Home RegionalDelhi Atishi ने क्यों हटा दिया अपने नाम से ‘Marlena’, जानिये क्या है इसका रूस से कनेक्शन?

Atishi ने क्यों हटा दिया अपने नाम से ‘Marlena’, जानिये क्या है इसका रूस से कनेक्शन?

by Divyansh Sharma
0 comment
Atishi की क्या है जाति, क्यों लगा ईसाई होने का आरोप? जानें क्यों हटाया अपने नाम से 'Marlena'- Live Times
Delhi News Chief Minister: आतिशी का पूरा नाम आतिशी मार्लेना (Atishi Marlena) है. उनके नाम में कोई सरनेम नहीं है. आतिशी के नाम में सरनेम नहीं होने के पीछे की कहानी बेहद दिलचस्प है.

Delhi News Chief Minister: देश की राजधानी दिल्ली में इस वक्त सियासत जोरों पर हैं. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने इस्तीफे का एलान कर दिया है. उनकी जगह अब दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी (Atishi) दिल्ली की अगली मुख्यमंत्री बनेंगी. आम आदमी पार्टी (AAP) के विधायक दल आतिशी के नाम पर मुहर लगा दी है.

बता दें कि आतिशी दिल्ली की कालकाजी विधानसभा क्षेत्र से विधायक चुनी गई हैं. उनके माता-पिता का नाम तृप्ता और विजय सिंह है. बता दें कि आतिशी का पूरा नाम आतिशी मार्लेना है. उनके नाम में कोई सरनेम नहीं है. आतिशी के नाम में सरनेम नहीं होने के पीछे की कहानी बेहद दिलचस्प है.

क्यों आतिशी के खिलाफ लगा ईसाई होने का आरोप?

बता दें कि आतिशी के माता-पिता दिल्ली यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर रहे हैं और पंजाब के राजपूत समुदाय से ताल्लुक रखते हैं. उन्होंने सोशल वर्कर प्रवीण सिंह से शादी की है. वह भी राजपूत जाति से ताल्लुक रखते हैं. दोनों शादी से पहले एक दूसरे को जानते थे. गौरतलब है कि, आतिशी (Atishi Marlena) अब अपने नाम के साथ कोई सरनेम या टाइटल नहीं लगाती हैं.

उन्होंने अपने नाम के पीछे मार्लेना लिखना भी छोड़ दिया है. दरअसल, 2019 के लोकसभा चुनाव में जब आतिशी को AAP ने BJP से गौतम गंभीर और कांग्रेस से अरविंदर सिंह लवली के खिलाफ अपना प्रत्याशी बनाया था. इस दौरान विपक्षी दलों के नेताओं ने उनके नाम को मुद्दा बनाते हुए उन्हें ईसाई बता दिया. वहीं, सोशल मीडिया पर भी इससे जुड़ी फेक न्यूज वायरल होने लगी. इसके बाद उन्होंने अपने नाम के आखिर से मार्लेना हटाने का फैसला लिया. अब वह सिर्फ आतिशी ही लिखती हैं.

यह भी पढ़ें: शीला दीक्षित-Arvind Kejriwal बने 3 बार CM, जानें Delhi में हुए हर Election का इतिहास

क्या आतिशी के पैरेंट्स ने की अफजल गुरु की पैरवी?

आतिशी के सरनेम की जगह मार्लेना लगाने की कहानी भी बेहद दिलचस्प है. दरअसल, आतिशी के पिता विजय सिंह लेफ्ट विचारधारा यानी वामपंथी को पसंद करते थे और कार्ल मार्क्स (Karl Marx) और व्लादिमीर लेनिन (Vladimir Lenin) से प्रभावित थे. इसलिए उन्होंने अपनी बेटी के नाम के आखिर में सरनेम की जगह ‘मार्लेना’ लगा दिया.

दिल्ली के मुख्यमंत्री के तौर पर आतिशी का नाम फाइनल होने के बाद उनके माता-पिता का नाम भी सुर्खियों में आ गया है. स्वाति मालीवाल ने आरोप लगाया है कि आतिशी के माता-पिता ने भारतीय संसद पर हमले के दोषी अफजल गुरु की पैरवी की थी. आतिशी के माता-पिता ने अफजल गुरु की दया याचिका पर सिग्नेचर किए थे.स्वाति मालीवाल ने अपने X पर लिखा कि दिल्ली के लिए बहुत दुखद दिन है. एक ऐसी महिला को CM बनाया जा रहा है, जिनके परिवार ने आतंकी अफजल गुरु को फांसी से बचाने के लिए लड़ाई लड़ी.

यह भी पढ़ें: ‘जुबान संभाल के Sudhanshu Trivedi, जानते हैं इलाज करना’, जानें क्यों BJP पर भड़के AAP नेता

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00