में जारी रहेगा लू का प्रकोप

एक ओर जहां पंजाब, हरियाणा, उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तर-पश्चिमी राजस्थान में छिटपुट बारिश, आंधी और धूल भरी आंधी संभव है तो वहीं उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में लू का दौर जारी रहेगा. इसी तरह जम्मू संभाग, झारखंड, बिहार, उत्तरी मध्य प्रदेश और उत्तरी छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में लू का प्रभाव रहेगा. पूर्व की तरह मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में गर्म रातें संभव हैं.

पूर्वोत्तर समेत कई राज्यों में बारिश का अनुमान

उधर, मौसम की जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट वेदर के अनुसार, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में आगामी 24 घंटे से 36 घंटे के दौरान मध्यम से लेकर भारी बारिश होने का अनुमान है. वहीं, दक्षिणी ओडिशा और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, तटीय कर्नाटक और केरल के अलावा दक्षिणी मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना, सिक्किम और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में भी बारिश होने की संभावना है. इसी तरह झारखंड के कुछ हिस्सों, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश संभव है, जबकि कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक, दक्षिण गुजरात और उत्तरी छत्तीसगढ़ में भी बारिश का अलर्ट है.

यह भी पढ़ें: Kiran Choudhry News : हरियाणा में कांग्रेस को झटका, पूर्व सीएम की बहू किरण चौधरी बेटी संग BJP में होंगी शामिल

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00