Home RegionalHaryana ‘आया राम गया राम’ जुमला कैसे बना? क्या है हरियाणा से इसका लिंक ? जानने के लिए पढ़ें पूरी स्टोरी

‘आया राम गया राम’ जुमला कैसे बना? क्या है हरियाणा से इसका लिंक ? जानने के लिए पढ़ें पूरी स्टोरी

by J P Yadav
0 comment
Aaya Ram Gaya Ram phrase come into existence in Indian Politics

Haryana Chunav: हरियाणा से ‘आया राम गया राम’ जुमले का खास कनेक्शन है. करीब 6 दशक से भी अधिक समय से यह जुमला भारतीय राजनीति में लोकप्रिय है. इसके बनने की कहानी भी दिलचस्प है.

Haryana Chunav: भारतीय राजनीति में ‘आया राम गया राम’ का जुमला खूब चलता है. दलबदल का जिक्र चलने पर उत्तर भारत की राजनीति में इस जुमले का खूब इस्तेमाल किया जाता है. क्या आपने कभी सोचा है कि यह जुमला पहली बार कब इस्तेमाल में लाया गया? इस जुमले की बनने की पूरी कहानी क्या है? अगर नहीं तो हम इस स्टोरी में बता रहे हैं कि ‘आया राम गया राम’ जुमला बनने की पूरी कहानी.

Haryana Chunav: गया लाल हैं ‘आया राम गया राम’ के जनक

इस जमुले की बनने का कनेक्शन हरियाणा के दूसरे मुख्यमंत्री राव बीरेंद्र सिंह से है, जिनके बेटे हैं राव इंद्रजीत हैं. बात 1967 की है. नेता गया लाल ने एक ही दिन में तीन बार पार्टी बदली. अंतिम यानी तीसरी बार कांग्रेस में आने के बाद कांग्रेस के तत्कालीन नेता राव बीरेंद्र सिंह गया लाल को लेकर चंडीगढ़ पहुंच गए.

यहां पर एक संवाददाता सम्मेलन किया में बीरेंद्र ने कहा- ‘गया राम अब आया राम हैं.’ यह सामान्य सा जुमला धीरे-धीरे भारतीय राजनीति में महत्वपूर्व वाक्य बन गया. अब तक यह अक्सर इस्तेमाल किया जाता है. यह अलग बात है कि नेता जी का गया लाल था, लेकिन राव बीरेंद्र सिंह उन्हें गया राम से ही संबोधित किया.

Haryana Chunav: पलवल के विधायक थे गया लाल

दरअसल ‘आया राम गया राम’ का किस्सा शुरू हुआ वर्ष 1967 में. गया लाल हरियाणा के पलवल जिले की हसनपुर विधानसभा क्षेत्र से विधायक चुने गए थे. गया लाल ने एक ही दिन में तीन बार पार्टी बदली.

इस कड़ी में पहले तो वह कांग्रेस का हाथ छोड़कर जनता पार्टी में शामिल हुए. इसके बाद यानी थोड़ी देर में कांग्रेस में वापस आ गए. करीब 9 घंटे बाद वह फिर जनता पार्टी में चले गए. सबसे अंत में वह वापस कांग्रेस में आ गए, जिसे छोड़कर वह जनता पार्टी में गए थे.

यह भी पढ़ें: एक साल पहले हमास ने कैसे ‘Iron Dome’ को किया फेल? पढ़ें Israel पर हमले की इनसाइड स्टोरी

Haryana Chunav: मंगलवार को आएगा हरियाणा चुनाव का परिणाम

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 की 90 सीटों पर 5 अक्टूबर को मतदान हुआ था, जिसका परिणाम मंगलवार को आएगा. एक्जिट पोल में हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बन रही है, लेकिन अंतिम परिणाम के बाद यह तय हो पाएगा कि किस पार्टी को कितनी सीटें मिलेंगीं.

यह भी पढ़ें: Haryana में नतीजों से पहले बढ़ी Congress में टेंशन! भूपेंद्र हुड्डा-कुमारी सैलजा ने कह दी बड़ी बात

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00